मेकअप करना हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुका है और अगर आप चाहती हैं कि डेली मेकअप करने के बाद भी आपकी स्किन दमकती रहे तो आप मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल जरुर करें। बाज़ार में मिलने वाले मेकअप रिमूवर नैच्यूरल हैं या नहीं ये पता लगाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में अपनी स्किन पर नैच्यूलर चीज़ों का इस्तेमाल करेंके स्किन को यंग और ब्यूटीफुल बनाए रख सकते हैं। आइए जानते है, होममेड प्रोडक्टस से मेकअप रिमूवर तैयार करने का आसान तरीका

 

दही

दही एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। फिर इसमें कॉटन बॉल डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। जब मेकअप पूरी तरह निकल जाए तो चेहरा पानी से धो लें।

 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इससे चेहरे की मालिश करने से चेहरे का रंग निखरता है। साथ ही आप इसे मेकअप उतारने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो टेबलस्पून तेल में आधा टीस्पून पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और धीरे.धीरे मालिश करें। मेकअप उतारने के साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है।

 

खीरा

खीरे का उपयोग आप मेकअप रिमूवर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को मिक्सर में पीसकर पतला पेस्ट बना लें। फिर इसे सीधे चेहरे पर लगाकर मालिश करें। मेकअप रिमूव करने के साथ ही ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है और दाग़.धब्बों से भी निजात दिलाता है।

 

हनी और एलोवेरा

इन दोनों चीजों का इस्तेमाल आपके चेहरे पर चमक ला सकता है। मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिये एक कटोरी में दोंनो चीजों की सीमित मात्रा ले लें। फिर उसमें कोई भी तेल 2 चम्मच डालें। फिर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। इसे चेहरे पर लगा कर इससे अच्छी तरह से चेहरे की मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें।

 

कोकोनट ऑयल से बनाएं मेकअप रिमूवर

नारियल का तेल चेहरे के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। मॉइश्चराइज़रए लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। हथेली पर थोड़ा.सा नारियल तेल लेकर इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करके टीशू पेपर से साफ़ कर लें और चेहरा धो लें। इसके बाद दुबारा थोड़ा तेल लेकर आंखों पर लगाएं और हल्के.से मसाज करें।

 

जोजोबा एंड विटामिन ऑयल मेकअप रिमूवर

विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे आपकी स्किन पर ताज़गी बनी रहती हैं और स्किन सोफ्ट होती है। 60 ml जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सलू को मिलाकर कांच की बोतल में रख दें और जब मेकअप रिमूव करना हो तो आप इसे कॉटन में लेकर इससे चेहरा साफ कर सकती हैं। इस पेस्ट से आप आसानी से वॉटर प्रूफ मस्कारा, लिक्विड आई लाइनर भी रिमूव कर सकती हैं। इससे मेकअप झट से उतर जाता है और स्किन पर हेल्दी रहती है।

 

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटीमेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़े

क्या आपको सताता है झुर्रियों का खतरा, तो अपनाएं घी के घरेलू नुस्खे