सर्दियों में सनस्क्रीन का ज़रूर करें इस्तेमाल, संवर जाएगी रंगत

संविदा मिश्रा

26th November 2019

आपने अक्सर लोगों को अपनी त्वचा की रौनक बरकरार रखने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल गर्मियों की धूप से त्वचा को बचाने के लिए करते हैं। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना गर्मियों की तुलना में ज्यादा जरूरी है।

सर्दियों में सनस्क्रीन का ज़रूर करें इस्तेमाल, संवर जाएगी रंगत
आमतौर पर गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल किया जाता है। गर्मियों के मौसम में बिना सनस्क्रीन लोशन लगाए आप कहीं बाहर नहीं जाती होंगी जबकि हम सभी सोचते हैं कि सर्दियों की धूप  हमारी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती है तो भला सर्दियों के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल क्यों किया जाए।  जबकि सच्चाई है कि सर्दियों में हमारी त्वचा पर धूप और ठंड  के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं जिससे त्वचा की रंगत खो जाती है। ऐसे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। एक्सपर्ट्स भी सनस्क्रीन का ठंड के मौसम में इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। आइए आपको बताते हैं सनस्क्रीन का प्रयोग ठंड के मौसम में क्यों करना चाहिए। 

कोहरे से होती है टैनिंग 

वैसे देखा जाए तो सर्दियों में गर्मी की अपेक्षा कम धूप निकलती है लेकिन ठंड में कोहरे और ठंड की वजह से स्किन में टैनिंग होने लगती है। इसलिए सनस्क्रीन के प्रयोग से इसे कम किया जा सकता है।  

 हर तीन घंटे में लगाएं सनस्क्रीन

विंटर सीजन में ठंडी हवाएं आपकी क्रीम का असर जल्दी खत्म कर देती हैं। ऐसे में आपको सर्दियों के मौसम में भी हर तीन  घंटे में स्किन प्रोटेक्शन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।  सर्दियों में हमें धूप कम दिखती है तो हम अपनी स्किन को लेकर थोड़ी लापरवाही करने लगते हैं लेकिन सच्चाई है कि   नुकसान पहुंचाने वाली किरणें धूप मौजूद रहती हैं।

ओजोन लेयर पतली हो जाती है 

अल्ट्रा वायलेट किरणें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं इनसे स्किन कैंसर तक हो सकता है। सर्दियों में ओजोन लेयर पतली हो जाती है, ऐसे में इस मौसम में खतरा और बढ़ जाता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चाहे कोई भी मौसम हो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। दरअसल, स्किन की सुरक्षा करने वाली सनस्क्रीन आपको अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए हर मौसम में लगानी  चाहिए। जहां  तक संभव हो सनस्क्रीन शरीर के हर उस भाग में लगाएं जो डायरेक्ट सूर्य की किरणों के संपर्क में आता है।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन फेस पैक्स...

इन फेस पैक्स से सर्दियों में भी स्किन की...

30 की उम्र क...

30 की उम्र के बाद कैसे रखें त्वचा का ध्यान...

सर्द मौसम मे...

सर्द मौसम में अपने पर्स में जरूर रखें ये...

मौसमी एलर्जी...

मौसमी एलर्जी से ऐसे पाएं निजात

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription