किचन छोटा है तो उदास मत होइए, ये टिप्स काम आएंगे

Sonal Sharma

11th September 2020

अब अगर दीवाली के लिए अभी से अपने घर में कुछ बदलाव कर रहे हैं, तो छोटे किचन में ये चेंजेस उसे बड़ा दिखाने में मदद करेंगे।

किचन छोटा है तो उदास मत होइए, ये टिप्स काम आएंगे

Small Kitchen Tips

घर पर किचन में खाना में कई सारे झंझट हो सकते हैं जैसे कि झूठे रखे बर्तनों का ढेर या फिर कोई रेसिपी बनाने की इच्छा हो लेकर वह सामग्री ही गायब हो। उसमें भी सबसे बड़ी चुनौती है छोटे साइज़ के किचन में काम करना। विशेष रूप से उन लोगों के लिए यह चैलेंजिंग हो जाता है जो कि अपार्टमेंट में रहते हैं। काउंटर स्पेस का पर्याप्त न होना या सामग्रियों को रखने के लिए पर्याप्त कैबिनेट या शेल्फ न होना। यहां तक कि फ्रीज या माइक्रोवेव की जगह को लेकर भी परेशानी हो। हालांकि छोटे किचन को फिजिकली बड़ा बनाने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन जितनी जगह है उसका बेहतरीन और व्यवस्थित तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। अब यह आपके पेंट्री को स्मार्ट तरीके से फिर से व्यवस्थित करना हो या फिर स्टोरेज के लिए स्मार्ट तरीके से इन्वेस्टमेंट। छोटे किचन का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वर्टिकल इंट्रीग्रेशन

छोटी रसोई का सबसे सही और ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जितनी संभव हो उतनी दीवार और आउसाइड कैबिनेट स्पेस का उपयोग करना चाहिए। हालांकि यह पेगबोर्ड्स और पॉट रैक जैसे स्टोरेज समाधानों में निवेश करने के लिए एक शानदार विचार है। सबसे आम किचन टूल्स हैं लूप्स और हैंडल्स और उन्हें भी जोड़ा जा सकता है।

इनडोर स्टोरेज इंस्टॉल करें

कबर्ड डोर्स के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें अतिरिक्त स्टोरेज रैक्स की भांति उपयोग में लाया जा सकता है। इस तरह आप सॉसपैन के ढक्कन, चॉपिंग बोर्ड या अन्य आइटम्स को व्यवस्थित कर सकते हैं। यह काम शेल्फ स्पेस के आराम से हो जाएगा।

सिलिंग का इस्तेमाल न भूलें

सिलिंग वर्टिकल किचन स्पेस को बढ़ाने का काम कर सकती है। सिलिंग माउंटेड रैक को लटकने वाले पॉट्स, पेन आदि के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं जो कि आपके कबर्ड की जगह को खाली करेंगे और डेकोर में भी काम आएंगे। एक अन्य विकल्प सिलिंग से हर्ब गार्डन उगाने का भी है।

इंटरनल ड्रार इंस्टॉल करें

हर बार जब आप एक कबर्ड खोलते हैं तो हर इंच की जगह का इस्तेमाल नहीं होता है। यह व्यर्थ रहता है। कबर्ड के इनर डोर्स पर संकरे शेल्फ यूनिट इंस्टॉल करें जो कि छोटे आइटम्स जैसे मसाले, नमक, मिर्च और सॉस आदि स्टोर करने में काम आ सकते हैं।

ड्रॉर को ऑर्गनाइज़ करें

सभी किचन स्पेस का फायदा उठाने के लिए आपको जहां भी जरूरत हो ड्रार में ऑर्गनाइजर्स और पार्टिशन करना होगा। अगर पहले से बना नहीं है, तो कटलरी ट्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। महीने में एक बार ड्रार की सफाई करना न भूलें क्योंकि इसमें कई बार गैर-जरूरी सामान भी भर जाते हैं।

वॉल हूक्स और होल्डर का इस्तेमाल करें

अपने किचन का फोकस केवल वर्कटॉप्स पर ही मत रखिए। बास्केट और टॉवल्स आदि के लिए दीवारों पर हूक्स के लिए भी सोच सकते हैं। हैंडी ऑर्गनाइज़र के साथ आप इसमें बर्तन रख सकते हैं या फिर पौधे भी लगा सकते हैं।

सिंगल सिंक रखें

अपने किचन की जगह को डबल बोल सिंक की बजाए सिंगल सिंक अपनाकर कर सकते हैं। सिंक स्पेस कम करने से फायदा यह भी है कि बर्तनों का ढेर करने से आप कतराएंगे और साथ ही यह खाना बनाने और चॉपिंग आदि के लिए ज्यादा जगह देगा। फिर भी अगर आप सिंगल सिंक में काम नहीं कर सकते हैं तो डबल की बजाए साइज़ को डेढ़ करवाएं ताकि आपको दोनों काम हो जाए।

चॉपिंग बोर्ड भी आएगा काम

वर्कटॉप्स पर फल और सब्जियां काटने की पर्याप्त जगह नहीं है तो आपको ओवर-द-सिंक चॉपिंग बोर्ड में इन्वेस्ट करना चाहिए। ओवर-द-सिंक चॉपिंग बोर्ड किचन सिंक के ऊपर फिट हो जाते हैं जो कि कटिंग के लिए ज्यादा स्पेस देने का काम करते हैं।

दीवार पर लगवा लें मैग्नेटिक नाइफ होल्डर

किचन में अच्छे नाइव्स सेट बहुत जरूरी है। आप दीवार पर खाली जगह में मैग्नेटिक नाइफ रैक इंस्टॉल कर जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियां काटने की बारी आएगी तो ये किचन टूल्स आसानी से आपकी एक्सेस में होंगे और छोटे से किचन में भीड नहीं करेंगे। साथ ही बच्चों के हाथ से भी दूर रहेंगे।

डिस्प्ले भी रहेगा काम का

कबर्ड में अगर सबकुछ रखने की जरूरत नहीं हो तो, स्टाइलिश तरीके से चीजों को डिस्प्ले कर सकते हैं। इसके लिए विभिन्न मैटेलिक टोन्स में पॉट्स और पेन्स का कलेक्शन करें और उन्हें अलग-अलग लेवल्स पर रेल्स पर लटकाएं। विंटेज स्टाइल डेकोर में भी काम आएगी।

कॉर्नर्स को नजरअंदाज न करें

छोटे किचन में जब स्टोरेज के लिए और कोई जगह नजर नहीं आए तो काउंटर के कॉर्नर को नजरअंदाज न करें। ये आमतौर पर काम न आने वाली जगहों पर छोटे स्टैंड लगाकर सामान रखने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

छोटे अप्लायंसेस

आपके किचन में नए अप्लायंसेस की जरूरत है, तो आपको छोटे अप्लायंसेस लेना चाहिए। आजकल छोटे और काउंटर टॉप वर्जन ज्यादा बाजार में आ रहे हैं। छोटे अप्लायंसेस को स्टोर करना आसान होता है जब उन्हें यूज़ करने की जरूरत नहीं होती है।

लाइट्स पर भी ध्यान दें

छोटे किचन हैं तो लाइटिंग का विशेष ध्यान रखें। अंडर-द-काउंटर लाइटिंग आपके काउंटर टॉप्स को हाइलाइट करने का काम करती है। लाइट उस जगह को बड़ा दिखाने में मदद करती है। इसलिए सूर्य की रोशनी को खिड़कियों से अंदर आने दें। साथ ही ओवरहेड लाइटिंग को न भूलें।

बड़े काम के साबित होंगे ज़िपलॉक बैग्स

ज़िपलॉक बैग्स छोटे किचन के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इससे हर चीज़ व्यवस्थित रखने में मदद मिल सकती है, अब वह ताजी सब्ज़ियां हो या फिर बचा हुआ फूड। इससे फ्रिज़ अव्यवस्थित नहीं रहेगा और ज्यादा सामान भरा जा सकता है। यही नहीं ये बैग्स डिस्पोजेबल कटलरी को भी स्टोर करने के काम आ सकते हैं।

फोल्डेबल टेबल भी रखें

अगर किचन में ही डाइनिंग टेबल को फिट करने चाहते हैं कि वहीं साथ बैठकर खाने का मजा लिया जा सके तो इसके लिए दीवार पर फोल्डेबल टेबल या कुर्सी लगा सकती हैं। 

दीवारों के रंग

स्पेस कम होने से किचन छोटा नजर आता है तो इसके लिए दीवारों के कलर पर विशेष ध्यान दें। दीवारों पर हल्के रंग से कलर करवाने से वह बड़ा दिखने में मदद करेगा। अगर कलरफुल और अट्रैक्टिव लुक देना हो तो दीवारों पर दो रंग की टाइल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जानिए क्या है एक्सपायरी, बेस्ट बिफोर और यूज़-बाय डेट में फर्क

हरियाणा की ये डिशेज़ घर में नहीं बनाई, तो बहुत कुछ मिस कर देंगे आप

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

छोटे किचन को...

छोटे किचन को कैसे करें मैनेज

किचन में अक्...

किचन में अक्सर रहती है ये 8 तरह की समस्या,...

इन 7 तरीके स...

इन 7 तरीके से किचन डेकोर में लगाए चार चांद...

वर्टिकल गार्...

वर्टिकल गार्डन या ग्रीन वॉल के बारे में सोच...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription