GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घूमने के भी हैं हेल्थ बेनिफिट्स, जानिए क्या ?

संविदा मिश्रा

23rd September 2019

अपने डेली रूटीन से बाहर निकलने के लिए कहीं घूमने जाना भला किसे पसंद नहीं होता है। घूमने के शौक़ीन लोगों को तो जैसे ही मौका मिलता है वो कहीं दूर या फिर पास किसी भी जगह पर घूमने के लिए निकल जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घूमने जाना सिर्फ एन्जॉयमेंट के लिए ही ज़रूरी नहीं है बल्कि इसके बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं।

घूमने के भी हैं हेल्थ बेनिफिट्स, जानिए क्या ?
नई जगहों पर घूमना हम सभी का शौक होता है और जब आपका शौक आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक बन जाए तो सोने पे सुहागा हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं घूमने जाने के कुछ दिलचस्प  बेनिफिट्स के बारे में - 

 पॉल्यूशन से राहत 

जब हम अपने शहर को छोड़कर किसी ऐसी जगह पर जाते हैं जहां ज्यादा हरियाली होती है तो वहां का पॉल्यूशन लेवल हमारे शहर की तुलना में कम होता है।   शहर की हवा में जिस प्रदूषक तत्व की मात्रा ज्यादा होती है, वह लगातार सांस के द्वारा हमारे शरीर में जाता रहता है। ऐसे में कहीं बाहर जाने पर हम  अलग हवा और वातावरण में जाते हैं और हमारे फेफड़ों को  पॉल्यूशन से  राहत मिलती है। हवा के साथ-साथ वहां का पानी भी अच्छा होता है। 

विटामिन डी मिलता है 

अक्सर देखा गया है कि घर पर सभी एक ही जैसा रूटीन फॉलो करते हैं या फिर ऑफिस में भी बंद जगह में ही बैठे रहते हैं। या कभी -कभी घूमने जाने के लिए भी किसी रेस्टोरेंट में ही जाते हैं ऐसे में कहीं भी धूप  नहीं मिलती है और विटामिन डी नहीं मिल पाता है। जब आप कहीं बाहर घूमने जाते हैं तब खुली धूप में भी निकलते हैं जिससे अधिक मात्रा में विटामिन डी मिलता है। 

स्ट्रेस लेवल कम हो जाता है 

जब आप किसी जगह पर घूमने जाते हैं तब अपनी सारी टेंशन को भूल जाते हैं। कुछ दिनों के लिए ही सही आप अपने ऑफिस और घर की सारी टेंशन्स को भूल कर एन्जॉय करते हैं। जिससे शरीर का स्ट्रेस लेवल काम हो जाता है और आप बेहद खुश हो जाते  हैं और मन को सुकून मिलता है। जिसकी वजह से सेहत पर अच्छा असर होता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दिवाली में ऐसे बचें एयर पाल्युशन से

default

अगर करना है बाल स्ट्रेट तो कराएं केराटिन...

default

अपनी वेडिंग ड्रेस के चलते सुर्खियों में आई...

default

Travel inspired home decor ideas:पर्यटन स्मृति...