फरवरी के महीने में इन दस जगहों पर जाएं घूमने

गरिमा अनुराग

27th January 2020

फरवरी के महीने में इन दस जगहों पर जाएं घूमने

अगर आप विंटर वेकेशन में कहीं घूमने नहीं जा पाए थे और कहीं अच्छे डेस्टिनेशन पर घूमने जाने का मूड बना रहे हैं तो 2020 में फरवरी के महीने में इन डेस्टिनेशन्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं। पढ़िए-

गोआ- इंडिया का पार्टी कैपिटल

फरवरी के महीने में गोआ जाने और वहां घूमने का अनुभव बहुत अलग होता है। इस महीने गोआ में कम टूरिस्ट होते हैं क्योंकि यहां का पीक सीज़न नवंबर से जनवरी तक का होता है। कम भीड़-भाड़ में गोआ के बीच और दूसरे दर्शीनय स्थल ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। वैसे इस महीने गोआ में गोआ कार्निवल का आयोजन होता है जिसकी वजह से सभी ओर बहुत रंगत रहती है।

बीच कैम्पिंग के अलावा गोआ में आप मडगांव और वास्को डा गामा जैसे शहर भी घूम सकते हैं। आप भगवान महावीर वाइल्डलाइफ सैंच्युरी, नेवल एविएशन म्यूजियम, डॉळ्फिन ड्राइव आदी देख सकते। गोआ बीच पर रिलैक्स करने, बिंदास घूमने और बियर के शौकीन लोगों को भी खूब पसंद आता है।

आगरा- ताज महल का शहर

आगरा फरवरी में घूमने के लिए सर्वोत्तम जगह है क्योंकि इसी समय इस शहर में ताज महोत्सव का आयोजन होता है।

इस मौसम में ताज महल के साथ आगरा के दूसरे एतिहासिक स्मारकों को देखने का अनुभव अच्छा रहता है क्योंकि मौसम अच्छा होता है। इसके अलावा इस शहर में ऐसे कई बाज़ार हैं जहां शॉपिंग पसंद करने वालों को अच्छी चीज़े नज़र आएंगी।

पुरी- उडीसा का धार्मिक कैपिटल

उडीसा के स्पीरिचुअल कैपिटल के रूप में प्रसिद्ध पुरी हर उस इंसान को पसंद आएगा जो अपने व्यस्त रुटीन से अलग प्रकृति की गोद में रिलैक्स करने की चाहत रखता है।

यहां भगवान जगन्नाथ का प्रसिद्ध मंदिर होने के साथ और भी कई धार्मिक स्थल तो हैं ही, साथ ही यहां है बेहद शांत और सुकून देने वाले बीच जहां आप खुद अपने साथ या अपने अपनों के साथ सुकून भरे पल बिता सकते हैं।

मुम्बई- ऐसा शहर जो कभी सोता नहीं

सपनों की मायानगरी मुम्बई में करियर बनाने वालों के लिए तो ये शहर हमेशा अपनी बांहें फैलाया रहता है, लेकिन अगर आप मुम्बई घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो इस शहर में घूमने के लिए फरवरी बेस्ट टाइम है। यहां पूरे साल बहुत गर्मी रहती है, लेकिन फरवरी के महीने में मौसम काफी सुहावना रहता है। मरीन ड्राइव पर लॉन्ग वॉक एंजॉय करना हो, मुम्बई के नाइट लाइफ और स्ट्रीट फूड को देखना हो, एलिफेंटा केव्स एक्सप्लोर करना हो या यहां के बिज़ी मार्केट में शॉपिंग करना हो, फरवरी में मुम्बई में घूमना सबसे आसान सिद्ध होगा।

गुलमर्ग- दुनिया में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध

अगर आपको बर्फ में खेलने, स्किंग करने का मन रहता है औऱ सर्दियों में आप ये मौका चूक चुके हैं तो आपको बता दें गुलमर्ग में फरवरी में भी आपको बर्फ आसानी से मिल जाएगा। दरअसल गुलमर्ग पूरी दुनिया में स्किंग के लिए लोकप्रिय है। यहां के लंबे चौड़े प्लेन्स में फैला बर्फ इस जगह को स्किंग, आइस स्केटिंग, ट्रेकिंग और स्नोबोर्डिंग के लिए अनुकूल बनाता है।

वाराणसी- सबसे पुराने शहरों में से एक

देश विदेश में अपने धार्मिक महत्व के लिए पहचाना जाने वाला बनारस शहर भी फरवरी के मौसम में देखने लायक होता है। गंगा किनारे सजे घाट, भगवान शिव के भक्तों की भीड़, मंदिर और यहां का पारंपरिक बाजार, सभी इस मौसम में देखने में अच्छे लगते हैं। इसी मौसम में जब महा शिवरात्रि पड़ता है तो इस शहर की पवित्रता को समझना आसान हो जाता है।

उदयपुर- झीलों का शहर

राजस्थान के इस झीलों के शहर उदयपुर को लोग इसके एतिहासिक किलों और महलों के साथ समृद्ध परंपरा के लिए और खूबसूरती के लिए जानते हैं। फरवरी के मनोरम मौसम में किसी झील के किनारे बैठकर शहर का नज़ारा देखना अपने आप में आनंद देने वाला होता है।

यहां के महलों में कइयों को आलीशान होटलों में बदल दिया गया है जहां आफ रुक सकते हैं और महल को करीब से देखकर समझ सकते हैं कि राजपुतों का राज और उस समय का सौंदर्य और ऐश्वर्य कैसा होता था। यहाँ आप पिकोला लेक, सिटी पैलेस, बगोरे की हवेली, कुमाभाल्गढ़ का किला, सज्जन गढ़ मानसून पैलेस, लेक सिटी, जग मंदिर, जगदीश मंदिर, सहेलियों की बारी, भारतीय लोककला संग्रहालय और कई स्थान देखने योग्य हैं।

कोडईकनाल- तमिल नाडू की शान

अगर आपको दक्षिण भारत जाना चाहते हैं और प्रकृति, हरियाली से आपको प्यार है तो कोडईकनाल आपके लिए किसी ड्रीम डेस्टिनेशन से कम नहीं है। यहां आप ट्रेकिंग के लिए जा सकते हैं, हाइकिंग कर सकते हैं या कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा रात में खुले आसमान में आकाश में टिमटिमाते तारों को देखने के लिए भी ये जगह बहुत अच्छी है।

जिन लोगों को फूल पौधे और बाहर साल में एक बार खिलने वाले कुरिन्जी के फूल भी यहीं देखने को मिलते हैं। हरियाली पसंद है, उनके लिए भी इस शहर में बहुत सारे मनोरम दृश्य हैं। फरवरी में कोडईकनाल में भीड़ कम होती है और प्राइस भी पीक सीज़न से कम रहता है।

कच्छ- रण उत्सव के लिए प्रसिद्ध

गुजरात स्थित कच्छ दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान है। गुजरात यात्रा करते हुए जिन लोगों ने कच्छ नहीं देखा उनकी यात्रा एक तरह से समझिए अधूरी ही रह जाती है। हर साल फरवरी के महीने में देश विदेश के पर्यटकों को आर्षित करने के लिए रण महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

इस जगह ऊँट की सवारी करने का अनुभव बहुत अलग होता है। साथ ही रात के अंधेरे में सफेद रेगिस्तान में चाँद की चमक को देखना भी यादगार अनुभव होता है।  

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मॉनसून में आ...

मॉनसून में आपका इंतजार करेंगी ये खूबसूरत...

मालदीव: घूमि...

मालदीव: घूमिए और यादें सजोइए

चेरापूंजी नह...

चेरापूंजी नहीं है सबसे ज्यादा बारिश वाली...

इस वीकेंड कस...

इस वीकेंड कसौली जाएं और लें पहाड़ों की खूबसूरती...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription