रातभर चेहरे व बालों पर विटामिन-ई कैप्सूल के इस्तेमाल से दिखेगा कमाल

प्रियंका वर्मा

6th November 2020

मार्केट में मिलने वाले लगभग हर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में 'विटामिन ई' एक ज़रूरी सामग्री के तौर पर मौजूद रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स के दाग-धब्बे को दूर कर ड्राय स्किन से छुटाकारा दिलाता है।

रातभर चेहरे व बालों पर विटामिन-ई कैप्सूल के इस्तेमाल से दिखेगा कमाल
इन फायदों के अलावा विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड्स एजिंग की सारी निशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। तो क्यों न आप भी विटामिन ई को अपनी ज़िंदगी में शामिल कर इसे एक अहम हिस्सा बनाएं।
1. चहरे के दाग-धब्बों को करे दूर-
'विटामिन ई' का एक कैप्सूल लें और सूई की मदद से इसमें एक छेद कर लें। अब इसके अंदर का सारा ऑयल निकाल लें और चेहरे पर पड़े दाग-धब्बों पर इसे लगा लें। ये एक सीरम की तरह काम करेगा और चेहरे के डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बे को भी कम देगा। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इसे रातभर ऐसे ही लगाकर छोड़ दें और सुबह साफ पानी से मुंह धुल लें। 
2. रुखी त्वचा ठीक करता है विटामिन-ई-
त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए विटामिन-ई बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा यह त्वचा में कोशिकाओं के नवनिर्माण में भी सहायक है। इसके लिए 1/4 कप शिया बटर में 2 चम्मच विटामिन ई तेल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब के तेल की 12 बूंदें मिलाएं। अब इस लोशन को दिन में दो बार लगाएं।
3. विटामिन ई से ठीक करें स्ट्रेच मार्क्स-
स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए 12 विटामिन ई कैप्सूल्स का ऑयल और 1/2 कप कोकोआ बटर और 15 लोबान के तेल को मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। अब इस मिक्सचर को अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं। इस दौरान हो सके तो हल्के कपड़े पहने नहीं तो सारा आयल सूख जाएगा। इसे करीब 1 से 2 महीने तक लगातार करते रहे स्ट्रेच मार्क्स को दूर हो जाएंगे।
4. झुर्रियों से दिलाए छुटकारा- 
आंखों के पास की स्किन काफी पतली और डेलिकेट होती है इसलिए वहां एजिंग की निशानियां सबसे पहले देखने को मिलती हैं, इसलिए हर आई-क्रीम में विटामिन ई मौजूद होता है। आप चाहे तो विटामिन ई का सीधे तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कटोरी में एक विटामिन ई कैप्सूल के अंदर का ऑयल निकाल लें और इसमें जैतून के तेल के 5-6 बूंदे मिलाकर मिक्सचर तैयार करें। सोने से पहले इसे अपनी आंखों के आस-पास की स्किन पर लगाएं। बस हो गया आपका काम।
5. खुश्क हाथों के लिए विटामिन ई है फायदेमंद- 
विटामिन ई आपकी त्वचा की सतह से अशुद्धियों को दूर करने में और इसके तेल संतुलन को बनाए रखने में सक्षम है। इसके लिए 2 से 3 विटामिन ई कैप्सूल का तेल निकाल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण में पानी मिलाकर हाथों को 5 मिनट के लिए इस मिश्रण में रखें। फिर अपने हाथों को निकाल कर अच्छे से पोछ लें। 9
6. फटे होठों को कहें अलविदा- 
ड्राय और फटे होंठों के लिए अब आपको लिप बाम के भरोसे रहने की ज़रूरत नहीं है। बस एक विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसके अंदर मौजूद ऑयल अपने होंठों पर लगाएं और पाएं सॉफ्ट लिप्स। रोज़ाना रात को सोने से पहले इसे अपने लिप्स और आंखों के आसपास ज़रूर लगाएं। आप कुछ ही दिनों में फर्क देखेंगी। 
7. बालों में यूं करें इस्तेमाल- 
बालों को सिल्की और चमकदार बनाने में विटमिन ई बेहद कारगर साबित होता है। विटमिन ई कैप्सूल में थोड़ा सा दही मिक्स कर इसे बालों और सिर की त्वचा में लगाएं। दही की जगह नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से बाल पहले के मुकबले ज़्यादा सुन्दर, मुलायम और चमकदार दिखेंगे।
8. फटी एड़ियों के इलाज में कारगर- 
सर्दियों के मौसम में अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो विटमिन ई में एक छोटा चम्मच पेट्रोलियम जेली (वैसलीन) मिलाकर रात में लगाएं और मोजे पहनकर सो जाए। रातभर ऐसे रहने से आपके पैरों की एड़ियों धीरे-धीरे मुलायम हो जाएंगी। इसे कुछ हफ्ते करने से आपकी एड़ियों में गजब निखार आएगा।
9. सनबर्न से बचाता है- 
अपने मॉइस्चराइजिंग गुण के कारण, विटामिन ई तेल सूखी और परतदार त्वचा का इलाज कर सकता है। अगर आपकी त्वचा सनबर्न की वजह से जलती है या उसमें खुजली होती है। तो आप ठंडा विटामिन ई तेल का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना सबसे अच्छा होता है।
10. नाखून बढ़ाने में लाभकारी- 
आपके द्वारा की जाने वाली हर गतिविधि का असर आपके नाखूनों पर पड़ता है, जिससे वे पीले रंग के होकर टूटना शुरू हो सकते हैं। इसे रोकने के लिए आपको विटामिन ई के तेल से अपने नाखूनों के आस-पास की त्वचा की मालिश करनी है। सोने से पहले ऐसा करने पर आपको अधिक लाभ मिलेगा।
11. बालों को बढ़ाने में मददगार- 
विटामिन ई तेल बालों के लिए एक चमत्कारी होता है. इसके लिए कैप्सूल से तेल निचोड़ लें और नियमित रूप से किसी भी तेल के साथ मिलाकर लगाएं। अपने बालों में इसे सगाकर धीरे-धीरे मालिश करें और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे शैम्पू और गर्म पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें

मुंह के फैट को कम करने के लिए कुछ टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ऑलिव ऑयल से ...

ऑलिव ऑयल से बनाएं बालों को मजबूत

अपनी स्किन ट...

अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही चुनें फेस मास्क...

सर्दियों में...

सर्दियों में बालों की गिरने की समस्या से...

उफ़ ! ये लहरा...

उफ़ ! ये लहराती जुल्फ़े

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription