किचन में ओपन शेल्व्स है? ये है इसे ऑर्गनाइज़ करने का सही तरीका

Sonal Sharma

28th September 2020

किचन की ओपन शेल्व्स को स्टाइल और ऑर्गनाइज करने की बात आती है तो कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।

किचन में ओपन शेल्व्स है? ये है इसे ऑर्गनाइज़ करने का सही तरीका

Kitchen Open Shelves

ओपन शेल्विंग आपके घर के किचन को अपग्रेड करने का एक आसान और सरल तरीका है। आधुनिक घरों में यह आज एक आम विकल्प हैं। यह न केवल आपके किचन को अलग लुक देता है, बल्कि यह आपके किचन को और प्रभावी बनाने का तरीका भी है। हालांकि, इसे ठीक से साफ करने और व्यवस्थित करना कईयों के लिए मुश्किल हो सकता है। यदि ठीक से रखरखाव नहीं किया जाता है, तो शेल्व्स पर रखे सामान गंदे दिखाई दे सकते हैं।

  • यदि आप अपने घर में बंद कैबिनेट्स के बजाय खुले शेल्व्स हैं और उन्हें व्यवस्थित रखना चाहते हैं, तो यहां दी गई टिप्स काम की हो सकती है। यह जरूर चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है। आपके ओपन किचन शेल्व्स को साफ और स्टाइलिश दिखने के लिए बहुत सारे तरीके हैं।
  • खुले शेल्व्स में अनाकर्षक वस्तुओं को डिस्प्ले करने से बचना चाहिए। इसे प्रेजेन्टेबल बनाने के लिए, आप उन्हें आकर्षक वस्तुओं से भर सकते हैं, जिनका आप शायद ही कभी उपयोग करते हों। डिस्प्ले जितना सही तरीके से होगा, उतना ही ऑर्गनाइज दिखेगा शेल्वस। इसमें जरा सी भी आलस मत कीजिए।
  • जिन सामानों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उन्हें सबसे नीचे वाले शेल्फ में रखिए। इससे आप तक इसकी पहुंच आसान हों। वहीं कम इस्तेमाल होने वाले सामान को सबसे ऊपर के शेल्फ में रखिए।
  • एक कैबिनेट में बहुत सारे अलग-अलग रंगों या शैलियों को शामिल करने की कोशिश न करें क्योंकि यह अजीब लग सकता है। बेमेल डिशेज से छुटकारा पाएं और कुछ कलर कोऑर्डिनेटेड डिशेज खरीदें।
  • जब तक आपके पास आकर्षक दिखने वाले कंटेनर न हों, तब तक खुले शेल्फ में खाद्य पदार्थ रखने से बचें।
  • यहां आइटम्स को स्टोर करने का एक तरीका यह है कि इसमें वुडन टच जोड़ा जाए। लकड़ी के कटोरे और बर्तन, या कुछ अन्य सामग्री के बारे में सोचें जो स्पेस को और अधिक स्टाइलिश बना देगा।
  • यदि आप वास्तव में ऑर्गनाइज्ड होना चाहते हैं, तो आपको शेल्व्स को अलग-अलग कर देना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कुकबुक के लिए एक सेक्शन, कॉफी सप्लाई के लिए अन्य का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपनी शेल्व्स पर उपकरण और प्लास्टिक डालने से बचें, जब तक कि आपके घर में बहुत शानदार कुकिंग गैजेट्स न हों।
  • शेल्व्स को ओवरलोड न करें क्योंकि इससे आपका किचन अव्यवस्थित दिखेगा। धूल को दूर रखने के लिए अपने स्पेस को साफ करना न भूलें।
  • अगर ओपन शेल्व्स में कुछ जगह खाली हो तो उन्हें भरने से डरो मत। कुछ प्लांटर्स, आर्ट पीस, डेकोर आइटम्स आदि इन सभी पर विचार किया जा सकता है।
  • शेल्व्स को रोशन करना किचन को और खूबसूरत बना सकता है। आप प्रत्येक शेल्फ के नीचे पतली एलईडी स्ट्रिप्स लगा सकते हैं। आप किसी एक शेल्फ में छोटा टेबल लैम्प भी लगा सकते हैं।
  • शेल्व्स में बेसिक ब्लैक, व्हाइट और वुड टोन्स उपलब्ध होते हैं, लेकिन आप कुछ नया और बोल्ड ट्राय करने से डरे नहीं। किचन में पेंटेड शेल्व्स एक अतिरिक्त एडिशन है। शेल्व्स में डिस्प्ले किए गए आइटम्स की तरफ ध्यान दिलाने का कलर एक अद्भूत तरीका है।

लेटेस्ट बुक Fashion Musings में मेहर कास्टेलिनो ने दिखाया फैशन इंडस्ट्री का चेहरा

त्योहारों में बची हुई मिठाई से बनाए ये 5 यमी रेसिपी

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

किचन छोटा है...

किचन छोटा है तो उदास मत होइए, ये टिप्स काम...

त्वचा की सेह...

त्वचा की सेहत के लिए जरूरी है मसाज, जानिए...

कही किचन एप्...

कही किचन एप्लाइंसेज आपकी बीमारी का कारण तो...

किचन को ऐसे ...

किचन को ऐसे बनाएं बच्चों के लिए सुरक्षित,...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription