GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों को सिखाएं हाईजीन हैबिट्स

संविदा मिश्रा

14th October 2019

बच्चों को स्वस्थ्य रखने के लिए बहुत ज़रूरी है कि उन्हें सफाई और हाइजीन से संबंधित बातें बताई जाएं। बच्चा चाहे छोटा हो या फिर बड़ा उसको स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए सफाई सबसे अहम् बिंदु है और बच्चों को सफाई और हाइजीन के बारे में बताना पैरेंट्स की ज़िम्मेदारी है।

बच्चों को सिखाएं हाईजीन हैबिट्स
आमतौर पर देखा गया है कि बच्चे घर में मौजूद किसी भी गंदी चीज को छूते रहते हैं। चाहे वो टॉयलेट सीट हो, पालतू जानवर हो या फिर  किसी भी तरह का कूड़ा हो। हम सभी चाहते हैं कि उनका हमारा बच्चा पूरी तरह से स्वच्छ और स्वस्थ्य रहे। हम आपको कुछ ऐसी हाइजीन हैबिट्स बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने बच्चे को ज़रूर सिखानी चाहिए।

दिन में दो बार ब्रश करें 

बच्चे की डेंटल हाइजीन मेन्टेन करने के लिए बच्चे को दिन में दो बार ब्रश करना सिखाएं जिससे कि बच्चों को किसी तरह की बीमारी न हो। आमतौर पर देखा गया है कि सुबह बच्चे ब्रश करते हैं। लेकिन रात में सोने से पहले ब्रश जरूर करना चाहिए क्योंकि सोते समय ही जर्म्स दांतों में अटैक करते हैं। 

ठीक से हाथ धुलें  

 बच्चे दिनभर गंदी चीजें छूकर मुंह में हाथ डालते रहते हैं। इसलिए आपको घर में हैंडवाश रखना चाहिए और बच्चे में इसके इस्तेमाल की आदत विकसित करनी चाहिए। खासतौर पर बच्चों  को खाने से पहले हाथ धुलना ज़रूर सिखाना  चाहिए। आपका बच्चा चीजों को खुद करना चाहता है जैसे अपनी पॉटी भी खुद ही साफ करना चाहता है। ऐसे में आप  उसे सिखा सकती हैं कि वह खुद को कैसे साफ कर सकता है। यह देखना बहुत आवश्यक है कि वे स्वयं को अच्छी तरह साफ करते हैं अथवा नहीं या फिर हाथ ठीक से साबुन या हैंडवॉश से धुले हैं या नहीं। 

रोज़ नहाने की आदत 

बच्चों को रोज़ नहाने की आदत डालनी चाहिए जिससे उनकी शारीरिक स्वच्छता बानी रहे। चाहिए गर्मी हो या ठण्ड हर मौसम में स्नान ज़रूर करना चाहिए। यदि बच्चे बहुत छोटे हैं तो उनको मॉडरेट टेम्प्रेचर के पानी से रोज़ नहलाना चाहिए। 

जमीन पर गिरी चीज़ न खाएं 

बच्चे अक्सर ज़मीन में गिरी हुई चीज़ें भी उठाकर खा लेते हैं। जिससे उसके जर्म्स पेट तक चले जाते हैं और पेट संबंधी कई बीमारियों को जन्म देते हैं। बच्चों को इस बात का ज्ञान देना अति आवश्यक है कि वो ज़मीन में गिरी कोई चीज़ उठाकर न खाएं। 

नाक में उंगली न डालें 

अक्सर लोगों को देखा गया है कि वो नाक में उंगली डालकर नाक  साफ करते हैं। ऐसा करने पर बच्चे को डांटने की बजाय उसे बताएं कि इसके बाद वो अपने हाथ ठीक  से साफ करें और जहां  तक संभव हो नाक में उंगली न डालें। 

 

 

ये भी  पढें -

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू कराते दिल्ली...

default

घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो पितृ पक्ष में...

default

आपके बेडरूम को खुशनुमा बना सकते हैं ये पौधे...

default

इन गलतियों के चलते आपकी पूजा हो सकती है निष्फल,...