GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

नेचुरली स्ट्रॉन्ग नेल्स चाहिए तो याद रखिए ये टिप्स व ट्रिक्स

गरिमा अनुराग

25th October 2019

नेल्स को नैचुरली हेल्दी बनाए रखने के लिए सिर्फ मैनीक्योर काफी नहीं है। कुछ आदतें बदलकर और स्किन की ही तरह नेल्स की भी नियमित केयर करके आप भी पा सकती हैं हेल्दी, शाइनी रियल नेल्स-

नेचुरली स्ट्रॉन्ग नेल्स चाहिए तो याद रखिए ये टिप्स व ट्रिक्स
अगर आपके नेल्स हेल्दी व स्ट्रॉन्ग हैं तो आपकी उंगलियां बिना नेल पेंट के भी लोगों का ध्यान बड़ी आसानी से आकर्षित कर लेती है। हेल्दी नेल्स पाना चाहती हैं तो नियम से फॉलो कीजिए ये टिप्स और ट्रिक्स-
 
1. नेल्स को रखें हमेशा ड्राई और क्लीन
ध्यान रखें कि नाखून अगर ज्यादा गीले रहेंगे तो बैक्टेरिया व अन्य कीटीणुओं का संक्रमण होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए जब भी हाथ धोएं उन्हें अच्छे से सुखाएं भी। जरूरत से ज्यादा देर नेल्स को पानी में डुबाए रखने से बचें क्योंकि ऐसा करने से नेल्स में दरार आ जाती है।
जब बर्तन धोने की जरूरत पड़े तो ग्लव्स पहनें। नाखून हमेशा साफ रखें और गंदगी न भरने दें। टूथब्रश में नमक लगाकर नेल्स और आसपास की स्किन को साफ करें। 
2. दांत से नेल्स न काटें 
दांत से नाखून काटने से नेल्स कमजोर होने लगते हैं। वो देखने में भी खराब लगते हैं और क्यूटिकल्स को भी नुकसान पहुंचता है। ये आदत सेहत की दृष्टी से भी खराब है क्योंकि नाखूनों और उंगलियों में मौजूद कीटाणु मुंह में घुसते हैं और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।
इस आदत से दूर रहने के लिए अपने नेल्स पर हमेशा कड़वा स्वाद वाला नेलपॉलिश लगाएं ताकि उंगलिया मुंह में जाते ही याद आ जाए कि नेल्स को काटना नहीं है। चाहें तो हाथों में ग्लव्स पहने रहें या फिर एक बढ़िया औऱ महंगा-सा मैनिक्योर कराएं, ताकि अपने हाथों को ज्यादादेर तक मेंटेन रखने के लिए नेल्स काटने की इच्छा न हो। 
3. क्यूटिकल (उपचर्म) का रखें ध्यान
4. साफ-सफाई का रखें ध्यान
नेल्स की नियमित सफाई करें और इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके सभी नेल केयर टूल्स नियमित धोएं और सैनिटाइज़ किए जाएं। नेल्स ज्यादा लंबे न होने दें क्योंकि ऐसा करने से उनमें जल्दी गंदगी भरती है और वो कीटाणुओं का घर बन जाते हैं। नेल्स पर नियमित प्राकृतिक डिसइंफेक्टेंट (संक्रमण हटाने वाले द्रव्य) जैसे टी ट्री ऑयल लगाएं। इससे नाखूनों में बैक्टेरिया नहीं पनपने पाएंगे और आपके हाथ किटाणुओं से बचे रहेंगे।
5. मॉइश्चराइज़र यूज़ करें
रुखापन जितना त्वचा के लिए हानिकारक है उतना ही आपके नाखूनों के लिए भी नुकसान पहुंचाने वाला है। नेल्स बहुत नाज़ुक होते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। इससे बचाने के लिए उन्हें नियमित मॉइश्चराईज़ करें ताकि वो स्ट्रॉन्ग बनें रहे। इसके लिए बाज़ार में कई तरह के हैंड क्रीम, क्यूटिकल क्रीम, क्यूटिकल ऑयल आदि उपलब्ध हैं। 
6. नियमित ट्रिम करें
जैसे बालों के लिए ट्रिमिंग अच्छी होती है, वैसे ही नेल्स के लिए भी नियमित ट्रिमिंग अच्छी होती है। नेल कटर से ही नेल्स काटें। कुछ सप्ताह के अंतराल पर नियमित अपने नेल्स काटें और उन्हें शेप दें। ध्यान रहे कि जब आप नेल्स काटें तो उन्हें स्ट्रेट काटें और फिर फाइलर से उन्हें मनचाहा शेप दें। 
7. बेस कोट का जरूर करें इस्तेमाल
बेस कोट नाखून की सतह पर एक सुरक्षा परत तैयार करता है जिससे की नाखून जल्दी बदरंग नहीं होते, न ही उनपर कोई दाग लग पाती है। इससे आपकी नेल पॉलिश का लुक भी अच्छा दिखता है। हमेशा नेल पॉलिश लगाने के पहले बेस कोट की मोटी परत लगाएं। 
8. टॉप कोट का करें इस्तेमाल
टॉप कोट का इस्तेमाल करने की आदत डालें क्योंकि इससे आपका नेल कलर लंबे समय तक टिका रहेगा। टॉप कोट लगाने से नेल्स के भीगने पर टूटने का डर नहीं रहता। मैनीक्योर कराने के बाद भी अगर आप थोड़े-थोड़े दिनों में नेल्स में टॉप कोट लगाएंगी तो आपका मैनीक्योर लंबे समय तक टिका रहेगा। 
9. नेल कलर को नोचें नहीं
कई महिलाओं को ये आदत होती है कि वो नेल पॉलिश के हल्के से भी उखड़ने पर उसे तुरंत नोच कर उखाड़ देती हैं। लेकिन ऐसा करने से नाखून बहुत रुखे, रफ और दागदार हो जाते हैं। इस आदत से नेल्स के ऊपरी सतह को बहुत नुकसान पहुंचता है। नेल पॉलिश अगर उखड़ रहा है तो उसे हमेशा रिमूवर से हटाएं। अपने बैग में हमेशा नेल रिमूवर टिशू रखें। 
ऐसे बना रहेगा नेल पॉलिश परफेक्ट
नेल पेंट लगाता हुए दो पतले लेयर में लगाएं। इससे नेल पेंट लंबा टिकता है। नेल पेंट का मोटा एक परत हमेसा ही अपने आप उखड़ने लगता है। 
10. काम करते हुए ग्लव्स पहनें
अगर आप घर के सभी काम खुद करती हैं, तो ग्लव्स पहनने की आदत डालें। सफाई के लिए बाज़ार में उपलब्ध ज्यादातर उत्पाद में मौजूद क्लीनिंग एजेन्ट्स नेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। हां, ग्लव्स को इस्तेमाल के बाद धोकर धूप में सुखाना न भूलें। 
11. जेल और एक्रिलिक नेल्स से रहें दूर 
 फेक नेल्स चाहे जेल से बने हों या एक्रिलिक वाले हों, दोनों ही हाथों को पूरा नुकसान पहुंचाते हैं। ये देखने में जितने अच्छे और सुंदर लगते हैं, नाखून के लिए उतने ही नुकसानदेह है। मुमकिन हो तो इनका इस्तेमाल बिलकुल बंद कर दें। फेक नेल्स के लिए उपलब्ध एक्रिलिक पावडर में मौजूद केमिकल्स नाखून में खरोंच बना देते हैं जिससे वो रफ हो जाते हैं। जबकि जेल से बने फेक नेल्स को सूखाने के क्रम में नेल्स के आसपास की स्किन को नुकसान पहुंचता है। 
अगर आपको फेक नेल्स बहुत पसंद है और आप उन्हें लागाने का मन बना चुकी हैं तो कोशिश करें कि चिपकाने वाले (प्रेस ऑन) फेक नेल्स का इस्तेमाल करें। 
12. एक ही दिशा में करें नेल फाइलिंग
नेल्स को फाइल करते हुए हमेशा ध्यान रखें कि नेल्स को हमेशा एक ही दिशा में धीरे धीरे फाइल करना चाहिए। ऐसा नहीं करने से नेल्स कमजोर हो जाते हैं और जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं। एक ही दिशा में फाइलिंग करने से न सिर्फ नेल्स के टिप स्मूद होते हैं, उन्हें शेप देना भी ज्यादा आसान होता है। जबकि रफ हाथों से तेजी से नेल्स को फाइल करने से टिप्स को शेप देने में दिक्कत आती है। 
कैसे करें- नेल्स के एक कॉर्नर से फाइल करते हुए बीच में पहुंचे और फिर बीच से दूसरे कॉर्नर की तरफ आइलिंग शुरू करें। ऐसा करने से नेल्स को स्मूद फिनिशिंग मिलती है। 
13. पानी से नहीं ऑयल बेस्ड हो मैनीक्योर
मैनीक्योर के दौरान पानी में नेल्स डालने से नेल्स एक्सपैंड करते हैं और ऐसे नेल्स पर नेल कलर लगाने के बाद उनके उखड़ने या सिकुड़ने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए कि मैनिक्योर के दौरान नेल्स में जो फैलाव आता है, वो कुछ समय बाद पहले जैसा हो जाता है। कोशिश करें कि मैनिक्योर के दौरान नेल्स की क्लीनिंग के लिए यूज़ होने वाले प्रोडक्ट्स ऑयल बेस्ड हो।
14. ज्यादा हार्श नेल पॉलिश से रहें दूर
अपने नेल्स के लिए नेल कलर खरीदते हुए इस बात का ध्यान रहे कि उनमें पाराबेन और सल्फेट जैसे तत्व न हो।इऩसे नेल्स व आतपास की त्वचा खराब होने लगती है।
15. कलर से बेहतर है बफिंग
साफ सुथरे चमकते हुए नेल्स अपने आप में बहुत अाकर्षक दिखते हैं। ये लुक नेल कलर से हमेशा ज्यादा अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें आपके नेल्स पर कोई भी केमिकल इस्तेमाल नहीं होता है। इसलिए सबसे अच्छा है कि अपने नेल्स को बफ करें। बफिंग से नेल्स उभरते हैं और प्रकृितिक रूप से वो ज्यादा हेल्दी और चमकदार नज़र आते हैं।
 बफिंग करते हुए ध्यान रखें कि बहुत तेजी से नाखून न रगड़ें और अकसर नेल्स की बफिंग न करें क्योंकि इससे नाखून की सतह की पहली परत खराब हो जाती है। 
16. क्यूटिकल सॉफ्टनर का करें इस्तेमाल
नेल्स को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए उन्हें नियमित नरिशिंट ट्रीटमेंट दें। इसके लिए नेल्स को कुछ मिनट के लिए नमक वाले पानी में डालें और निकालकर साफ टॉवल में पोछें। सप्ताह में 2-3 बार ऐसा करें।इससे नेल्स हेल्दी बने रहते हैं। इसके बाद नेल्स पर क्यूटिकल सॉफ्टनर लगाने से नेल्स और भी साफ व अच्छे लगने लगते हैं। 
 ऐसे लंबा चलेगा नेल पॉलिश- 
17. नेल हार्डनर्स से बचें
नेल हार्डनर्स का इस्तेमाल बिलकुल न करें। इनसे नेल्स को बहुत नुकसान पहुंचता है। नेल हार्डनर्स में फॉर्मल्डिहाइड की मात्रा अधिक होती है और ये आपके नेल्स में दरार पैदा कर देते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। 
18. अच्छा नेल पॉलिश रिमूवर यूज़ करें
नेल पॉलिश रिमूवर खरीदते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि उसमें एसीटोन न हो। एसीटोन नेल्स और स्किन दोनों को नुकसान पहुंचाते हैं। एसीटोन से नेल्स की परत ड्राई हो जाती है और नेल्स आसानी से टूटने लगते हैं।
19. क्यूटिकल्स पर न लगने दें नेल पॉलिश
नेल पेंट करते हुए क्यूटिकल्स पर नेल पॉलिश लग जाना बहुत आम हो। इसे हटाने के लिए ईयर बड को नेल रिमूवर में डुबोकर क्यूटिक को साफ कर सकती हैं। क्यूटिकल्स पर नेल पेंट लगा रहने पर हाथ उतने सुंदर नहीं लगते जितना उन्हें दिखना चाहिए।
 
20. अपने खानपान का रखें ख्याल
अगर आप हेल्दी खाना खाती हैं तो समझिए कि आपके नेल्स की ज्यादातर परेशानियां ठीक हो जाएंगी। नेल्स कमज़ोर होते ही इसलिए हैं कि शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। अपने खान पान में कैल्शियम युक्त चीज़े जरूर शामिल करें। इनके अलावा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग नेल्स के लिए ड्राई फ्रूट्स, बीटरूट, सोया, दाल, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं क्योंकि इनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी, मैगनिशियम, ज़िक, प्रोटीन आदी मिलता रहता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इन तरीकों से घर पर ही बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती...

default

नेल कलर रखना है लंबे समय तक तो फॉले करे ये...

default

नेल आर्ट का जादू

default

सगन मेकअप