GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वॉर्डरोब साफ करने का मूड बना रही हैं, तो फॉलो करें ये स्टेप्स

गरिमा अनुराग

1st April 2020

बहुत दिनों से वॉर्डरोब साफ और अरेंज करने का मन बना रही हैं, लेकिन अब तक मन को इस काम के लिए तैयार नहीं कर पाई हैं, तो पहले ये टिप्स पढ़िए और फिर काम शुरू करिए-

वॉर्डरोब साफ करने का मूड बना रही हैं, तो फॉलो करें ये स्टेप्स

भले ही आप अपने कपड़ों को वॉर्डरोब में बहुत व्वस्थित तरीके से रखती हों, लेकिन ये थोड़े ही दिनों में अच्छे खासे तरीके से अस्त व्यस्त दिखने लगते हैं। और अगर आपने लंबे समय से इसकी साफ सफाई नहीं किया है, तो समझिए अब ये एक बड़ा काम बन चुका है। तो, अगर आप भी कुछ वक्त से अपने वॉर्डरोब को साफ करने का मूड बना रही हैं, तो पहले पढ़ ले हमारे बताए ये टिप्स- 

1.  म्यूजिक ऑन कर लें

सबसे पहले तो काम शुरू करने के पहले अफनी फेवरेट डांस नम्बर्स सेट करें और म्यूजिक ऑन कर लें। पेपी और फास्ट बीट वाले म्यूजिक से आप भी ज्यादा एक्टिव महसूस करेंगे और सच मानिए, इससे आपको काम करने में ज्यादा मदद मिलेगी।

2. वार्डरोब को खाली करें-

या तो आप पूरे वॉर्डरोब में एक बार में एक शेल्फ खाली करें और काम शुरू करें। नहीं तो, अगर आप पूरे मन से काम शुरू कर रहे हैं, तो एक बार में सभी शेळ्फ खाली कर सकते हैं। सभी कपड़ों, जूतों, पर्स  आदी को या तो ज़मीन पर कालीन या मैट बिछा कर रखें या फिर बेड पर रख लें।

3. बांट लें -

सबसे पहले देने वाले कपड़ों, रखने वाले कपड़ों और बिलकुल बेकार हो चुके कपड़ों को अलग-अलग करें। जो कपड़े छोटे हो गए हैं, साइज़ से बड़े हैं या आप जिन्हें पहनकर बोर हो गई हैं, लेकिन वो अब भी पहनने लायक हैं, उन्हें देने के लिए निकाल दें। जिन कपड़ों का रंग खराब हो गया हो, घिस गए हों उन्हें रद्दी में निकालें और जिन कपड़ों को पहनना है उन्हें अलग रख दें।

4.  तय करें क्या रखना है-

अब जिन कपड़ों को आपने पहनने के लिए अलग रखा है, उनपर एक नज़र और डालिए। तय करिए कि इनमें से कौन से कपड़े आप सचमुच पहनेंगी या इनमें ऐसे भी कपड़े हैं जिन्हे आप रखती तो हर बार हैं, लेकिन कभी नहीं पहनती। इन कपड़ों को भी हटा सकती हैं।

5. हटाने वाले समान को अलग करें-

अब जो जो कपड़े आपने देने के लिए या रद्दी मानकर अलग किए हैं, इन्हें वार्डरोब से अलग कहीं और रखें। जैसे देने वाले कपड़ों को एक बैग या थैले में डालकर फिलहाल के लिए बेडबॉक्स में डालें। जब कोई मांगने आए या किसी एनजीओ से कॉन्टैक्ट कर इन्हें दान कर दें। रद्दी कपड़ों को भी अलग रखें।

6. वापस अल्मीरा में रखें-

अब चुने हुए सभी कपड़े, जूते व अन्य एसेसरीज़ वॉर्डरोब में रखें। जिन कपड़ों को ज्यादा पहनना होता है उन्हेंसामने रखें औऱ पार्टी या किसी खास मौके पर पहनने वाले कपड़े, जूते आदी हैं उन्हें पीछे या ऊपर वाले शेल्फ में रखें।

बस हो गया आपका वार्डरोब बिलकुल साफ और मैनेज किया हुआ।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

फैशन के लिए खरीदारी नहीं बल्कि रोटेशन है...

default

कही किचन एप्लाइंसेज आपकी बीमारी का कारण तो...

default

किचन को रखें हाइजीनिक

default

एक बहु आयामी व्यक्तित्व या सर्व गुण संपन्न...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription