GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस वीकेंड कसौली जाएं और लें पहाड़ों की खूबसूरती का मज़ा

संविदा मिश्रा

13th September 2019

लंबे समय से काम करके बोर हो गए हैं और वीकेंड में थोड़ा रिलैक्स होना चाहते हैं तो दिल्ली के पास स्थित है एक बेहद खूबसूरत सा हिल स्टेशन कसौली। यहां आप वीकेंड का भरपूर मज़ा तो उठा ही सकते हैं साथ ही पहाड़ों की खूबसूरती का आनंद भी ले सकते हैं।

इस वीकेंड कसौली जाएं और लें पहाड़ों की खूबसूरती का मज़ा

कल्पना कीजिए  कि आप प्रकृति की गोद में बैठकर सूर्यास्त का मनोरम दृश्य देख रहे हैं और चारों तरफ हरियाली और चिड़ियों की आवाज से शुरू होने वाली सुबह में किसी सुंदर जगह पर बैठकर चाय की चुस्की के साथ दिन की शुरुआत कर रहे हैं। अब आपको कल्पना की भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि इस वीकेंड कसौली जाकर आप इस दृश्य को साक्षात रूप में बदल सकते हैं। यकीन मानिए  कसौली में घूमने की इतनी ज्यादा खूबसूरत जगहें हैं कि उन्हें देखकर  आपका दिल ख़ुशी से पागल होकर झूम  उठेगा।  अंग्रेजों द्वारा वर्ष 1842 में एक हिल स्टेशन के रूप में स्थापित, कसौली को प्रचुर मात्रा में  हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता, सुंदर मौसम और शांति का आशीर्वाद प्राप्त है। हिमाचल के सोलन जिले में स्थित, कसौली एक अति विचित्र शहर है, जो पर्यटकों के बीच सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र है। कसौली में स्थित सभी जगहों को एक से दो दिनों के भीतर आसानी से देखा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कसौली के मुख्य आकर्षणों के बारे में -

गिल्बर्ट नेचर ट्रेल

कसौली में सबसे सुंदर और सबसे अच्छी जगहों में से एक, गिल्बर्ट ट्रेल सचमुच एक स्वर्ग के जैसा है। दोनों ओर हरियाली से घिरा, यह एक 1.5 किमी लंबा पत्थर का रास्ता है, जो लवर्स लेन से शुरू होगा और आपको सीधे प्रकृति की गोद में ले जाएगा। हरियाली और भव्य वनस्पतियों के अलावा, यह  पक्षियों को  देखने के लिए भी एक अच्छा स्थान है।

सनसेट पॉइंट

फोटोग्राफी के शौकीनों, प्रकृति के प्रशंसकों और प्रेमियों के लिए यह एक आदर्श स्थान है।यह  एक पहाड़ी इलाके पर स्थित, शांति और सुंदरता से घिरा हुआ है। हालांकि जो वास्तव में इसे अद्वितीय बनाता है वह है यहां स्थापित स्विंग, जिस पर आप बैठकर सूर्यास्त के लुभावने दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

मंकी पॉइंट

दिल्ली से एक आदर्श सप्ताहांत गंतव्य, कसौली वनस्पतियों और जीवों में बहुत समृद्ध है। यदि आप अपनी आंखों को आसपास के शानदार नज़ारों के साथ देखना चाहते हैं, तो मंकी पॉइंट आपके लिए सबसे अच्छी जगह है।सभी कसौली दर्शनीय स्थलों में से, मंकी प्वाइंट सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। जिसे आपको अपनी यात्रा के दौरान निश्चित रूप से देखना चाहिए। इसके अलावा, शीर्ष पर एक हनुमान मंदिर भी है, जिसके लिए मान्यता है कि भगवान हनुमान यहां उस समय विश्राम कर रहे थे जब संजीवनी बूटी ले जा रहे थे ।  यह निश्चित रूप से हिमाचल प्रदेश के कसौली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

क्राइस्ट चर्च

मॉल रोड के पास स्थित, यह चर्च  शहर में एक ऐतिहासिक स्थल है क्योंकि यह हिमाचल का सबसे पुराना चर्च है। इसकी गॉथिक वास्तुकला और इसके आस-पास का दृश्य दोनों आपको इतना मंत्रमुग्ध कर देंगे कि आप इस जगह को छोड़ने का मन नहीं करेंगे।

सनराइज प्वाइंट

कसौली सिर्फ एक सनसेट प्वाइंट  के लिए प्रसिद्ध नहीं है बल्कि एक सनराइज प्वाइंट भी है।  यह पर्यटक आकर्षण लोअर मॉल क्षेत्र में स्थित है। जब आप यहां सुबह जल्दी सूर्योदय के लुभावने दृश्य को कैप्चर कर सकते हैं, तो आप इस स्थान पर बाद में दिन में अपनी फोटोग्राफी के लिए भी जा सकते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सभी ट्रेवल फोटोग्राफरों, प्रकृति प्रेमियों और नवविवाहित कपल्स के लिए कसौली शीर्ष स्थानों में से एक है!

माल रोड

शॉपिंग और भोजन दोनों पसंद लोगों के लिए यह एक  आदर्श स्थान है। मॉल रोड गर्मियों और सर्दियों दोनों  में कसौली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। रंगीन कपड़ों और हस्तशिल्प की पेशकश से लेकर स्थानीय व्यंजन और ताजे पेह पदार्थ सब यहां उपलब्ध हैं। आप यहां घंटों बिता सकते हैं और अविस्मरणीय यादों को कैद कर सकते हैं।

अन्य आकर्षण :

  • गुरुद्वारा श्री गुरु नानक जी - गुरु नानक देव जी के कई उत्साही अनुयायियों द्वारा दौरा किया गया एक ऐतिहासिक स्थल है ।
  • कसौली शराब की भठ्ठी - शहर से पहले, कसौली शराब की भठ्ठी ताजा पीली भारतीय शराब और माल्ट व्हिस्की के लिए जाना जाता है।
  • लोअर माल रोड - अद्भुत ट्रेकिंग अनुभव का प्रारंभिक बिंदु
  • धरमपुर से बड़ोग तक टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद लें।
  • कसौली तिब्बती बाजार में खरीदारी।
  • तिब्बती भोजन का स्वाद लें।
  • चर्चों की सैर के लिए जाएं।
दिल्ली से दूरी: 287.9 किमी
यात्रा का समय:  5 घंटे 43 मिनट
घूमने का सबसे अच्छा समय: साल भर

 

चर्चों की सैर के लिए जाएं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू कराते दिल्ली...

default

भारत में सितंबर के महीने में घूमने जाकर इन...

default

ये हैं भारत के सबसे महंगे होटल , एक दिन...

default

भारत के इन सुप्रसिद्ध हिस्टोरिकल प्लेसेस...

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription