GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पहली बार विदेश घूमने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

संविदा मिश्रा

5th September 2019

छुट्टियों का टाइम है और आप पहली बार विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ ख़ास बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी पहली विदेश यात्रा को और ज्यादा सुखद और सरल बना सकते हैं।

पहली बार विदेश घूमने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें
विदेश घूमने जाना भला किसे पसंद नहीं होता है। फिल्मों और मूवीज में दिखने वाली विदेश की खूबसूरत कल्पनाएं जब असल जीवन में सच होती है तो मन हिलोरे खाने लगता है। विदेश यात्रा की प्लानिंग काफी समय पहले से करनी ज़रूरी होती है। आइए आपको बताते हैं ऐसी कुछ ज़रूरी बातें जो आपको अपनी विदेश की ट्रिप के लिए ध्यान में रखनी चाहिए। 

अपना बजट तैयार करें 

विदेश जाने से पहले अपना सारा हिसाब-किताब कर लें। आपको कितनी करेंसी की ज़रूरत पड़ सकती है? इसके अलावा ये भी पता कर लें कि रुपये और वहां की करेंसी में कितना अंतर है।  इससे आपका बजट नहीं बिगड़ेगा। 

अपने सारे जरूरी डॉक्युमेंट्स  संभाल कर रखें 

विदेश जाते समय अपने सारे डॉक्युमेंट्स संभाल कर रखें जैसे पासपोर्ट, वीज़ा ,डॉक्‍टर और इंश्‍योरेंस से संबंधित सभी ज़रूरी पेपर्स आदि। जिससे जब भी आपको इनकी ज़रुरत पड़े आप आसानी से निकाल सकें।

ज़रूरी दवाइयां 

अपने साथ कुछ बेसिक मेडिसिन्स के अलावा अपनी ज़रूरी दवाइयां ले जाना न भूलें। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं तब भी अपने साथ एक फर्स्‍ट एड बॉक्‍स ज़रूर रखें, जिसमें सभी ज़रूरी दवाइयां हों, क्योंकि हो सकता है कि विदेश में आपको अपनी ज़रूरत की दवा आसानी से न मिले या फिर उसी ब्रांड की दवा न मिले जो आप लेते हैं। 

मौसम के हिसाब से कपड़े 

आप विदेश में कहीं भी जा रहे हों आपको उस जगह की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपको ये भी पता होना चाहिए कि वहां का मौसम कैसे है। ऐसे में आप उसी मौसम के हिसाब से अपने कपड़े रख सकते हैं। क्योंकि विदेश से शॉपिंग करना आपके बजट से बाहर हो सकता है। 

विदेश की करेंसी अपने पास रखें 

विदेश में आप अपने इंटरनेशनल डेबिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं और अगर आपके पास ये कार्ड नहीं है तो प्रीपेड ट्रैवल कार्ड का प्रयोग भी कर सकते हैं इसे एक्टीवेट होने में सिर्फ एक दिन का समय लगता है। लेकिन जहां भी घूमने जा रहे हैं वहां की कुछ करेंसी अपने पास जरूर रखें. जो एमरजेंसी में आपके काम आएगा क्योंकि हो सकता है की आपको तुरंत पैसे निकलने में दिक्कत आए। 

 सिम कार्ड एयरपोर्ट से न खरीदें  

विदेश जाकर सिम कार्ड खरीदना भी एक जरूरी बात है तो इसे एयरपोर्ट से खरीदने के बजाय लोकल या सुपर मार्केट्स से खरीदना बेहतर रहेगा। क्योंकि यहां आपको कम पैसों में सिम मिल जाएंगें। जबकि एयरपोर्ट पर इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। सिम खरीदने से पहले वहां के लोगों से उसकी जानकारी जरूर  ले लें। 

ये भी  पढ़ें

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

अब एक 'क्लिक' पर करें यात्रा की प्लानिंग...

default

बजट से बेफिक्र होकर करिए इन 5 पॉकेट फ्रेंडली...

default

ट्रैवल को बनाएं मीनिंगफुल

default

यात्रा का भरपूर आनंद