GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

केक बेक करना पसंद है तो ध्यान में रखें ये 6 बातें

गरिमा अनुराग

3rd October 2019

अगर आपको केक, कप केक आदि बेक करने का शौक है तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। ये बेकिंग टिप्स आपके बेकिंग स्किल्स में चार-चांद लगा सकते हैं वो कैसे ? आइये जानें -

केक बेक करना पसंद है तो ध्यान में रखें ये 6 बातें

1.सही आटे  का चुनाव करें 
दरअसल कम ही लोग ये जानते हैं कि आटे में मौजूद ग्लूटन ये तय करता है कि केक का टेक्सचर कैसा बनेगा। जैसे अगर आपको बहुत हल्का केक बनाना है तो मैदा अच्छा होता है, लेकिन एकदम कॉम्पैक्ट केक के लिए मार्केट में खास ब्रेड फ्लोर मिलता है। इसलिए आटे  का चुनाव सही होना जरुरी है।  

2. फ्रेश सामग्री यूज़ करें
आपकी सामग्री जितनी ताज़ा होगी केक उतना ही परफेक्ट बनेगा। हमेशा याद रखें कि पुराने बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा यूज़ करने से बचे क्योंकि वो नए जैसा काम नहीं करते हैं। इसी तरह बहुत ज्यादा पके हुए फल आदि  भी उतना अअच्छा फ्लेवर नहीं दे पाते हैं। 

3. सामग्री के अनुपात का ध्यान रखें
केक बनाते हुए इस बात का खास ख्याल रखें कि आप सभी सामग्री मैदा , दूध, बटर, चीनी आदि सही अनुपात में डालें । सामग्रियों के अनुपात गड़बड़ होने पर ही केक बहुत ड्राई बन जाते हैं। अनुपात में गलती  न हो इसके लिए आप मेज़रिंग कप का इस्तेमाल करें।

4. अच्छे से मिलाएं
अगर केक का मिश्रण सही से फेंटा न जाए तो केक में बड़ी - छोटी  गांठे नज़र आने लगती हैं। इससे बचने के लिए जब तक कि केक का बैटर बिलकुल स्मूद न हो जाए तब तक उसे फेंटते  रहें । 

5. ओवन की सही जानकारी हो 
आपको किस तापमान पर कितनी देर केक को ओवन में रखना है, इस बात का सही ज्ञान होना चाहिए।केक को ओवन में ज्यादा या कम देर रखने से भी केक के खराब बनने की संभावना बढ़ जाती है। 

6. इंतज़ार करें
केक के ठंडा होने के पहले ही केक को काटने, सजाने या उठाने की गलती न करें। इससे उसमें दरार पड़ने या टूटने की गुंजाइश बनी रहती है। केक बनने के बाद एक घंटा ठंडा होने दें, उसके बाद ही केक को छूएं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

वैलेंटाइंस डे पर चटोरी गृहलक्ष्मी प्राची...

default

ऑरेंज केक

default

एगलेस चॉकलेट केक

default

डिफिकल्ट किचन एप्लाइंसेज का ऐसे करें इस्तेमाल...