GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वुड बी ब्राइड न करें ये छोटी-छोटी गलतियां

गरिमा अनुराग

13th October 2019

अपनी शादी के दिन सबकुछ पर्फेक्ट हो इसके लिए हर वुड बी ब्राइड बहुत तैयारियां करती है। कपड़े, लॉन्जरी़, एसेसरीज़...हर चीज़ बिलकुल पर्फेक्ट होनी चाहिए। लेकिन नए जीवन की शुरूआत के लिए उत्साहित वुड बी ब्राइड अपनी तैयारियों के साथ इन छोटी-छोटी बातों का भी ख्याल रखें क्योंकि शादी सिर्फ सजना, संवरना और पर्फेक्ट दिखना भर नहीं है। पढ़िए-

वुड बी ब्राइड न करें ये छोटी-छोटी गलतियां
अपनी तैयारियों में ससुराल वालों को न भूलें
जी हां, शादी सिर्फ दो लोगों का गठबंधन नहीं होता, बल्कि इससे दो परिवारों के बीच रिश्ता शुरू होता है। अगर होने वाली दुल्हन अपनी खरीदारी करते वक्त कुछ चीज़ों में उनकी सलाह, राय ले जैसे लहंगे का कलर कैसा लिया जाए या गाउन कैसा हो या कुछ भी और, तो उन्हें अच्छा लगेगा। 

खरीदारी करिए, मगर बैंक बैलेंस उड़ाकर नहीं
शादी आमतौर पर लोगों के जीवन में एक ही बार होती है और अमूमन बहुत धूम धाम से होती है। होने वाले दुल्हा-दुल्हन भी अपनी शादी को यादगार बनाने और शादी के दिन अपना बेस्ट दिखने के लिए हर तरह के जतन करते हैं। लेकिन अच्छा दिखने, सबसे खूबसूरत दिखने की इस कोशिश में लड़की को अपने बैंक बैलेंस को उड़ाने की जरूरत नहीं होती। अपनी जमा पूंजी को खत्म करने की जगह भविष्य के लिए ज्यादा संभाल कर रखें। 
उन रिश्तों को ताज़ा न करें जो पहले टूट चुके हों
आजकल शादी के पहले अफेयर होना, लड़का-लड़की का किसी औऱ के साथ संबंध होना आम बात है। कम उम्र में बने अधिकतर रिश्ते नासमझी की वजह से टूट जाते हैं और जाते जाते दिल में एक टीस छोड़ जाते हैं। किसी नए इंसान के साथ अरेंज मैरिज कर रही हों, तो आने वाले रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करें, न कि जो जा चुका है उसे सोशल मीडिया पर स्टॉक करें। या उसे कोई मेसेज कर अपने नए रिलेशनशिप के बारे में बताएं।
अपने फ्रेंड्स को इग्नोर न करें
आप शादी करने जा रही हैं, आपके जीवन में नए लोग जुड़ने वाले हैं, लेकिन इशका ये मतलब बिलकुल नहीं कि कि आप अपनी दोस्तों को इग्नोर करने लगे या अपने जीवन में इतना मशरूफ हो जाए कि उन्हें समय ही न दें। याद रखें जो बातें, एहसास आप किसी से शोयर नहीं कर पाते वो आप अपने इन्ही दोस्तों के साथ शेयर कर सकती हैं। 
जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज़ न करें
ये तो सच है कि अपनी शादी पर हर लड़की खूबसूरत दिखने के साथ-साथ अपने गाउन या लहंगे में फिट व स्लिम भी लगना चाहती हैं। लेकिन, इसके लिए सही प्लानिंग की जरूरत है। शादी के ठीक पहले डायटिंग या जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से चेहरे का रौनक घटने लगता है। वेट लॉस करना है तो शादी करने का या ऐन मौके का इंतज़ार क्यों करना, पहले ही प्लान करें और पूरा समय लेकर धीरे-धीरे वजन कम करें।
हर पुरानी चीज़ फेंके नहीं
नए घर में जाने का ये मतलब नहीं कि सालों से संभाल कर रखी दोस्तों की, स्कूल की, क़लेज की चीज़ों को फेंक दें। अपने रूम में क्लीनिंग कर रही हैं तो एक बड़े कार्टन में अपनी यादगार चीज़ों को  जैसे कोई क्राफ्ट, तस्वीर, हाथों से लिखी नोट संभाल कर रख दें। शादी के कुछ साल बाद जब पति अपने आप में और बच्चे अपनी लाइफ में बिज़ी होते हैं तो अकेले इन यादों के साथ बैठना या जब बच्चे आपके जीवन के बारे में जानना चाहते हैं, तो उन्हें ये चीज़े दिखाने का अपना आनंद होता है।
 
नेगेटिव बातें करने से बचें
शादी के पहले घर वाले दुल्हन का जोड़ा पहनने को तैयार बेटी की हर बात ध्यान से सुनते हैं। सबको पता होता है कि वो क्या खरीदना चाहती है, अपने लिए किस तरह की तैयारियां चाहती है। सबके प्यार के बदले वुड बी दुल्हन भी याद रखे कि वो अपनी मधुरता बनाए रखे और किसी भी डिसकशन में कोई ऐसी नकारात्मक बात न कहे जो सुनने वालों को चुभ जाए। 
अपने बालों के साथ एक्सपेरिमेंट न करें
अपने बात यानी हर जगह के बाल। शादी के ठीक पहले न्यू ब्राइड न तो अपने हेयर्स के साथ कोई बड़ा एक्सपेरिमेंट करे, न ही शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए कोई नया एक्सपेरिमेंट करे। जो भी नए एक्सपेरिंमेंट अपने लुक्स में करने हैं वो शादी के चार पांच महींने पहले ही कर के देखें कि वो आपको सूट करेगा या नहीं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

13 टिप्स अपनाएं और परफेक्ट हेयर स्टाइल बनाएं...

default

शादी के पहले वुड बी ब्राइड इन तरीकों से रखें...

default

शादी की 9 रस्में, जो इंडियन वेडिंग को बनाती...

default

क्या आपका ब्राइडल ट्रजो है परफेक्ट ...