दिल्ली से इस वीकेंड जाएं प्रतापगढ़ फार्म और छुट्टी का भरपूर आनंद उठाएं

संविदा मिश्रा

10th September 2019

यदि अपने काम में व्यस्त होने की वजह से आप लंबी छुट्टी का प्लान नहीं कर पा रहे हैं तो वीकेंड में बच्चों और फैमिली के साथ घूमने जाना एक बेहतर ऑप्शन है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी जगह के बारे में जहां घूमने जाना आपके और बच्चों के लिए मनोरंजक साबित हो सकता है। साथ ही आप गांव की हरियाली और ग्रामीण परिवेश का भी भरपूर मज़ा उठा सकते हैं।

दिल्ली से इस वीकेंड जाएं प्रतापगढ़ फार्म  और छुट्टी का भरपूर आनंद उठाएं

आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी जगह है, जहां अपने बच्चों के साथ जाकर इस वीकेंड का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं प्रतापगढ़ फार्म की-

 

प्रतापगढ़ फार्म

यह फार्म शहर के लोगों को दैनिक जीवन की चहल -पहल से थोड़ा दूर खींच कर शांति में ले जाने वाली जगह है। यह एक ऐसा स्थान है, जहां आप एक दिन के लिए एक छोटे से गांव के ग्रामीण जीवन का अनुभव कर सकते हैं। प्रतापगढ़ फार्म झज्जर में स्थित है, जो हरियाणा और दिल्ली से करीब 55 किलोमीटर दूर है। अगर आप अपने कार से  प्रतापगढ़ फार्म जा रहे हैं तो वहां पहुंचने में करीब ढाई घंटे का समय लगता है। यह हरे भरे मैदान, मस्ती भरी चहल पहल और शुद्ध ग्रामीण भोजन के साथ एक बहुत शांत जगह है। यह फार्म गर्मियों के दौरान बंद रहता है और अगस्त के मध्य में खोला जाता है।

  • बहुत से बच्चे जिन्होंने गांव और खेतों को कभी नहीं देखा है उनके लिए ये जगह और भी ज्यादा ख़ास है। बच्चे इस फार्म में बहुत सारी एक्टिविटीज का मज़ा उठा सकते हैं।  

  • प्रतापगढ़ फार्म जाने के पूरे रास्ते में बहुत से मनोरम दृश्य मिलेंगे। साथ ही हरे-भरे पेड़-पौधों के बीच यहां की यात्रा बहुत सुखद अनुभव देती है। सितंबर का मौसम यहां घूमने के लिए बिल्कुल सही है। क्योंकि इस मौसम में न ज्यादा गर्मी है और न ज्यादा ठंड। 

  • इस फार्म में सैर करने के साथ ही बहुत सी एक्टिविटीज हैं  जैसे ऊंट की सवारी करना, बहुत से देसी खेल खेलना और बहुत सी ग्रामीण जीवन से जुड़ी सामग्रियों को देखने का अपना अलग ही अनुभव है। यहां ग्रामीण बाजार भी मौजूद है जहां आप ग्रामीण परिवेश से जुड़ी  विभिन्न वस्तुओं की शॉपिंग भी कर सकते हैं।  

  • यदि आप खेतों और क्षेत्रीय कामों का आनंद लेना चाहते हैं तो आप उन खेतों में जा सकते हैं, जहां आप सब्जियों को भी तोड़ सकते हैं। यदि आप बैडमिंटन, क्रिकेट, टेबल टेनिस,  जैसे खेल खेलना चाहते हैं तो इसकी भी व्यवस्था है। आप कीचड़ के स्नान के साथ-साथ नल-कूप से स्नान करने का भी आनंद ले सकते हैं। 

  • यदि आप वास्तव में इस जगह का आनंद लेना चाहते हैं। तो एक समूह के साथ प्रतापगढ़ फार्म घूमने जाएं । इसके अलावा यह समूह में सैर के लिए वास्तव में सुरक्षित है। हो सके तो यहां सुबह जल्दी पहुंचने की कोशिश करें क्योंकि फार्म 5:30 बजे बंद हो जाता है।

ये भी पढ़ें-

क्या आपने देखा है देशभर में फैले ये बेहद खूबसूरत वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स

इस वीकेंड इन जगहों पर जरूर जाएं

ट्रैवल को बनाएं मीनिंगफुल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्या हैं नवर...

क्या हैं नवरात्रि व्रत के फायदे और नुकसान...

हवाई यात्रा ...

हवाई यात्रा के दौरान सामान खो जाए तो  जाने...

प्रकृति की ख...

प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू कराते दिल्ली...

मां लक्ष्मी ...

मां लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो शुक्रवार...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

एक बेडरूम के...

एक बेडरूम के फ्लैट...

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान आए दिन किसी ना किसी वजह...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription