• रोज़ सुबह कच्चे दूध में रूई के फाहे को भिगोकर इस नैचुरल क्लींज़िंग मिल्क से अपना फेस क्लीन करें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड एक प्राकृतिक ब्लीच है, जो त्वचा के रंग को निखारता है साथ ही उसे कोमल भी बनाता है।
  • वैसे तो हफ्ते में दो बार स्क्रब काफी होता है। लेकिन आज की भागती-दौड़ती ज़िंदगी में धूल-धूप व प्रदूषण से सामना आपका रोज़ ही होता है। ऐसे में घरेलू माइल्ड स्क्रब से अपनी स्किन को डेली एक्सफोलिएट करना कोई गलत नहीं। घर पर ये माइल्ड स्क्रब बनाने के लिए आप बेसन में चुटकी भर हल्दी, कच्चे आलू का रस व दही मिलाएं और अपने फेस पर लगाएं। जब ये हल्का-हल्का सूखने लगे तो स्क्रब करें और कुछ मिनट बाद पानी से धो दें।
  • सीज़नल फ्रूट केवल आपकी सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता में भी अहम रोल निभाते हैं। किसी भी एक सीज़नल फ्रूट के पल्प को नारियल पानी व मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। फ्रूट जैसा ग्लो आपके चेहरे पर भी दिखाई देने लगेगा।

 

पोर्स को बंद करने के लिए टोनर का इस्तेमाल कई बार स्किन को ड्राई भी कर देता है। ऐसे में अपनी स्किन की नमी बरकरार रखने के लिए आप होम-मेड टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। पुदीने की पत्तियों को एक गिलास पानी में तब तक उबालें जब ये आधा न रह जाए। इस पानी को किसी बॉटल में बंद करके फ्रिज में रख दें और दिन में एक बार ज़रूर इस्तेमाल करें।

 

-निकिता सक्सेना

ये भी पढ़ें –

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।