GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

भारत के इन सुप्रसिद्ध हिस्टोरिकल प्लेसेस में जरूर जाएं

संविदा मिश्रा

5th September 2019

ऐतिहासिक स्थल भारत के हर कोने में मौजूद हैं। ये सभी जगहें एक विशेष इतिहास को बयां करती हैं। हर एक इमारत और स्थल की अलग कहानी और अजब इतिहास है। हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के कुछ अति विशिष्ट ऐतिहासिक स्थलों के बारे मे.....

भारत के इन सुप्रसिद्ध हिस्टोरिकल प्लेसेस में जरूर जाएं
प्राचीन काल से ही भारत एक ऐसा देश रहा है जिसका अलग ही इतिहास है। यहां के प्राचीन किले, इमारतें ,मंदिर आदि अपने आप में ही कुछ अलग कहानी को समेटे हुए हैं और बिना शब्दों में बोले हुए भी भारत की खूबसूरती बयां करते हैं।  जिसे देखने भारतीय ही नहीं बल्कि दूर -दूर से पर्यटक आते हैं, और यहां  के ऐतिहासिक स्थानों की दास्तां अपने कैमरे में कैद कर ले जाते हैं। आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत के इन हिस्टोरिकल प्लेसेस में जरूर जाएं 

ताज महल , आगरा 

ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है और इसे देश का सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण माना जाता है। प्रेम का प्रतीक, ताज महल, मुगल सम्राट शाहजहां  ने अपनी रानी मुमताज के लिए बनवाया था। यह ऐतिहासिक स्थल पूरे साल  पर्यटकों को आकर्षित करता है।

क़ुतुब मीनार , दिल्ली 

234 फीट की ऊंचाई पर, यह मीनार दुनिया का सबसे ऊंचा व्यक्तिगत टॉवर है और मुगल वास्तुशिल्प प्रतिभा का एक आदर्श रूप  है। इतनी ऊंची और स्ट्रांग मीनार जो कई बार प्राकृतिक विपदाओं  के कहर से तबाह हो जाने के बावजूद पर्यटकों को लुभाती है।  कुतुब मीनार दुनिया का सबसे लंबा और दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा स्मारक है। यह दिल्ली के  महरौली में स्थित है और इसका निर्माण 1192 में दिल्ली सल्तनत के संस्थापक कुतुब उद-दीन-ऐबक द्वारा शुरू किया गया था। 

विक्टोरिया मेमोरियल , कोलकाता 

विक्टोरिया मेमोरियल एक बड़ी संगमरमर की इमारत है, जिसे कोलकाता का गौरव माना जाता है। 1906 और 1921 के बीच निर्मित यह इमारत रानी विक्टोरिया की याद में बनाई गई थी। अब, यह एक संग्रहालय और संस्कृति मंत्रालय के तहत एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है। 

इंडिया गेट, दिल्ली  

अखिल भारतीय युद्ध स्मारक, जिसे लोकप्रिय रूप से इंडिया गेट के रूप में जाना जाता है, नई दिल्ली में स्थित एक युद्ध स्मारक है। यह भारतीय और ब्रिटिश दोनों 82,000 सैनिकों को समर्पित है, जिनकी मृत्यु प्रथम विश्व युद्ध और तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध के दौरान हुई थी। 

हवा महल , जयपुर 

हवा महल जयपुर, मुख्य चौपड़ में मुख्य सड़क के चौराहे पर स्थित है। इसे जयपुर का हस्ताक्षर भवन माना जाता है और इसे महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था।

सूर्य मंदिर  , कोणार्क 

भगवान सूर्य को समर्पित, यह 13 वीं शताब्दी का मंदिर एक वास्तुकला का चमत्कार है और उड़िया स्थापत्य कला का सर्वोत्कृष्ट उदाहरण है। यह माना जाता है कि मंदिर का निर्माण पूर्वी गंगा राजवंश के राजा नरसिम्हदेव प्रथम द्वारा किया गया था। मंदिर का आकार एक विशाल रथ का है, जिसमें उत्कीर्ण पत्थर के पहिये, खंभे और दीवारें हैं। यह मंदिर एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। 

विक्टोरिया टर्मिनस , मुंबई

इसे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के रूप में भी जाना जाता है।  विक्टोरिया टर्मिनस मुंबई की सेवा करने वाले  प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक  है। वास्तुकला की विक्टोरियन-गोथिक शैली में निर्मित, रेलवे स्टेशन को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है। यह स्टेशन भारत में स्वतंत्रता-पूर्व ब्रिटिश राज के प्रतीक सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

चारमीनार , हैदराबाद 

यह मीनार  हैदराबाद शहर का सबसे महत्वपूर्ण स्थल है। यह स्मारक तब बनाया गया था जब कुली कुतुब शाह ने अपनी राजधानी को गोलकोंडा से हैदराबाद स्थानांतरित कर दिया था। स्मारक को इसकी संरचना से इसका नाम मिला क्योंकि इसमें चार मीनारें हैं। रात की रौशनी में तो ये स्मारक आश्चर्यजनक लगता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

भारत में सितंबर के महीने में घूमने जाकर इन...

default

इस वीकेंड कसौली जाएं और लें पहाड़ों की खूबसूरती...

default

Daughter's Day 2019: इस साल इन बेटियों ने...

default

कैसे जानें? कौन है असली कौन है नकली चेहरा...