GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

DIY : दिवाली डेकोरेशन के 5 क्विक एंड ईज़ी आइडियाज़

संविदा मिश्रा

18th September 2019

दिवाली त्यौहार है रोशनी का, मौका है मस्ती का और अवसर है घर को सजाने का , तो क्यों न इस दिवाली कुछ नया किया जाए। अपने घर को कुछ अलग ढंग से सजाया जाए और घर का कोना-कोना रोशनी से रौशन किया जाए।

DIY : दिवाली डेकोरेशन के 5 क्विक एंड ईज़ी आइडियाज़
आइए आपको बताते हैं रोशनी के त्यौहार मैं और ज्यादा रौनक लाने के लिए कुछ आसान तरीके जिनसे आप बहुत जल्दी और आसानी से अपने घर को डेकोरेट कर सकते हैं वो भी काफी कम बजट में।

पेपर कप की माला

पेपर कप्स की माला एक ऐसी सजावटी चीज़ है जिससे आप पूरे साल अपने घर को सजा सकते हैं।पेपर कप तो आप सभी के घर में आसानी से मिल जाएंगे।  इन पेपर कप्स में रंगीन कागज को चारों तरफ अच्छी तरह से लपेटें। एक बार यह होने के बाद , कपों के नीचे एक X का चिह्न बनाएं, और इसे चाकू से काटें। यह वह छेद होगा जहां से आपके प्रकाश के बल्ब निकलते हैं, इसलिए कागज़ के कप को फिसलने से रोकने के लिए इसे छोटा रखें। प्रत्येक पेपर कप के नीचे से प्रकाश बल्बों को खिसकाएं। ध्यान रहे इसमें रोशनी के लिए एलईडी बल्बों का उपयोग करें। ऐसा तब तक करें जब तक आप माला की पूरी लंबाई को कवर नहीं कर लेते हैं।

क्रेप पेपर तोरण

यह क्रेप पेपर तोरण ताजे फूलों के तोरण की तुलना में अधिक समय तक टिकेगा, और यह प्लास्टिक के तोरण की तुलना में ज्यादा अच्छा दिखता है। पेपर तोरण बनाने के लिए, अपनी पसंद के विभिन्न रंगों में क्रेप पेपर लाएं । तोरण बनाने के लिए यहां दिए गए निर्देशों का पालन करें। आप इसे अधिक उत्सवपूर्ण बनाने के लिए प्रत्येक सिरे पर  गोल्डेन सजावटी घंटियां भी लटका सकते हैं। जब दीवाली समाप्त हो जाती है, तो अपने तोरण को फेंकने की बजाय , इसे अन्य त्योहारों और  समारोहों के लिए संभाल कर रखें।

जार के अंदर मोमबत्ती लगाएं

यह वास्तव में आपकी खूबसूरत क्रिएटिविटी को दिखाता है। विभिन्न आकारों में कुछ खूबसूरत  जार चुनें, उन्हें लेस, रिबन या कलरफुल पेपर्स के साथ लपेटें, और अपनी मोमबत्ती और मोमबत्ती स्टैंड को जार के अंदर रखें। आप लेस और रिबन की जगह जार को ऑयल पेंट से पेंट भी  कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग करें जो कांच की सतह पर अच्छी तरह से काम करता है।

हाथ से पेंट किया हुआ दिया

कोई भी दिवाली  बिना दिए के अधूरी है। क्यों न इस बार दिए में अपनी पेंटिंग बनाकर इस मौके को कुछ ख़ास बनाएं। इसके लिए बाजार से सादे दिए  खरीदें, और उन्हें सजाने के लिए ऐक्रेलिक पेंट या ऑयल पेंट लाएं । इसकी सहायता से दिए के अंदर खूबसूरत डिज़ाइन बनाएं  आप बीट्स  का भी इस्तेमाल  दिए को सजाने के लिए कर सकते हैं।  आपके द्वारा सजाए दीयों से पूरा घर रौशन होगा तो त्यौहार की रंगत में चार-चांद लग जाएंगे ।

 मेहंदी से सजी मोमबत्तियां

अपने त्यौहार को  और अधिक जीवंत और उत्सवपूर्ण बनाने के लिए अपनी सादी सफेद  मोमबत्तियों को मेहंदी डिज़ाइन से खूबसूरत बनाएं ! अपने ‘कैनवास' के लिए एक बड़ी मोमबत्ती चुनें और अपने पैटर्न को मेहंदी कोन  के साथ चित्रित करें। जब यह सूख जाए, तो पीवीसी गोंद को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं, और अपनी मेहंदी से सजाए गए मोमबत्ती को कोट करने के लिए ब्रश का उपयोग करें। गोंद का पहला कोट सूख जाने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपकी मेंहदी चिपक जाए।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

शादी से जुड़ी इन अजीबो-गरीब रस्मों के बारे...

default

शास्त्रानुसार सुबह के समय भूलकर भी नहीं करने...

default

इस दिवाली इन लाइट्स से सजा घर को दीजिए न्यू...

default

नवरात्रि में ये वास्तु टिप्स लाएंगे आपके...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

क्या है  COV...

क्या है COVID-19...

दुनियाभर में कोरोना वायरस का मुद्दा बना हुआ है। हर...

लॉकडाउन के द...

लॉकडाउन के दौरान...

आज देश की स्थिति कोरोना की वजह से बेहद चिंताजनक हो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription