ब्राइडल फ़्यूज़न जवेलरी

मोनिका अग्रवाल

4th September 2020

विवाह समारोह परिवारों के लिए एक विशेष अवसर होता है। एक व्यक्ति का जीवन पूरी तरह से इस इवेंट के साथ बदल जाता है... और वह दुल्हन है!जब वह आमंत्रित भीड़ के सामने खड़ी होती है, तो सभी उत्तेजनाओं को मन में भावनाओं की एक धारा के साथ जोड़ा जाता है। वह अपने सबसे अच्छे रूप में दिखाई देना चाहती है। और इसके लिए, एक सही पोशाक और सही सामान और मेकअप पैटर्न लेने के लिए महीनों की कड़ी मेहनत लगती है‌।

ब्राइडल फ़्यूज़न जवेलरी

सौंदर्य के साथी हैं आभूषण.पर वक़्त के साथ इनके डिज़ाइनज में भी बदलाव की दस्तक देखी जा रही है.एक समय था जब ब्राइडल जवेलरी के लिए,सोने के आभूषणो का प्रचलन ज़ोरों पर था.उसके बाद सोने में कुंदन और अनकट डायमंड,अन्य प्रेश्यस व सेमी प्रेश्यस स्टोन से तैयार जड़ाऊ ज्यूलरी का फ़ैशन बढा.अब आधुनिक स्टाइल में ज़ोरों पर है,डाइमँड,प्रेश्यस व सेमी प्रेशियस स्टोन स्टडेड जवेलरी और इन तीनों का फ़्यूजन मिलकर दे रहा है माडर्न स्टाइल.किसी भी एक ज्यूलरी पीस में जब जड़ाऊ,कुदन और फ़ाइन फ़िनिश के डाइमड़्स ,प्रेश्यस,सेमी प्रेश्यस स्टोनज ,एक साथ हों तो उससे बनती है फ़्यूज़न जवेलरी.

इंटर नेट  व सेटेलाइट के ज़माने में जब दुनिया आपस में जुड़ चुकी है तो उसका असर ,ब्राइडल जवेलरी पर पड़ना भी लाज़मी है.आजकल युवतियाँ मल्टीटास्कर हैं.फ़्यूज़न जवेलरी उनके इस बोल्ड एंड ब्यूटीफ़ुल अन्दाज़ के लिए बिल्क़ुल सही बैठती है.क्योंकि इसमें समाया है,माडर्न व ट्रेडिशनल डिज़ाइन का ऐसा अनूठा आकर्षण ,जिसकी वजह से इसका फ़ैशन कभी  नहीं बदलेगा.आजकल शादी की शॉपिंग करते समय युवतियाँ चाहतीं हैं कि उनकी जवेलरी कुछ ऐसी हो,जो न सिर्फ़ दुल्हन के पारम्परिक परिधान के साथ भरपूर मैच करे,बल्कि ,अपनी ज्वेलरी को वो,बाद में ,अन्य मौक़ों पर भी डिफ़्रेंट आउटफ़िट्स और एलिगेन्स के साथ पहन सकें.माडर्न और पारम्परिक स्टाइल की फ़्यूजन जवेलरी इस लिहाज़ से एकदम पर्फ़ेक्ट है .सोने में जड़ा हुआ इस जवेलरी का ट्रेडिशनल अन्दाज़ ,जहाँ,साड़ी व लहंगे जैसे परिधानो के साथ जँचता है,वहीं उसके स्टडेड ड़ायमड्ज़,प्रेश्यस व सेमी प्रेश्यस स्टोंज़ उसे माडर्न लुक देने के साथ ही वेस्टर्न वेयर के साथ पहनने के लिए भी सही तरह जँचते हैं.

फ़्यूज़न ज्वेलरी की एक ख़ासियत यह भी है कि यह पोकेट फ़्रेंडलि भी है. क्योंकि इसमें ,कई स्टाइल का मेल रहता है इसलिए इसकी क़ीमत भी कम रहती है.इसके मुक़ाबले प्योर डाइमड,रूबी,ब्लू सफ़ायर नेकलेस की क़ीमत काफ़ी अधिक आँकी जाती है.

फ़्यूज़न जवेलरी में सबसे अधिक लोकप्रिय है चौड़े ब्रेसलेट,बड़े पेंडेंट,ओवर्सायज़ ईएरिंग्ज.ब्राड डिज़ाइनज में विभिन्न स्टाइल को बेहतेरीन तरीक़े से एक साथ प्रस्तुत करने की गुंजाइश काफ़ी रहती  है. सोने में जड़ी टेम्पल जवेलरी की डिज़ाइन पारंपरिक है,पर अब उसमें भी रूबी,ड़ायमड और पर्ल का फ़्यूज़न पसंद किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए साथी से बात करें

वेडिंग थीम खास अंदाज

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

भारत के कुछ ...

भारत के कुछ ब्राइडल लुक जो आपको मंत्रमुग्ध...

नेल आर्ट के ...

नेल आर्ट के विभिन्न प्रकार

विदाई के बाद...

विदाई के बाद के रीति रिवाज जब बहू नए घर आती...

दुल्हनों के ...

दुल्हनों के अंदाज़ जुदा जुदा

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription