मेकअप हो ऐसा कि आप दिखें जवां-जवां

चयनिका निगम

18th November 2020

मेकअप करना अच्छी बात है लेकिन यही मेकअप अगर ऐसे किया जाए कि आप उम्र में कम भी लगें तो फिर बात ही क्या

मेकअप हो ऐसा कि आप दिखें जवां-जवां
सुंदर दिखने की तमन्ना हर लड़की की होती है। मेकअप करने का मकसद भी यही होता है। कभी एचडी मेकअप ट्राई किया जाता है तो कभी एयरब्रश, कभी मौके या ड्रेस से मैचिंग मेकअप पर हाथ आजमाया जाता है तो कभी आंखें बिलकुल स्मोकी कर ली जाती हैं। लेकिन इतनी मेहनत की क्यों जाती है, ताकि सुंदर तो दिखें ही जवान भी दिखें। अब भला कौन सी लड़की उम्र से ज्यादा जवान नहीं लगना चाहेगी। ये काम मेकअप से तब और आसान हो जाता है, जब आप कुछ आसान सी मेकअप ट्रिक्स आजमाती हैं। या ये भी कह सकते हैं कि कुछ मेकअप टिप्स के सहारे जवान लगना बहुत आसान हो सकता है। ये टिप्स कठिन भी नहीं हैं। बस कुछ छोटी-छोटी बातों को मेकअप करने के दौरान याद रखना है और फिर आप सिर्फ मेकअप से ही उम्र में कम लगेंगी। आपको ये ट्रिक्स जरूर भाएंगी-
भरी-भरी आईब्रो-
उम्र बढ़ने के साथ अक्सर महिलाओं की आई ब्रो पतली हो जाती है। जानकार ऐसा मानते हैं और ऐसा अनुभव भी किया गया है। इसलिए जरूरी है कि मेकअप कुछ ऐसे किया जाए कि आईब्रो भरी हुई लगें। इसके लिए आईब्रो की नेचुरल शेप को ही पेंसिल से कलर करें। खरीदने से पहले पेंसिल के कलर पर आपको ध्यान भी देना होगा। ये वो कलर होना चाहिए, जो आपकी आई-ब्रो के नेचुरल कलर के साथ मैच हो। इस मैचिंग कलर के साथ आपकी आई-ब्रो हो जाएंगी पर्फेक्ट और आपकी उम्र कम। इसलिए अगली बार जब मेकअप करें तो आईब्रो को भरा-भरा लुक देने की कोशिश जरूर करें। 
मॉइश्चराइज हो त्वचा-
अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज रखने से अच्छा कुछ नहीं होता है। कई सारी खोजें कहती हैं कि त्वचा को टिप-टॉप रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे मॉइश्चराइज किया जाए। इसका बेस्ट रिजल्ट तब पता चलता है, जब मॉइश्चराइज करने की प्रक्रिया छोटी उम्र से ही शुरू कर दी जाए। जब कम उम्र से ही ऐसा किया जाता है तो कहीं जाकर बड़ी उम्र में भी बढ़ती उम्र का असर नहीं दिखता है। इसलिए त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज रखने की कोशिश करें और इसके लिए घरेलू तरीके ढूंढें तो और अच्छा होगा। 
भूरा आईलाइनर है क्या-
आपके पास भूरा आईलाइनर शायद ही हो। लेकिन ये एक मेकअप आपके लुक्स से कई सारी उम्र घटा सकता है। जबकि काला आईलाइनर आपको असल उम्र से कुछ बड़ा दिखा सकता है। इसलिए अपने वेनिटी में एक ब्राउन आईलाइनर जरूर शामिल कर लें। ये आपके बाकी मेकअप प्रोडक्टस जैसा ही होगा लेकिन ये आपकी उम्र को कम दिखाने की चाबी भी होगा। ये आपकी आंखों को इंटेंसिटी का रंग घोल देता है। बहुत घाढ़े ब्राउन रंग का आईलाइनर आपको ब्लैक वाला फील देगा लेकिन इसका रिजल्ट उतना खराब नहीं होगा। इसलिए भले ही आपके पास तरह-तरह के आईलाइनर हों लेकिन एक भूरा आईलाइनर अपने साथ जरूर रखें। ये भूरा आईलाइनर आपके खूब काम आएगा। 
लिपस्टिक के गाढ़े रंग-
कई चेहरों पर लिपस्टिक के गाढ़े रंग ही अच्छे लगते हैं। लेकिन जो महिलाएं शौक में गाढ़े रंग की लिपस्टिक लगाती हैं, उन्हें अपनी आदत बदलनी होगी। क्योंकि जानकारों की माने तो लिपस्टिक के गाढ़े रंग आपकी उम्र को बढ़ा कर दिखाते हैं बस। ब्यूटी एक्सपर्ट की मानें तो कोई खास ड्रेस या मौके की बात न हो तो हल्के पिंक या न्यूट्रल रंग का ही चुनाव करें। ये रंग आपकी उम्र को कुछ कम ही दिखाते हैं और आपका आत्मविश्वास बढ़ाते हैं। 
फाउंडेशन हो कैसा-
आप सोचती होंगी फाउंडेशन क्या ही कर पाएगा। वो तो बस बेस का काम करता है। उम्र कम दिखाने में उसका क्या हाथ? लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल फाउंडेशन तब बहुत कमाल करता है, जब इसका चुनाव बहुत बैलेंस तरीके से किया जाए। इसका रंग बहुत ज्यादा डार्क होने पर चेहरे का लुक कमजोर वाला आता है तो रंग हल्का होने पर लुक हैवी आता है। सही कलर चुनना आसान काम भी नहीं है। आपको खरीदते समय इसकी टेस्टिंग चेहरे और गले दोनों पर करनी होगी और सही निर्णय लेना होगा। फिर देखिएगा कैसे ये फाउंडेशन आपके लुक को यंग वाला फील देता है। 
आईलाइनर की दो जगह-
अक्सर आईलाइनर लड़कियां अपनी पसंद के हिसाब से ही लगती हैं। कभी विंग तो कभी पतला, कभी मोटा तो कभी विंटेज विंग्ड आईलाइनर। लेकिन कितनी ही लड़कियां इसे आंखों में दो जगह लगाती हैं। दो जगह मतलब ऊपरी पलकों पर और निचली पलकों पर भी। ऐसा बहुत कम लड़कियां करती हैं। कोई ऊपर लगाता है तो कोई नीचे, दोनों जगह तो बहुत कम लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। इस तरह से आपका बाकी का चेहरा पूरी तरह से चमक सा जाता है। ये सबकुछ ब्राउन आईलाइनर से करें तो और भी अच्छा। आईलाइनर लगाएं तो उसे दोनों जगह जरूर लगाएं। 
इनर कॉर्नर भी चमकें-
उम्र में कम और जवान दिखने के लिए जरूरी है की आंखों के इनर कॉर्नर बिलकुल भी काले ना लगें। ज्यादातर महिलाएं आंखों के नीचे डार्क सर्कल पर तो मेकअप अप्लाई कर लेती हैं लेकिन आंखों के इन अंदरूनी कॉर्नर पर भी मेकअप लगाया जाना चाहिए। यकीन मानिए ये आपके चेहरे पर बड़ा अंतर दिखाती है। बोलने में भले ही ये बात मामूली लगे मगर ऐसा करते ही पूरा चेहरा चमक उठता है। आपका चेहरा बहुत रिफ्रेश लगता है। 
डार्क आई शेडो को कहें न-
डार्क आई शेडो हो सकता है कि आपको बहुत पसंद हों लेकिन याद रखिए इनके साथ चेहरे की क्रीस और लाइंस बहुत आसानी से नजर आ जाती हैं। खासतौर पर आंखों के आस-पास की लाइंस मानो सामने साफ दिखने ही लगेंगी। इसलिए ब्यूटी एक्सपर्ट की मानिए। उनके हिसाब से आई शेडो के हल्के शेड ही चुनने चाहिए। इसके साथ भूरा और ग्रे आईलाइनर अच्छा लगेगा। इससे मेकअप थोड़ा साफ-सुथरा लगता है, वो अलग। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कॉस्मेटिक बन...

कॉस्मेटिक बनाएं घर पर, सबकुछ हो नेचुरल

'मस्ट हेव' व...

'मस्ट हेव' वाले रंग आपकी वैनिटी में

जैसा चेहरा, ...

जैसा चेहरा, वैसा आईलाइनर

Makeup Mista...

Makeup Mistakes: कंसीलर लगाते हुए आप भी कर...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बरसाती संक्र...

बरसाती संक्रमण और...

बारिश में भीगना जहां अच्छा लगता है वहीं इस मौसम में...

खाओ लाल और ह...

खाओ लाल और हो जाओ...

 इसी तरह 'जिनसेंग' जिसके मूल का आकार शिश्न जैसा होता...

संपादक की पसंद

ककड़ी एक गुण ...

ककड़ी एक गुण अनेक...

हममें से ज्यादातर लोग गर्मियों में अक्सर सलाद या सब्जी...

विटामिनों की...

विटामिनों की आवश्यकता...

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन बहुत आवश्यक होता है। इनकी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription