GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

विदेशी विकल्पों से अच्छे हैं ये देशी सुपरफूड जैसे सहजन, कुट्टू , चुकुंदर के पत्ते

गरिमा अनुराग

4th March 2020

विदेशी विकल्पों से अच्छे हैं ये देशी सुपरफूड जैसे सहजन, कुट्टू ,  चुकुंदर के पत्ते

हेल्थ कॉन्शियस लोगों की डायट में आजकल एक न एक सुपरफूड जरूर शामिल होता है। कई लोग तो इन सुपरफूड्स को अपनी डायट में आदत की तरह शामिल कर रहे हैं और वो फिट भी हैं। इंटरनेट की बूम और अंतरराष्ट्रीय बाजार खुलने के बाद अब हर देश में दूसरे देशों में उपजाएं जाने वाले सुपरफूड्स आसानी से उपलब्ध हैं और ये लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं जैसे केल, गोजी बेरीज़, माका रूट्स, चाइनीज़ जिंसेंग, ओट्स आदी। इनके अलावा अलसी, तिल, बार्ली, अश्वगंधा, एलोवेरा, आंवला आदि भी शामिल हैं। 

क्या है सुपरफूड

सुपरफूड उन खाद्य पदार्थों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिनमें दाल, चावल, आलू जैसे रोज़मर्रा के खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों में कहीं ज्यादा आगे होते हैं। 

ट्राई करें देशी सुपरफूड्स

सहजन-जो लोग अच्छी सेहत के लिए जापानी माचा पावडर चाय में मिलाकर पी रहे हैं, उन्हें देशी सब्जियों में शामिल सहजन का रुख करना चाहिए। सहजन को हम सुजना, मुनगा, सूटी जैसे नामों से भी जानते हैं। इंगलिश में इसे ड्रमस्टिक और मोरिंगा भी कहा जाता है। सहजन में माचा के मुकाबले 10 गुना ज्यादा फाइबर ( रेसा), 30 गुणा ज्यादा प्रोटीन और 100 गुणा ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है।

गाजगीरा या रामदाना (इंडियन एमर्ऐन्थ)-एक तरफ जहां आजकल क्विनोओ सुपर ग्रेन के तौर पर खूब पसंद किया जा रहा है, वहीं हमारे देश में मिलने वाले राजगीरा से हर अंजान हैं। राजगीरा को रामदाना भी बोलते हैं और आयुर्वेद के अनुसार इसे देवताओं का खाना माना गया  है। ये क्विनोओ के सामने बहुत सस्ता है और इसके साथ ही इसमें क्विनोओ के मुकाबले ज्यादा जिंक,  फाइबर, कैल्शियम और आयरन मौजूद है।

कुट्टू का आटा

ओट्स के सभी प्रकार खा रहे हैं, तो क्यों न फास्टिंग में खाए जाने वाले कुट्टू के आटा को अपने रीन में शामिल कर के देखें। कुट्टू में ओट्स से कहीं ज्यादा कैल्शियम और मौगनिशियम मौजूद है। ये प्रोटीन का मुख्य स्रोत तो है ही, इसमें सभी तरह के एमिनो एसिड्स भी मौजू हैं। ये आंतों की सेहत के लिए और ब्लड सर्कुलेशन के लिए फायदेमंद है।

चुकुंदर के पत्ते

सुपरफूड्स में आजकल केल के पत्तों को खूब पसंद किया जा रहा है। केल के पत्तों में पालक के पत्तों के मुकाबले 3.5 गुना ज्यादा विटामिन सी और फॉलिक एसिड पाया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि केल के पत्तों से ज्यादा गुणकारी चुकुंदर के पत्ते होते हैं जिन्हें अकसर हम फेक दिया करते हैं। चुकुंदर के पत्तों की कैलरी कम होती है और ये विटीमिन ई और पौटैशियम का खजाना हैं।

आंवला- आंवला में मौजूद एंटी एजिंग, वजन घटाने और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण इसे सुपरफूड की श्रेणी में खड़ा कर देते हैं। हालांकि हमारे यहां घर घर में लोग आंवला के गुणों से परिचित हैं, लेकिन आजकल अमेजन की अकाई बेरी भी खूब पॉपुलर हो रही है। लेकिन आंवला अकाई बेरी के मुकाबले कई गुना ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है औ लगभग दुगुनी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं।

जामुन-हमारे यहां मिलने वाला जामुन शुगर के मरीजों के लिए किसी रामबाण की तरह माना गया है। जामुन का गूदा, सिरका, बीज सभी में औषघीय गुण हैं और ये थकान, गले के दर्द, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। जामुन की ही तरह चाइना के गोजी बेरी भी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन गोजी बेरी आपको ज्यादा महंगे पड़ेंगे और भारतीय जामुन मौसम में आसानी से उपलब्ध होते हैं। जामुन में विटामिन सी, कैल्शियम, औयरन और पोटैशियम की अधिकता होती है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

करीना कपूर का फेवरेट स्नैक है मखाना, हैं...

default

हेल्दी हार्ट के लिए 10 सुपर फूड्स 

default

भोजन में करें हैल्दी तेलों का उपयोग

default

डायबिटिक्स के लिए दवा की तरह काम करता है...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription