सर्दी बीतेगी मजेदार, जब अपनाएंगी ये 7 विंटर टिप्स

चयनिका nigam

17th November 2020

जाड़ों में अक्सर लंबे समय तक घर के अंदर बने रहने के कारण या फिर कई सारे काम अपने हिसाब से ना कर पाने के कारण मन उदास रहता है।

सर्दी बीतेगी मजेदार, जब अपनाएंगी ये 7 विंटर टिप्स
सर्दी, चाय की चुस्कियों वाली, सर्दी, गुनगुनी धूप वाली, सर्दी खुशियों वाली...ज्यादातर लोगों को सर्दी का समय अच्छा लगता है। वजह ये तीनों के साथ और भी कई हैं। ये मौसम कुछ ऐसा है कि साउथ में रहने वाले ढेरों लोग तो सर्दी महसूस करने को मानो तरसते से हैं। इस मौसम में एक अलग सी खुशी है। लेकिन ये खुशी तब बिलकुल महसूस नहीं होती, जब सर्दी का मौसम आपके लिए बीमारी भी साथ लेकर आता है। अक्सर लोगों को ये मौसम बीमारी के चलते ही डराता है। मगर सर्दियों का हक है कि वो आपकी जिंदगी में खुशी लेकर आए और आप इसके मजे भी लें। इसलिए हम आपको ऐसे 7 टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपको जाड़े की असल खुशी महसूस करने में पूरी मदद करेंगे। इन 7 टिप्स के सहारे आप सर्दी खुशी-खुशी महसूस कर पाएंगी। इन टिप्स पर एक नजर डालिए जरा-
1. सूरज का प्यार-
सर्दी की एक खासियत होती है, ये अपनी दवा साथ लाती है। जी हां, सूरज की रोशनी के साथ मानिए सर्दी की दवा भी साथ आती है। ये बात सही है कि सूरज की रोशनी में सीधे बैठने से माना किया जाता है। इससे त्वचा खराब होने की बात कही जाती है। लेकिन इसकी अपनी खासियतें भी होती हैं। इससे मिलने वाला विटामिन डी पूरे शरीर के लिए बेस्ट होता है। सर्दी के मौसम में सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर से बचने के लिए सूरज की रोशनी काफी मदद करती है। इसलिए जरूरी है कि दिन भर का कुछ समय सूरज की रोशनी में जरूर गुजारें। इससे मूड भी अच्छा होता है। कोशिश इस बात की भी करें कि सूरज की रोशनी आपके घर के अंदर जरूर आए। ये एक आदत आपको जाड़े में भी दुरुस्त रखेगी। 
2. व्यायाम है जरूरी-
जाड़े का मौसम आपको एक बात जरूर महसूस कराता है कि बिस्तर से अच्छी कोई जगह है ही नहीं। लेकिन जाड़े में कुछ देर आराम छोड़ कर व्यायाम करना काफी फायदेमंद हो सकता है। व्यायाम की वजह से फील गुड हारमोन बूस्ट होता है तो डिप्रेशन के लक्षण भी कम होते हैं। शारीरिक सुधार होते हैं, वो अलग। बीमारियां दूर भागती हैं। 
3. मेडिटेशन करेगा कमाल-
जाड़े का मौसम कई बाद बीमारी से इतर भी दुख और निराशा ले आता है। कई बार बाहर कम निकल पाना तो कभी पकवान के चलते बढ़ता वजन आपको निराशा के समंदर में ले जाता है। लेकिन मेडिटेशन आपको खुद से मिलाने में मदद करता है। ये आपको मानसिक तौर पर मजबूत कर देगा। मेडिटेशन आपको बीमारी से होने वाली निराशा और दुख को भी कम कर देता है। मेडिटेशन एक ऐसी दवा है, जो सोच में छिपे निगेटिव पैटर्न का भी नाश करता है। ये आपको उत्साह से भर देता है और आप अपने अंदर बसी ताकत को पहचान पाती हैं। आप अपनी क्षमताओं को पहचान कर उन्हें और बेहतर करने की ओर काम कर सकती हैं। ये आपको जीवन के बेहतर परिणामों से भी रूबरू कराता है। 
4. लोगों से मिलना-
सर्दी के समय ज्यादातर लोग घर पर रहना ही पसंद करते हैं। वो बाहर निकलने से बचते हैं। लेकिन ठीक इस वक्त जरूरी है कि लोगों के टच में रहा जाए। ऐसे लोगों से मिला जाए, जो आपको अपनापन देते हों। ये वो लोग होते हैं, जो आपको जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं। आपको लाइफ में बेहतर करने के लिए भी ये लोग खूब मोटिवेट करते हैं। ऐसे लोग आपकी खुशियों की चाबी होते हैं। बस इस चाबी से कनेक्शन जरूर बनाए रखें। जो लोग आपको निगेटिविटी देते हैं, उनसे दूरी जरूर बनाएं। ऐसे मौके तलाशें कि अच्छे लोगों के साथ आपकी मीटिंग ज्यादा से ज्यादा हो ताकि वो आपको ज्यादा से ज्यादा यादगार पल दे पाएं। 
5. गंदी आदतों को कहें बाय-बाय-
सर्दी के मौसम का भरपूर लुत्फ उठाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी गंदी आदतों को बाय-बाय कह दें। पर सवाल ये है कि गंदी आदतें कहेंगे किसे? किन बातों को आपकी पर्सनालिटी की कमियां कहा जाएगा? गंदी आदतें उन्हें कहेंगे, जो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं, जैसे गुस्सा करना, एल्कोहल का सेवन करना और जरूरत से ज्यादा खाना। ये आदतें आपको शारीरिक तौर पर कमजोर करती हैं तो मानसिक तौर पर भी मजबूत नहीं होने देती हैं। इसके लिए आपको अचानक से अपनी आदतें बदलने की भी जरूरत नहीं है बल्कि इसमें धीमे-धीमे सुधार करें। जैसे आप दो की जगह 5 रोटी खा लेती हैं तो फिलहाल इनकी संख्या 4 कर लें। या फिर एल्कोहल का सेवन हफ्ते में एक बार की जगह 15 दिन में एक बार कर लें। कुछ समय बाद देखिएगा कि आपको कैसे हेल्थी सुधार महसूस होंगे। 
6. नींद ना हो पूरी-
सर्दी में ज्यादा सोने का मन करता है। जैसे ज्यादा सोना गलत है, ठीक वैसे ही जरूरत से कम सोना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। एक दिन में 7 से 9 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है। ये नींद आपको नाकारात्मकता से दूरी बनाने और पॉजिटिव बने रहने में काफी मदद करेगी। इस तरह से आप जाड़े का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे। इसलिए कुछ भी करके नींद जरूर पूरी करें। हां, ये बात भी सही है कि खासतौर पर महिलाओं के लिए ये काम कठिन होता है। पर गृहस्थी के कामों से अपनी नींद के लिए समय आपको निकालना ही होगा। 
7. खासतौर पर जाड़े की एक्टिविटी-
सर्दी के मौसम को एंजॉय करने का सबसे अच्छा तरीका है कि खासतौर पर इस मौसम में होने वाली एक्टिविटी का हिस्सा बना जाए। उन एक्टिविटी के एक-एक पल को जिया जाए। इन एक्टिविटी में चूल्हे का खाना भी आएगा तो परिवार के साथ बैठकर मूंगफली खाना भी। आप जाड़े की आपकी पसंदीदा एक्टिविटी की लिस्ट भी बना सकती  हूं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बचे रहें सर्...

बचे रहें सर्दियों के अवसाद से

सेल्फी टिप्स...

सेल्फी टिप्स रखें याद, दिखें बेस्ट, करें...

मलेशिया: कुआ...

मलेशिया: कुआलालम्पुर की 'थ्री डे ट्रिप' देगी...

ज़ीरो बजट मे...

ज़ीरो बजट में तैयार करें किचन गार्डन

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription