GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

करीना कपूर का फेवरेट स्नैक है मखाना, हैं कई हेल्थ बेनेफिट्स

गरिमा अनुराग

12th April 2020

करीना कपूर का फेवरेट स्नैक है मखाना, हैं कई हेल्थ बेनेफिट्स

करीना कपूर अपनी फिटनेस, अपने डायट, अपने लुक्स के लिए हमेशा चर्चाओं में रहती हैं। ये तब भी था जब उन्होंने फिल्म टशन के लिए खुद को साइज जीरो में ढाल लिया था और आज भी है जब वो एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ एक मां भी हैं। कुछ दिनों पहले करीना शो डांस इडिया डांस 7 में जज बनकर छोटे पर्दे पर छा गई थी। इसी दौरान करीना की सादगी के बारे में बात करते हुए उनके साथ जज बने रफ्तार ने बताया था कि करीना सेट पर घर से भुने हुए मखाने का डिब्बा लाती हैं और शो के बीच में जब भी कट होता है, तो वो अपना डिब्बा मुझे और बोस्को को पास करती हैं। कट के बीच हम तीनों के बीच उनका ये डिब्बा घूमता रहता है।

इसके पहले फिल्म वीरे दी वेडिंग के प्रमोशन्स के दौरान भी करीना स्वरा भास्कर, सोनम कपूर और शिखा तलसानिया के साथ वो घर में बनाए हुए मखाने खाया करती थी। करीना शाकाहारी हैं, और इसलिए शाकाहारी सुपरफूड्स उनके डायट का अहम हिस्सा हैं, लेकिन मखानों के इतने सारे हेल्थ बेनेफिट्स हैं कि इन्हें हर किसी को खाना ही चाहिए।

क्या हैं हेल्थ बेनेफिट्स

अंग्रेजी में लोटस सीड या फॉक्स नट के नाम से जाने जाने वाले मखानों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है औऱ कैलरीज़ बहुत कम होते हैं, औऱ यही वजह है कि करीना कपूर इन्हें बीच-बीच में खाना पसंद करती है। फाइबर की अधिकता होने की वजह से इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती। इसके अलावा इनमें मिनरल्स, विटामिन बी कॉम्पलेक्स और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स भी हैं।

  1. कॉलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम की मात्रा कम होने की वजह से मखाना वज़न कम करने वालों के लिए बहुत ही अच्छा स्नैक है।
  2. मखाना में एक एंटी एजिंग एंजाइम कैमफेरॉल भी मौजूद होता है। यही एंजाइम कॉफी में भी मौजूद होता है, इसलिए जो लोग कॉफी छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं वो इन्हें कॉफी की क्रेविंग को कम करने के लिए भी खा सकते हैं।
  3. मखाना में प्रचूर मात्रा में मैग्नीसियम मौजूद होता है और यही वजह है कि मखाना हमें हृदय रोगों से दूर रहने में मदद करता है। कई शोध शरीर में मैग्नीसियम की कमी को हृदय रोगों की महत्वपूर्ण वजह मान चुके हैं।
  4. मखाना में सोडियम की कमी ही ये बताती है कि ये हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  5. मखाना में कैल्शियम की प्रचूरता है इसलिए ये हड्डियों के लिए सुपरफूड है। अगर इनका नियमित सेवन किया जाए तो इनसे हड्डियां मजबूत होती हैं।
  6. मखाना का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम है इसलिए ये डायबीटीज़ के मरीजों के लिए भी अच्छे हैं। साथ ही सोडियम की कमी और मैग्निसीयम की अधिकता की वजह से ये ब्लड प्रेशर, मोटापा और हृदयरोगियों के लिए अच्छे हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

समय नहीं सेह...

समय नहीं सेहत बचाएं

क्या आप जानत...

क्या आप जानते हैं क्या होती है ग्रीन कॉफी?...

बिना मेकअप क...

बिना मेकअप के ऐसे दिखती हैं ये एक्ट्रेस

सितारों का फ...

सितारों का फिटनेस फंडा

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription