GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पितृ पक्ष में ऐसे दिखाते हैं पितर अपनी उपस्थिति , ये संकेत बताते हैं कि पूर्वज आपसे प्रसन्न हैं

संविदा मिश्रा

23rd September 2019

पितृ पक्ष का समय ऐसा समय होता है जब ये माना जाता है कि हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस तरह से वो हमारे बीच अपनी उपस्थिति दिखाते हैं ?

पितृ पक्ष में ऐसे दिखाते  हैं पितर अपनी उपस्थिति , ये संकेत बताते हैं कि पूर्वज आपसे प्रसन्न हैं
पितृ पक्ष के दौरान पितरों को तर्पण के माध्यम से जल दिया जाता है और उनके लिए विशेष रूप से खाना निकाला जाता है और ये मान्यता है कि पूर्वज  उस जल और भोजन को निश्चित रूप से ग्रहण भी करते  हैं।
क्या आपको पितृ पक्ष के दौरान कभी अचानक से रोने का मन करता है , या फिर कभी कोई ऐसा जानवर या पक्षी दिखाई देता है जो घर के पास पहले कभी न दिखा हो , कभी सपने में आपके पूर्वज आपसे कुछ बातें करते हैं या फिर कुछ खाने और पहनने  की मांग करते हैं, या आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि आपको किसी ने आवाज़ लगाई जबकि आस-पास कोई मौजूद भी न हो ,और कभी किसी की अनायास कोई परछाई जैसी दिख जाती है।  तो समझ लीजिए कि ये आपके पितर या पूर्वज  ही हैं जो आपके सामने अपनी उपस्थिति दिखा रहे हैं।

ये संकेत बताते हैं कि पूर्वज आपसे प्रसन्न हैं

16 दिनों तक चलने वाला पितरों का  ये समय पितृपक्ष जिसमें मान्यतानुसार कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है, और ये समय हमारे पूर्वजों को समर्पित माना जाता है। लोग पितरों को प्रसन्न करने के लिए बहुत से काम करते हैं जैसे तर्पण करना , गाय , कुत्ते और कौए को रोटी देना आदि। ऐसे में कुछ संकेतों से ये अनुमान लगाया जाता है कि हमारे पूर्वज हमसे प्रसन्न हैं। 
  • पितृ पक्ष की अवधि के दौरान  यदि आपका रुका  हुआ धन अचानक से मिल जाए जैसे किसी ने आपसे कभी उधार  लिया हो और वो बहुत दिनों से वापस  न कर रहा हो और इसी अवधि में वापस कर दे तो समझ लें कि आपके पितर आपसे प्रसन्न हैं। 
  • बहुत दिनों से रुका हुआ कोई काम अचानक से पूरा हो जाए या उसके पूरा होने के संयोग बन जाएं  तो ये भी एक संकेत है कि  पितर आपसे प्रसन्न हैं। 
  • पितरों के स्मरण मात्र से कोई बड़ा और कठिन  काम भी पूरा हो जाए तो ये पूर्वजों की ही कृपा है।
  • आपके सपने में पितर दिखाई दें और वो प्रसन्न मुद्रा में आपसे बातें कर रहे हों तो ये भी एक संकेत है। 
  • आपके सपने में यदि सांप दिखाई दे लेकिन सांप देखकर डरने की बजाय आप प्रसन्न हैं तो ये पितरों के प्रसन्न होने के संकेत हैं। 

ये भी पढ़ें -

घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो पितृ पक्ष में जरूर लगाएं ये पौधें

पितृपक्ष 2019: जानिए तर्पण की सही विधि और मंत्र

पितरों को करना है प्रसन्न तो पितृ पक्ष में जरूर करें ये 5 काम

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर  सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कब है सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या , जानें इसका...

default

पितरों को करना है प्रसन्न तो पितृ पक्ष में...

default

पितृ पक्ष में भूलकर भी न करें ये गलतियां...

default

अगर आप गर्भवती हैं तो पितृपक्ष में ना करें...