क्या क्रीम का सेवन हमारे लिए स्वस्थ है

मोनिका अग्रवाल

16th October 2020

यदि आप क्रीम खाते हैं तो आप का पेट भरा भरा रहता है और आप को अधिक भूख भी नहीं लगती है इसलिए इससे आप के वेट लॉस करने में थोड़ी बहुत सहायता मिल सकती है

क्या  क्रीम का सेवन हमारे लिए स्वस्थ है

 क्रीम लैक्टिक एसिड के बैक्टीरिया द्वारा बनाई जाती है। इसका सेवन बहुत से खाद्य में स्वाद व  सजावट के लिए किया जाता है। परंतु फिर भी बहुत से लोग सोचते हैं कि क्या यह हमारे लिए सेहतमंद है या नहीं। इसका उत्तर दोनो ही है। खट्टी क्रीम हमें कुछ लाभ देती है तो कुछ हानिया भी देती है। तो आइए जानते हैं कि क्रीम हमारे लिए लाभदायक है या नुक़सान दायक। 

खट्टी क्रीम के लाभ

 विटामिन्स का अवशोषण बढ़ाता है : कुछ विटामिन्स ऐसे होते हैं जिन्हें आप के शरीर में पचने के लिए किसी ऐसे स्त्रोत की आवश्यकता होती है जिस में वह अवशोषित हो जाएं। इन में विटामिन ए, ई व के शामिल हैं। यह स्त्रोत क्रीम होती है। चूंकि इन विटामिन्स की कमी के कारण आप के शरीर में बहुत सी बीमारियां उपज सकती हैं इसलिए यदि आप इन्हे ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो इनको अवशोषित करने के लिए आप को क्रीम भी खानी चाहिए जो फैट से युक्त होती है। 

इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं : क्रीम में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आप के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में और आप का पाचन बढ़ाने में लाभदायक होते हैं। कुछ प्रकार की खट्टी क्रीम्स की विभिन्नताओं में प्रोबायोटिक्स भी पाए जाते है क्योंकि यह क्रीम व लैक्टिक एसिड वाले बैक्टीरिया को फरमेंट करके बनाई जाती है जो प्रोबायोटिक्स का सबसे बेहतर स्त्रोत होता है। 

कार्ब्स की मात्रा कम होना : यदि आप भी वजन कम करने के लिए कम कार्ब्स वाली डायट का पालन कर रहे हैं तो आप को जान लेना चाहिए कि क्रीम में कम कार्ब्स होते हैं और आप इसे अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। केटो व एटकिंस डायट में क्रीम को भी शामिल किया जाता है। अतः आप इसे ट्राई कर सकते हैं।

खट्टी क्रीम के नुक़सान

सैचुरेटेड फैट से युक्त होना :  क्रीम सैचुरेटेड फैट से युक्त होती है जो आप के शरीर के लिए एक हानिकारक फैट होता है। यदि आप इस प्रकार के फैट का सेवन अधिक कर लेते हैं तो आप का बेड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। यदि यह बढ़ जाता है तो आप को हृदय रोगों की सम्भावना भी बढ़ जाती है। अतः आप सैचुरेटेड फैट को अनसेचुरटेड फैट से बदल सकते हैं। वह फैट आप के लिए इतना खतरनाक नहीं होता है। 

सभी  के लिए नहीं होता : चूंकि  क्रीम गाय के दूध से बना होता है इसलिए यह सभी डायट के लिए उचित नहीं होता। यदि आप को लैक्टिक एसिड से गाय के दूध से एलर्जी होती है तो आप को खट्टी क्रीम खाने से बचना चाहिए। यदि आप वेगन डायट फॉलो कर रहे हैं तो भी यह खट्टी क्रीम आप के लिए अनुचित है।

क्या यह आप के वजन पर प्रभाव डालती है?

रिसर्च में पाया गया है कि यदि इसे संयम बरतते हुए खाया जाए तो इस का आप के वजन पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है। यदि आप क्रीम खाते हैं तो आप का पेट भरा भरा रहता है और आप को अधिक भूख भी नहीं लगती है इसलिए इससे आप के वेट लॉस करने में थोड़ी बहुत सहायता मिल सकती है। परंतु यदि आप इसे अधिक मात्रा में खाएंगे तो ध्यान रखें कि इस में सैचुरेटेड फैट होता है जो आप के वजन को बढ़ा भी सकता है।

यह भी पढ़ें-

टाइप 2 डायबिटीज आप को किस तरह प्रभावित कर सकती है

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैसी डाइट ले...

कैसी डाइट ले रहे हैं आप? क्या यह आपके लिए...

टाइप 2 डायबि...

टाइप 2 डायबिटीज आप को किस तरह प्रभावित कर...

आप बॉडी फैट ...

आप बॉडी फैट नहीं बल्कि मसल फैट कम कर रहे...

कुछ लक्षण जो...

कुछ लक्षण जो बताते हैं कि आप के अंदर विटामिन्स...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription