GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

रात में पी सकते हैं ग्रीन टी, नहीं उड़ेगी नींद

गरिमा अनुराग

27th September 2019

रात में पी सकते हैं ग्रीन टी, नहीं उड़ेगी नींद

किसी चाय के शौकीन से पूछिए कि चाय कब पी जानी चाहिए , उसका जवाब होगा कि चाय कभी भी पी जा सकती है। चाय पीने वालों के बीच आजकल ग्रीन टी भी बहुत ट्रेंड में है। हो भी क्यों न आखिर ग्रीन टी के फायदे जो इतने ज्यादा हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट न सिर्फ स्किन को हेल्दी रखते है, बल्कि लंबे समयतक एंटीएजिंग में भी सहायक हैं। 

ग्रीन टी के बारे में लोग ये तो जानते हैं कि ये मोटापा घटाने में मदद करता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सोने से पहले ग्रीन टी पीने से नींद भी अच्छी आती हैं। जी हैं, भले ही आपने लोगों से आजतक यही सुना होगा कि रात में चाय पीने से नींद उड़ जाती है, लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी के मामले में ये तथ्य सही या सच्चे मान्य नहीं है। रात में सोने से पहले एक कप गरम ग्रीन चाय पीने से न सिर्फ नींद अच्छी आती है, ये आपकी मन और तन को सुकून और आराम का एहसास कराता है।

थियानाइन करता है कमाल

ग्रीन टी में मौजूद तत्व थियानाइन, ही वो तत्व है जिससे ग्रीन टी पीने पर अच्छी नींद आती है। इतना ही नहीं थियानाइन ही वो तत्व है जो नर्व्स (तंत्रिकाओं) को रिलैक्स करता है और स्ट्रेस को घटाता है जिसकी वजह से ये नींद अच्छी आती है। 

और भी है ऐसे तत्व

ग्रीन टी के एक कप में थियानाइन के अलावा कैफीन, कैटेचिन और अमिनो एसिड की मौजूदगी भी अच्छी नींद लाने में अहम भूमिका निभाती है क्योंकि ये तीनों ही नर्व्स को रिलैक्स करने में मदद करते हैं जिससे नींद भी अच्छी आती है।

 

ये भी पढ़े-

ग्रीन टी मड केक

ग्रीन टी जलजीरा

ग्रीन टी पनीर फिंगर

ग्रीन टी रसगुल्ला

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

बेस्ट एंटी- एजिंग टिप्स

default

7 सावधानियां जो आपको मोटापे से बचा सकती हैं...

default

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए...

default

अंडरआई क्रीम से निखारें आंखों की खूबसूरती...