GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ट्रैवलिंग के दौरान फिट और हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

गरिमा अनुराग

16th October 2019

घूमना किसे पसंद नहीं होता? ज्यादातर लोगों को नई जगहों पर जाना, नई चीज़े देखना पसंद होता है। लेकिन, ये भी सच है कि किसी नए शहर में घूमने के बाद काफी थकान महसूस होती है, खासतौर से जब आप एक शहर से दूसरे शहर घूम रहे हों। अपने ट्रिप में आप हेल्दी और फिट रहने के लिए इन प्रेक्टिकल टिप्स की मदद लीजिए-

ट्रैवलिंग के दौरान फिट और हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

1. नींद से न करें कॉम्प्रोमाइज़

कोशिश करें की आप भरपूर नींद लें। नींद पूरी होने से मन और तन दोनों रिफ्रेश हो जाते हैं और पहले दिन की थकान 
भी मिट जाती है।
2. नाश्ता स्किप न होनें दें
चाहे कहीं भी घूम रहे हों, कोशिश कीजिए कि आपका नाश्ता मिस होने न पाए। अगर आपको जरूरत महसूस हो तो अपना नाश्ता खुद बनाकर खाएं जैसे ओट्स, बॉयल्ड अंडा, चीज़ ब्रेड सैंजवीच जिसके बीच में आप फ्रेश काटा हुआ खीरी टमाटर डाल सकते हों। 
3. कुछ मिनट के लिए करें स्ट्रेच
होटेल रूम के बालकनी में या जहां आप घूमने जा रहे हैं (पार्क, पहाड़, बीच जैसी जगहों पर) कुछ मिनट के लिए अपनी बॉडी को स्ट्रेच जरूर करें। हर दिन कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ भी जरूर करें। 
4. नॉनवेज की जगह वेज पर हो फोकस
खाना ऑर्डर करते हुए नॉन वेज खाने से बेहतर होगा कि वेज खाया जाए। किसी भी हेवी, मसालेदार डिश को ऑर्डर कर रहे हैं तो साथ में सलाद भी रखें। कोशिश करें कि सादा, सिंपल और हल्का खाना ही खाएं। भरपेट खाना खाने से बचें। कोशिश करें कि पेट हमेशा हल्का खाली रहे। 
5. घूमने आए हैं, आराम से घूमें
एक ही दिन में भागकर एक साइट से दूसरे साइट और शहर के हर स्पॉट को देखने की कोशिश न करें। दोड़भाग तो आजकल रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा है, तो क्यों न जहां घूनमे गए हैं, वहां सकून से समय बिताएं। ट्रेीव ट्रिप ऐसे ही प्लान करें कि ज्यादा भागदौड़ न हो।
7. सनस्क्रीन जरूर लगाएं
मौसम कैसा भी हो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं सही रहती है औऱ आप घूप के हानिकारक यूवी रेज़ से भी बच जाते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

सोलो ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो ये बातें...

default

अनजान शहर में ना भूलें ये बातें 

default

घूमने जा रहे हैं तो बैग पैक करने के पहले...

default

घूमने जाएं तो याद रखें कुछ बातें