कुछ घरेलू चीजों का स्वास्थ्य के लिए प्रयोग

मोनिका अग्रवाल

3rd September 2020

कुछ चीजें कई तरह से प्रयोग हो सकती हैं। ऐसी कई चीजे हमारी रसोई में भी मिल जाएंगी जिनका प्रयोग हम कई कामों के लिए कर सकते हैं। उन चीज़ों का प्रयोग हम अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी कर सकते हैं और अपने घर की साफ सफाई के लिए भी कर सकते हैं।

कुछ घरेलू चीजों का स्वास्थ्य के लिए प्रयोग

कुछ चीजें कई तरह से प्रयोग हो सकती हैं। ऐसी कई चीजे हमारी रसोई में भी मिल जाएंगी जिनका प्रयोग हम कई कामों के लिए कर सकते हैं। उन चीज़ों का प्रयोग हम अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी कर सकते हैं और अपने घर की साफ सफाई के लिए भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन कौन सी चीजें हैं वो जिन का प्रयोग हम साफ सफाई के साथ साथ अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा का प्रयोग हम कई प्रकार से कर सकते हैं। यदि आप हाल ही में कैंसर से ठीक हुए हैं और आप को सुबह सुबह थकावट या बीमारी महसूस होती है तो आप पानी के साथ थोड़ा बेकिंग सोड़ा ले सकते हैं। इसके अलावा बेकिंग सोड़ा का प्रयोग हम कपड़ों से दाग हटाने के लिए, फ्रिज या अंडर आर्मस की स्मेल को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा भी इसके बहुत से प्रयोग हैं। स्किन पर यूज करने से पहले अपने स्किन डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

सिरका : यदि आप को टाइप 2 डायबिटीज है तो सिरका आप के लक्षणों को कम करने में आप की बहुत मदद कर सकता है। सिरका आप की डाइट के बाद आप के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायता करता है। यदि आप को सोरायसिस से सिर में डैंड्रफ या स्केल आदि की शिकायत है तो सिरके से उसे भी ठीक किया जा सकता है। परंतु कई लोगों के लिए सिरका उल्टा असर भी कर जाता है। अतः अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। यह दाग धब्बों को साफ करने और स्मेल से छुटकारा दिलाने में भी सहायक है। 

पेट्रोलियम जेली : पेट्रोलियम जेली आप की ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करती है। आप इसे अपने नाखूनों पर भी उनको बढ़ाने के लिए प्रयोग कर सकते है।  यदि आप की स्किन कहीं से कट या फट जाती है तो आप इसका प्रयोग उसे ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं। अतः इसका प्रयोग आप अपनी स्किन पर कर सकते हैं। यह आप के लिए एक दम सुरक्षित है। 

ब्लीच : यदि आप ब्लीच को उसकी प्योर फॉर्म में प्रयोग करते हैं तो वह आप के लिए खतरनाक हो सकती है। इसलिए यदि आप 2 चमच ब्लीच ले रहे हैं तो उसे एक चम्मच पानी के साथ मिला कर ही प्रयोग करें। पानी के सिवाय किसी और चीज के साथ न मिलाएं। प्रयोग करने से पहले अपने सभी खिड़की दरवाजों को खोल लें। और अपने खिड़की दरवाजों या जमे हुए दागों को ब्लीच की सहायता से साफ करें। 

रबिंग अल्कोहल : यह जर्म्स को मारने में सक्षम है। परंतु इसका प्रयोग केवल 30 सेकंड के लिए ही असर दिखाता है। अतः इससे हम छोटी मोटी चीज़ों को साफ कर सकते हैं। जैसे लैपटॉप, स्मार्ट फोन, कीबोर्ड, रिमोट आदि। इनको साफ करते समय ध्यान रखें कि आप किसी तरह के तरल पदार्थ का प्रयोग न करें।

वर्जिन कोकोनट ऑयल : यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। यह स्किन की विभिन्न दशाओं को ठीक करने के काम आ सकता है। इसमें एंटी बैक्टेरियल गुण शामिल है। परंतु यदि आप की स्किन ऑयली है तो इसका ज्यादा प्रयोग न करें खास कर अपने फेस पर। यह आप के बालों को भी डेमेज होने से बचाता है।

यह भी पढ़ें-

कुछ ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट जो शायद काम ही न आयें

डेली स्किन केयर टिप्स

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कुछ ऐसे स्कि...

कुछ ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट जो शायद काम ही...

डेली स्किन क...

डेली स्किन केयर टिप्स

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन केयर की कुछ ए टू जेड टर्म्स...

जानिए प्राकृ...

जानिए प्राकृतिक तेलों के सौंदर्य लाभ

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription