GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दिवाली पर बालों को करना है प्रोटेक्ट तो अपनाएं ये 4 टिप्स

Neha Dogra

16th October 2019

अगर आपको लगता है कि दीवाली पर जलाए जाने वाले पटाखों से होने वाले प्रदूषण से सिर्फ पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है तो आप गलत हैं। आपको बता दें उस समय होने वाले धुएं और धूल से आपकी स्किन और बालों को भी उतना ही नुकसान होता है।

दिवाली पर बालों को करना है प्रोटेक्ट तो अपनाएं ये 4 टिप्स
दिवाली आने वाली है और यह त्यौहार हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस त्यौहार को धूमधाम से मनाने के लिए लोग घर की सजावट और अपने आप को चकाचक बनाने के लिए शॉपिंग भी करते हैं।
गिफ्ट्स से लेकर मिठाइयों तक, आपने हर चीज़ की लिस्ट बना ली होगी। दीवाली पार्टी के लिए मेन्यू और गेस्ट लिस्ट भी तैयार ही होगी? लेकिन क्या आपकी स्किन और बाल दीवाली के लिए तैयार हैं?
अगर आपको लगता है कि दीवाली पर जलाए जाने वाले पटाखों से होने वाले प्रदूषण से सिर्फ पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है तो आप गलत हैं। आपको बता दें उस समय होने वाले धुएं और धूल से आपकी स्किन और बालों को भी उतना ही नुकसान होता है। स्किन का तो हम फिर भी थोड़ा-बहुत ख्याल रख ही लेते हैं लेकिन बालों को हम बहुत ज़्यादा नज़रअंदाज़ करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कैसे करें अपने बालों को प्रोटेक्ट-
दीवाली से पहले करवाएं हेयर ट्रीटमेंट
दीवाली से पहले 1-2 बार हेयर स्पा या ऐसा ही कोई नरिशिंग ट्रीटमेंट करवाएं, ताकि दिवाली तक आपके बाल हेल्दी और खूबसूरत लगें। इसके अलावा दिवाली वाले दिन बालों में अच्छा सीरम या लीव-इन कंडीशनर लगाएं इससे बालों पर प्रदूषण का कम असर होगा।
स्कैल्प पर ध्यान दें
अच्छे बालों की पहचान हेल्दी स्कैल्प से होती है। दीवाली के दौरान स्कैल्प में बहुत जल्दी गंदगी बैठती है इसलिए ज़रूरी है कि एक अच्छे शैम्पू से बाल धो लिए जाएं। इससे आपका स्कैल्प की सफाई होगी और नमी भी बरकरार रहेगी।
सही हेयरस्टाइल चुनें
दिवाली में प्रदूषण बहुत होता है इसलिए खुल्ले बालों वाला हेयरस्टाइल न ही चुने तो अच्छा होगा। इसलिए आप अपने लिए बंधे बालों वाला हेयरस्टाइल ही चुनें ताकी आपके वालों पर प्रदूषण न बैठे।
सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
दीवाली के दौरान बढ़े हुए पॉल्यूशन लेवल्स के चलते वैसे भी आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है इसलिए इस दौरान अपने बालों को केमिकल ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट्स से दूर ही रखें। स्टाइलिंग के लिए केमिकल-युक्त प्रोडक्ट्स और हीटिंग टूल्स का कम से कम इस्तेमाल करें।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

पटाखे आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा तो नहीं...

default

जरूरी है हेयर स्पा

default

दिवाली में ऐसे बचें एयर पाल्युशन से

default

ईको-फ्रेंडली मनाएं दीवाली