त्योहार के लिए अपनी स्किन को कीजिए इस तरह तैयार, फॉलो करें ये 8 बातें

Sonal Sharma

7th October 2020

त्योहार का सीजन करीब है और अपनी त्वचा की चमक के लिए कुछ चीजों को करना आज ही शुरू कर देना चाहिए।

त्योहार के लिए अपनी स्किन को कीजिए इस तरह तैयार, फॉलो करें ये 8 बातें

Skin Care

त्योहार का मौसम आने वाला है और ऐसे में अपने घर की सजावट और वॉर्डरोब को अपडेट करने की जरूरत तो होती ही है लेकिन अच्छा दिखना भी उतना ही महत्वपूर्ण हो जाता है। आपकी त्वचा को भी खूबसूरत ग्लो के लिए तैयार करने की जरूरत होती है। त्योहार के सीजन के लिए अपने इंटरनल और एक्सटरनल क्लीनअप के बारे में सोचना होगा। सेल्फ-केयर की इस यात्रा में खास दिनों के लिए त्वचा को निखारने के लिए तैयार रहें। त्योहारी सीजन में कई बार अत्यधिक खानपान बिना रूके चलता है। इसलिए जरूरी है कि रेग्यूलर स्किनकेयर रूटीन को बदलना जरूरी है। अच्छे स्किनकेयर प्रोडक्ट में निवेश करें जो कि आपकी त्वचा की सुरक्षा, उनके सुधार और मरम्मत में मदद करेंगे और मनचाहा ग्लो देंगे।

खुद को रखें हाइड्रेट

इसमें कोई सीक्रेट नहीं है कि पर्याप्त पानी पीने से त्वचा जवां रहती हैं। रोजाना 8 गिलास पानी पीने से शरीर त्वचा के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल है और उन्हें जमने नहीं देता है। कैफीन युक्त पेय, अल्कोहल और शर्करा युक्त पेय से बचना चाहिए।

फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियों से भरी प्लेट न केवल आपके शरीर का पोषण करेगी बल्कि आपके कम्प्लेक्शन को भी निखारेगी। ग्रीन, रेड और ऑरेंज कलर के प्राकृतिक खाद्य पदार्थ अपनाएं और त्वचा की सेहत बनाए रखें।

अच्छी नींद लें

पर्याप्त और सुकूनभरी नींद त्वचा के लिए एक परेफेक्ट एंटीडोट है। जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर नई कोशिकाओं को जनरेट कर शरीर की मरम्मत करता है। आराम और अच्छी नींद से अच्छा मूड रहता है जो कि ग्लो बढ़ाने के लिए जरूरी है।

एक्सरसाइज न भूलें

नियमित रूप से एक्सरसाइज कर अपनी त्वचा को नई जिंदगी दे सकते हैं। एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा की चमक बनाने वाली कोशिकाओं को ऑक्सीजन के साथ फिर से भरता है।

फेस ऑयल्स का इस्तेमाल

फेस ऑयल स्किनकेयर में लेटेस्ट ट्रेंड है। वे क्लीनजिंग, हाइड्रेट, टोनिंग और मॉइस्चराइज करने के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन हैं। प्राकृतिक तेलों को अपनाएं जो कि इस्तेमाल में हल्के हैं और गुणों से भरपूर होते हैं। कुमकुमादि और नलपामारदी जैसे तेल त्वचा की प्राकृतिक चमक को बाहर लाने में मदद कर सकते हैं।

फेस मास्क मिस न करें

त्वचा की चमक और अशुद्धियां दूर करने के लिए फेस मास्क का इस्तेमाल प्राचीन काल से हो रहा है। किचन में मौजूद सामग्रियां जैसे हल्दी, बेसन, चंदन और गुलाब की पंखुडियां आदि का इस्तेमाल मास्क बनाने के लिए किया जाता है। इन प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर फेस मास्क तैयार करें और त्वचा निखारें।

 

स्किन पॉलिश

स्वस्थ त्वचा में कोई डेड स्किन नहीं होती और क्लीन पोर्स होते हैं। नेचुरल जोजोबा बीड्स, ग्रेप सीड्स, अनार, चंदन और केसर कुछ लोकप्रिय सामग्रियां है जो कि डेड स्किन को दूर करने में मदद करेंगे।

सीरम भी है काम के

स्किन टारगेटेड ट्रीटमेंट्स देने में सीरम मदद करते हैं। यह त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर करती हैं। अपनी स्किन के हिसाब से सीरम चुने और त्योहर के सीजन के लिए तैयार हो जाएं।

मॉइश्चराइजर्स

जिस तरह से हमारे शरीर से हाइड्रेट करने की जरूरत होती है, उसी तरह त्वचा को भी समूथ दिखने के लिए हाइड्रेशन की जरूरत होती है। मॉइश्चराइजर्स के साथ फेस ऑयल के साथ मिलाने से ज्यादा फायदा होगा।

रिमूवर नहीं है, तो इन 6 तरीकों से हटाएं नेल पॉलिश

उत्तराखंड की प्रसिद्ध 5 डिशेज़ घर पर जरूर बनाइए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियां आ र...

सर्दियां आ रही हैं, जानिए क्यों बदलना चाहिए...

स्किन का रखे...

स्किन का रखे ख्याल 'फास्टिंग' के सहारे

इंस्टेंट मास...

इंस्टेंट मास्क से लौटेगा त्वचा का निखार.....

टोन्ड और क्ल...

टोन्ड और क्लीन स्किन के लिए बनाएं कॉफी फेस...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription