सर्दियों में भी निखरी रहे खूबसूरती

मोनिका अग्रवाल

23rd November 2020

इस लेख के जरिये आपको मदद मिलेगी कि आपको सर्दी में क्या करना है और क्या नहीं। तो इस बात को ध्यान में रखकर सर्दियों में अपनी त्वचा के साथ खुलकर सांस लीजिये और मौसम का मजा लीजिये।

सर्दियों में भी निखरी रहे खूबसूरती

खूबसूरत मुलायम और चमकदार त्वचा किसी की चाह नहीं होती । उसके लिए जितने भी जतन करे कम ही हैं। हालांकि गर्मियों के समय में त्वचा से जुड़ी देखरेख अलग होती है, क्योंकि त्वचा से बहने वाला पसीना एक तरह से हमारी त्वचा और पूरे शरीर को शुष्क और रूखा होने से बचाता है। लेकिन सर्दियों की बात की जाए तो इस मौसम में त्वचा की देखरेख कुछ ज्यादा ही करनी पड़ती है ।सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशानी त्वचा के शुष्क और रूखेपन की होती है। ऐसे में कुछ भी क्यों न कर लें, लेकिन त्वचा का रूखापन, स्किन का फटापन रुकने का नाम नहीं लेता। 

आज हम आपको इस लेख के जरिये उन 10 बातों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप सर्दियों में नज़र अंदाज़ कर देते हैं, जिसकी वजह से पूरी सर्दी आपको त्वचा से सम्बन्धित परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

1. गर्म पानी का इस्तेमाल- सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। गर्म पानी न सिर्फ बीमारियों से बचाता है, बल्कि ये हमारी दिनभर की थकान, मांसपेशियों के दर्द से राहत देता है। गर्म पानी न सिर्फ त्वचा के लिए बल्कि हमारे बालों के लिए भी अच्छा है। इससे शुष्क त्वचा, रूखापन, एक्जीमा होने का भी खतरा कम रहता है। सर्दियों में गुनगुने पानी से जरुर से नहाएं और उसके तुरंत बाद ग्लोइंग, फ्रेश और कोमल त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं।

 

2. पैरों का भी रखें ख्याल- हमारे पैर क्या कुछ नहीं सहते। सबसे ज्यादा पैरों को खूबसूरत सुंदर और नर्म दिखने का हक है। इसके लिए पैरों का विशेष ध्यान रखना हम अक्सर भूल जाते हैं। सर्दियों में पैरों की देखभाल न करने से रूखेपन और फटी एड़ियों से जुडी दिक्कतें सामने आती हैं। इससे बचने के लिए, हमें पेडीक्योर लेना चाहिए और पौष्टिक तेलों का उपयोग करना चाहिए। घर पर  सप्ताह में दो बार अपने पैरों को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो के साफ़ करने से पैर कोमल बने रहेंगे। और पूरे सर्दियों में अपने पैरों को नरम और साफ रखने के लिए किसी भी कॉलबस को धीरे से साफ़ करें। इसके साथ ही आप अच्छी क्रीम पैरों में रोज रात को लगाकर सोएं।



3. होठों की देखभाल- हमारे चेहरे की त्वचा से भी दस गुना ज्यादा कोमल हमारे होठ होते हैं। सर्दियों में सबसे ज्यादा होठों की भी देखभाल की जरूरत होती है। रूखे और फटे हुए होठ आपकी खूबसूरती पर धब्बा ना बन जाए इसलिए आप अपने पास हर समय अपने साथ एक एसपीएफ़ मॉइस्चराइजिंग लिप बाम रखें। इसके अलावा आप एक नमी युक्त लिपस्टिक का उपयोग भी कर सकती हैं।

 

4. न बंद करें स्क्रबिंग- गर्मियों में जिस तरह से हम अपनी त्वचा से चिपकी हुई गंदगी जैसे- को टैन, पसीने, जमी हुई गंदगी और प्रदूषकों को साफ़ करने के लिए स्र्क्रब करते हैं। जिससे हमारे पोर्स खुलकर सांस ले सकें। ठीक इसी तरह सर्दियों में भी हमें इस तरह की देखरेख की जरूरत होती है। इसके लिए आप नमक, कॉफी पाउडर जैसे अच्छे घर में बने एक्सफोलिएटर का उपयोग कर सकते हैं। ये त्वचा की नमी बरकरार रखते हैं और त्वचा को कोमल रखते हैं।

5. मौसम के हिसाब से सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करें- एक गलती जो हम सभी करते हैं, वह है वर्ष के सभी मौसमों के माध्यम से एक ही क्रीम, स्क्रब, मॉइस्चराइज़र, लोशन, सीरम का उपयोग करना। हर तरह के सीज़न हमारे बालों और त्वचा को अलग तरह से व्यवहार करता है। इसलिए एक अनुकूलित स्किनकेयर रूटीन के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने उत्पादों को सावधानीपूर्वक और समझदारी से खरीद रहे हैं। बड़े पैकों पर स्टॉक करने के बजाय छोटे पैक का उपयोग करें।

 

6. सर्दियों में ना भूलें सनस्क्रीन- सर्दियों का मौसम साल का वह समय होता है जब आप सभी अपने घरों में बैठकर या भार खुली जगह में बैठकर खुद को धूप के मजे लेते हैं। जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों की धूप गर्मियों से भी ज्यादा हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। इसकेलिया लापरवाही को छोड़ते हुए हर दिन एक अच्छी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।



7. पियें ज्यादा पानी- सर्दियों के मौसम में हम सब जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वो है पानी का कम पीना। यह सीधे आपकी त्वचा पर दिखाता है क्योंकि पानी की कम मात्रा के कारण यह अपनी चमक और ताजगी खोना शुरू कर देता है। एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीना जारी रखें। इस मौसम में गर्म पानी ही पिए  जिससे पाचन में भी मदद मिलेगी।

 

8. बालों की देखभाल भी जरूरी- हमारे बाल मौसम के बदलाव से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। अगर आप ध्यान दें तो बाल गिरने,  रूसी, सूखापन जैसी समस्याएं सर्दियों के मौसम में बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए आप सर्दियों में सप्ताह में कम से कम दो बार अपने बाल धोएं। बाल धोने से 20 मिनट पहले अपने बालों पर तेल लगाएं। जिसके बाद आप हेयर मास्क और कंडीशनर का उपयोग भी जरुर करें। जिससे बालों की खूबसूरती सर्दियों में भी निखरी रहे।



9. हाथों का रखें ध्यान- सर्दियों में ठंडे पानी और शुष्क वातावरण हमारे हाथों को झुर्रीदार और खुरदरा बना सकता है। सर्दियों के दौरान हर रोज एक मॉइस्चराइजिंग हैंड क्रीम के बाद हैंड स्क्रब का उपयोग जरुर करें करें। यह दिनचर्या आपके हाथों को नरम और अच्छी तरह से देखभाल करने का एहसास देगी।

 

10. सर्दियों का मेकअप- सर्दियां के दौरान खूबसूरत दिखना हर लडकी का ख्वाब होता है। अगर आप मेकअप से पहले अपनी त्वचा एक्सफ़ोलीएट, मॉइस्चराइज़्ड नहीं है, तो आपका मेकअप परतदार और बेदाग़ दिखने लगेगा। इसकेलिए आप मॉइस्चराइजिंग के बाद, एक अच्छा प्राइमर का उपयोग कीजिये, जिससे त्वचा की नमी बरकरार रहे और आपकी खूबसूरती सर्दियों में भी चार चांद लगा दे।

 

डॉक्टर सिमल सोइन फाउंडर अन्या क्लीनिक से बातचीत पर आधारित।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

विंटर में रख...

विंटर में रखें बालों का ख्याल अपनाएं यह जरूरी...

सर्दियों में...

सर्दियों में पाएं दमकती त्वचा

शहनाज हुसैन ...

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स - रहेगी त्वचा...

सर्दियों में...

सर्दियों में भी त्वचा रहे बबली...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription