GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन 7 एक्सरसाइज से ठीक करें अपना बॉडी पोस्चर

Neha Dogra

15th October 2019

अक्सर देखा गया है कि लोग झुककर चलते हैं जिसकी वजह से उनकी बॉडी का पोस्चर खराब हो जाता है। झुककर चलने कि वजह से हमारी पीठ और रीढ़ की हड्डी में भी दर्द हो सकता है।

इन 7 एक्सरसाइज से ठीक करें अपना बॉडी पोस्चर
अक्सर देखा गया है कि लोग झुककर चलते हैं जिसकी वजह से उनकी बॉडी का पोस्चर खराब हो जाता है। झुककर चलने कि वजह से हमारी पीठ और रीढ़ की हड्डी में भी दर्द हो सकता है।
तो अगर आप भी झुककर चलते या बैठते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि इससे आप खुद का ही नुकसान कर रहे हैं। लेकिन अगर आपने अपने  पोस्चर खराब कर लिया है या अपने आप को फिट और परफेक्ट रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं, जिन्हें रोज करने से आपकी पोस्चर बिल्कुल ठीक हो जाएगा।
प्लैंक
बॉडी पोस्चर को ठीक रखने के लिए प्लैंक एक बेहतर एक्सरसाइज कोई नहीं है। यह एक्सरसाइज पेट, कमर और कंधों के लिए बहुत अच्छी होती है। अपनी कोहनी और पंजों के सहारे अपने शरीर को सीधा रखते हुए अपने वजन को उठायें और कम से कम 30 सेकंड तक वजन को ऊपर रखें। इसे आप 90 सेकेंड तक भी कर सकते हैं।
क्रंचेस
पीठ के बल लेटकर हाथों को सिर के पीछे ले जाएं और पैरों को घुटने से मोड़कर उठें। इस एक्सरसाइज से कंधे मजबूत होते हैं और रेगुलर क्रंचेज करना आपके बॉडी पोस्चर को ठीक रखेगा।
डंबल साइड बेंड
सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं अब एक हाथ को कमर पर रखें और दूसरे हाथ में डंबल को पकड़ें अब साइड से ही डंबल को नीचे ले जाते हुए झुकते जायें फिर इसी प्रकिया को हाथ बदलकर करें। इससे आपकी बॉडी को शेप मिलता है और पोस्चर ठीक रहता है।
बैक एक्सटेंशन
पेट के बल जमीन पर लेट जाएं और हथेलियों को जमीन पर रखें। अब पैरों को सीधा रखते हुए पीछे से उठाएं उसी प्रकार आगे से भी उठने का प्रयास करें इससे आपकी पीठ मजबूत होगी और आप लम्बे समय तक सीधे खड़े रह पाएंगे।
शोल्डर रोल
अगर आपको झुककर बैठने की आदत है तो आप तो बता दें भविष्य में आपको पीठ दर्द की परेशानी हो सकती है। इसलिए आप अभी से शोल्डर रोल एकसरसाइज करना शुरू कर दें। इसको करने के लिए आपको सीधे बैठकर कंधों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाने हैं। इससे आपके कंधे मजबूत होंगे और आपका सिटिंग पोस्चर भी ठीक होगा।
सीटेड ट्विस्ट
सिटिंग पोस्चर सही करने के लिए सीटेड ट्विस्ट से बेहतर एक्सरसाइज कोई नहीं है। इसे करने के लिए सीधे बैठकर हाथों को सामने लाएं। हथेलियों को आपस में जोड़ें और धीरे-धीरे दाईं और बाईं तरफ घूमें। बीच में आने पर कुछ सेकेण्ड के लिए रुके और फिर दूसरी तरफ घूमें।
रिवर्स डम्बल फ्लाई
रिवर्स डम्बल फ्लाई करने से आपके कंधे मजबूत होते हैं और सीना आगे की ओर निकलता है और बॉडी पोस्चर ठीक होता है। इसे करने के लिए लगभग 60 डिग्री झुकते हुए सामने की ओर दोनों हाथों में डम्बल लेकर एक साथ ऊपर की ओर उठाएं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इन 4 इफेक्टिव एक्सरसाइज़ेज से कम करें अपने...

default

वजन कम करने के लिए जरूरी है एक्सरसाइज

default

प्रेग्नेंट महिलाएं रोज करें ये आसन, स्वस्थ...

default

बच्चों के स्वास्थ्य का दुश्मन बनता स्कूल...