कुछ कीटाणु युक्त चीजें जिन्हें आप हर रोज छूते हैं

मोनिका अग्रवाल

21st September 2020

अक्सर हम अपने घर की साफ-सफाई के लिए बेहद सचेत रहते हैं और हो भी क्यों न घर का साफ-सुथरा और कीटाणुमुक्त होना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

कुछ कीटाणु युक्त चीजें जिन्हें आप हर रोज छूते हैं

हम जाने अनजाने में कई बार कुछ ऐसी चीजों को छू लेते हैं जो कीटाणुओं से भरपूर होती है लेकिन हमें पता नहीं चलता है। अतः उन चीजों को छूने के बाद हमें हैंड वाश करना बहुत जरूरी होता है अन्यथा हम उन कीटाणुओं के कारण कई सारी बीमारियो के शिकार हो जाते हैं। तो चलिए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में जो हमारे अंदर इंफेक्शन का कारण बन सकती हैं। हमें उन चीज़ों के सर्फेस को भी समय समय पर साफ करते रहना चाहिए। और उन्हें छूने के बाद अपने हाथों को तो अवश्य धोना चाहिए। 

आप का मोबाइल : आप जहां भी जाते हैं आप का मोबाइल भी आप के साथ ही जाता है फिर चाहे वह टॉयलेट ही क्यों न हो। इसलिए फोन में टॉयलेट सीट से भी 10 गुणा ज्यादा कीटाणु व बैक्टीरिया पाए जाते हैं। इन कीटाणुओं के कारण आप को पेट दर्द या डायरिया आदि समस्या हो सकती हैं। अतः आप को अपने फोन को छूने के बाद समय समय पर अपने हाथो को साफ करना चाहिए। 

रिमोट : चाहे वह टीवी का रिमोट हो या एसी का रिमोट आप के परिवार के और यहां तक कि पड़ोस के बच्चे भी उनको छूते हैं जिस की वजह से रिमोट बहुत ज्यादा कीटाणुओं से युक्त हो जाता है। इसको साफ करने के लिए आप किसी भी वेट वाइप का प्रयोग कर सकते हैं। इसे साफ करने के बाद आप को भी अपने हाथो को अच्छे से साबुन या हैंड वाश के साथ धो लेना चाहिए।

कंप्यूटर कीबोर्ड : जब भी आप अपने कंप्यूटर में कीबोर्ड द्वारा कोई काम करते हैं या गेम खेलते हैं तो बीच बीच में आप कुछ न कुछ खाते भी रहते हैं आप अपने नाक या मुंह में उंगली डाल कर दोबारा कीबोर्ड का प्रयोग चालू कर देते हैं। इसलिए कीबोर्ड भी बहुत इंफेक्टेड सर्फेस होता है। आप इसे साफ करने के लिए एक रूई पर रबिंग अल्कोहल ले कर इसे साफ कर सकते हैं। 

बरतन साफ करने वाला स्पॉन्ज : यह हर समय गीला रहने की वजह से आप के घर में सबसे गंदी चीजों में से एक चीज है। आप इसके साथ बर्तनों से खाना साफ करते हैं जिसकी वजह से इसमें बहुत से कीटाणु लग जाते हैं। स्पॉन्ज को साफ करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए जब इसमें से स्मेल आने लगे तो आप को स्पॉन्ज बदल लेना चाहिए। 

टूथ ब्रश होल्डर : आप का टूथ ब्रश तो कीटाणुओं को मारता है फिर भी इसका होल्डर जर्मी कैसे हो सकता है? क्योंकि कई सारे कीटाणु ब्रश के साथ भी चिपक जाते हैं जो बाद में होल्डर को अपना घर बना लेते है। अतः इस जगह को समय समय पर आप को साफ करते रहना चाहिए। 

कुत्तों के खिलौने : जिन खिलौनों के साथ आप के कुत्ते खेलते हैं वह उनको चाटते या अपने मुंह में लेते समय उसे गीला करने के साथ साथ उसमे कुछ बैक्टीरिया व कीटाणु भी ट्रांसफर कर देते हैं। अतः आप को इन टॉयज को समय समय पर अच्छे से धोना चाहिए। 

पैसे : पैसा एक ऐसी चीज नहीं है जो केवल आप के हाथ में ही हो। यह ढेरो लोगो के हाथों से गुजर कर आप के पास आता है। सभी लोगो के हाथों में बहुत से बैक्टीरिया व कीटाणु हो सकते हैं। और कुछ लोग पैसे गिनते समय अपने थूक का भी प्रयोग करते हैं। इसलिए पैसों को तो हम नहीं धो सकते परंतु अपने हाथों को हमें पैसे का लेन देन करने के बाद अवश्य धो लेना चाहिए। 

यह भी पढ़ें-

कुछ घरेलू चीजों का स्वास्थ्य के लिए प्रयोग

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कुछ घरेलू ची...

कुछ घरेलू चीजों का स्वास्थ्य के लिए प्रयोग...

10 ऐसी चीजें...

10 ऐसी चीजें जिन को साफ करना आप भूल रहे हैं...

बच्चे, कीटाण...

बच्चे, कीटाणु एवं हैंडवाश

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription