पुदीने का करें भरपूर इस्तेमाल, इन चीज़ों में एड करें

Sonal Sharma

30th September 2020

यहां जानिए पुदीने को किन चीजों में एड कर सकते हैं ताकि उसके औषधीय गुण आपको मिलते रहें।

पुदीने का करें भरपूर इस्तेमाल, इन चीज़ों में एड करें

Mint

पुदीना यानी मिंट को विशेष रुप से चटनी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। पुदीने की चटपटी चटनी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। थाली में पुदीने की चटनी से पूरे खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। वैसे माना जाता है कि पुदीना हाजमे के लिए अचूक उपाय है। पुदीने को किसी भी रुप में इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया अच्छी रहती हैं। पेट की गैस को बाहर निकालने, कफ निकालने में पुदीना एक कारगर उपाय है। यह गर्मी में लू से बचाने का भी काम करता है। साथ ही इसके सेवन से त्वचा को फायदा होता है। मुंह के स्वास्थ्य के लिए पुदीने का इस्तेमाल जरूर करें।

पुदीना की चाय

आज तक पुदीने की चटपटी चटनी खाई होगी, लेकिन पुदीने की चाय स्वास्थ के लिए बहुत ही गुणकारी होती है। 2 कप पानी में 7-8 पुदीने की पत्ती डालकर उबाल लें। इसमें काली मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर छलनी से छानकर पिएं।

पुदीने का शरबत

अगर ठंडा पीने का मन है तो शरबत अच्छा उपाय हो सकात है। यूं तो बहुत तरह के शरबत बन सकते है लेकिन पुदीने का इस्तेमाल शरबत को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ गुणकारी भी साबित होगा। पुदीना, काला नमक, नीबू का रस और आधा चम्मच शक्कर डालकर मिक्सर के जार में बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। इसे छलनी से छान लें और आवश्यकतानुसार पानी और 1-2 क्यूब बर्फ डालकर पिएं। इससे शरीर की गर्मी निकल जाती है। यह बहुत ही टेस्टी भी होता है और यह आसानी से बन भी जाता हैं।

पुदीना पराठा

वैसे तो जिस भी चीज़ में पुदीना डाले, उसका स्वाद बढ़ ही जाता है। जब परांठे बना रहे हों तो आटा गूंथते समय पुदीने का इस्तेमाल करें। पुदीने की पत्ती को साफ पानी में धोकर थोड़ी देर सुखा लें और इसे चाकू से बारीक काट लें। अब पुदीना परांठा बनाने के लिए आटा, बेसन, नमक मसाले डालने के बाद कटी हुई पुदीना पत्तियां डालें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर  सॉफ्ट डो बनाकर तैयार कर लें। गर्मा-गरमा परांठे बनाकर बच्चों और बड़ों दोनों को खिलाएं।

पुदीना आलू

आलू की सब्जी तो आमतौर पर सबकी पसंद होती है, लेकिन पुदीना डालकर आलू की सब्जी बनाने से उसका स्वाद दोगुना हो जाएगा। पुदीना, हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक डालकर मिक्सर के जार में बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब उबले आलू के छिलके उतारकर थोड़े बड़े पीस कर लें और एक कढ़ाई में तेल डालकर जीरा और तैयार पेस्ट डालकर 3-4 मिनट तक पकाएं। कटे आलू डालकर चम्मच से चलाते हुए पकाएं और पुदीना आलू को पराठे के साथ खा सकते है।

पनीर पुदीना सब्जी

पनीर पुदीने की सब्जी बनाने के लिए एक कढ़ाई को गैस पर तेल डालकर मध्यम आंच पर चालू कर के जीरा डालकर प्याज, टमाटर, लहसुन अदरक का पेस्ट डालकर अच्छे से भून जाने पर धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर डालकर भूनें। भून जाने पर पुदीने का पेस्ट डाले और अब कटा हुआ पनीर डालकर चम्मच से चलाते हुए पनीर पुदीने की सब्जी तैयार करें और इसे गर्मा-गर्म सर्व करें। इस सब्जी को आप किसी भी त्योहार पर बना सकते हैं। इसे परांठे या पूड़ी के साथ खा सकते हैं।

त्योहारों में बची हुई मिठाई से बनाए ये 5 यमी रेसिपी

ब्रेकफास्ट के लिए तैयार कीजिए 5 डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लाजवाब पंजाब...

लाजवाब पंजाबी थाली इन रेसिपीज़ के बिना है...

स्ट्रीट फूड ...

स्ट्रीट फूड मिस कर रहे है, तो घर पर बनाए...

4 इंडियन वैज...

4 इंडियन वैजीटेरियन रेसिपीज़, बढ़ाएंगी आपकी...

मूंगफली से त...

मूंगफली से तैयार कीजिए 5 तरह की रेसिपी

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription