घर के कुछ खास सामानों से करें चेहरे को ब्लीच

प्रियंका वर्मा

22nd October 2020

आजकल के दौर में आपकी तरह सभी चाहती हैं कि आपकी त्वचा बिना दाग धब्बों वाली हो। अगर त्वचा के रंग की असमानता और धब्बों से परेशान हैं तो चेहरे पर ब्लीच लगा सकती हैं। घर पर बना ब्लीच सामान्य त्वचा की समस्याओं जैसे धब्बे, निशान और पिगमेंट्स के लिए सबसे अच्छा समाधान हो सकता है।

घर के कुछ खास सामानों से करें चेहरे को ब्लीच
चेहरे पर होने वाले मुंहासे और गंदगी दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है ब्लीच। ब्लीच करने से चेहरे की डैड स्किन हट जाती है और निखार भी बढ़ता है। ब्लीच करने से चेहरे का कालापन भी दूर होता है।

1. दही-
दही में लैक्टिक एसिड होता है जिसमें ब्लीच के गुण होते हैं। दही त्वचा के रंग को निखारने के साथ ही त्वचा को कोमल बनाने में भी मदद करता है। पहले दही लेकर आप अपने चेहरे पर मलें और कुछ समय के बाद इस पानी से धो लें। आप चाहें तो दही में शहद भी मिला सकती हैं। यह पेस्ट सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक होता है और इसे चेहरे के साथ गर्दन और हाथ-पैर पर भी लगा सकती हैं।

2. संतरा-
संतरे में विटामिन-सी होता है जो त्वचा की देखभाल में सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है। संतरे में साइट्रिक एसिड भी पाया जाता है। संतरे का रस में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इस मिक्षण को रात में सोने से पहले चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को आँखों और होठों से कुछ दूरी बनाते हुए लगाएं। इसके अलावा आप चाहे तो संतरे के छिलके को पीसकर उसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट लगाने के बाद ताज़े से पानी से चेहरा धो लें। यह पेस्ट चेहरे के दाग़-धब्बे साफ़ करने में काफ़ी मदद करता है।

3. जौ का आटा और दूध-
जौ मृत त्वचा को खत्म करने के साथ ही रंग को निखारने में भी मददगार होता है। पहले एक चम्मच दूध लें और उसमें जौ के आटे को अच्छी तरह मिला लें। जितने अच्छे से आप मिश्रण को तैयार करेंगे इसका परिणाम उतना ही बेहतर देखने को मिलेगा। अब तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर मलें और फिर 15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप मिश्रण में दूध की जगह दही का प्रयोग कर सकती हैं, जो आपकी रूखी त्वचा को नमी प्रदान करेगा।

4. बेसन है सबसे असरदार-
बेसन ब्लीचिंग का इस्तेमाल असरदार होने की वजह से यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। बेसन का आटा प्राकृतिक रूप से काम करता है और नई कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। बेसन के आटे में शहद, नींबू मिलाकर पेस्ट बनायें और चेहरे पर 10 से 15 के लिए लगाए रखें। मास्क को पूरी तरह से सूखने के बाद ताज़े पानी से धो लें और क्रीम लगाएं। 
यह भी पढ़ें 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

किचन में छुप...

किचन में छुपा खूबसूरती का खजाना

मानसून में अ...

मानसून में अपनाएं घरेलू फेस पैक

दीवाली में त...

दीवाली में त्वचा को यूं चमकाएं

घर पर बैठे-ब...

घर पर बैठे-बैठे स्टेप बाय स्टेप कैसे करें...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription