अगर पहली बार हो रही हैं अपने पार्टनर के करीब तो इन 15 बातों का रखें विशेष ध्यान

मोनिका अग्रवाल

26th December 2020

पहला प्यार, पहला सेक्स दोनों में एक अपनी कशिश और नशा है। लेकिन कभी-कभी यह घबराहट, डर या चिंता का विषय भी बन जाता है। इस लेख के माध्यम से जाने पहले सेक्स के दौरान बरती जाने वाली कुछ सावधानियां और कुछ जरूरी टिप्स

अगर पहली बार हो रही हैं अपने पार्टनर के करीब तो इन 15 बातों का रखें विशेष ध्यान

पहले सेक्स के दौरान

दो लोगों को ना सिर्फ दिल से बल्कि शरीर से जुड़ने और अपना प्यार दर्शाने के लिए सेक्स करना पसंद होता है। जीवनशैली और प्राक्रतिक रूप से जीवन जीने का ये सबसे अहम हिस्सा भी है। सेक्स के बारे में आज भी कोई खुलकर बात नहीं करना चाहता। अगर जिसे इसके बारे में जानकारी नहीं है वो भी इसके बारे में किसी से जानकारी लेने में संकोचते हैं। ऐसे में बात जब पहली बार सेक्स करने की हो तो, तमाम तरह के सवाल दिमाग में चलते हैं। जिसमें से कोई तो जायज होते हैं, और कोई मिथ भी होते हैं। और तो और सुनी सुनाई बातों पर भी यकीन कर लेते हैं। तो आज हमारा ये खास लेख आपके जहन में उठ रहे पहली बार के सेक्स के बारे सवालों के सारे जवाब देगा। आइये शुरू करते हैं।

फर्स्ट टाइम सेक्स- अपने कौमार्य या वर्जिनिटी को खोने से पहले विचार करने वाली बातें सेक्स के बारे में बहुत सारे मिथक और अपेक्षाएं हैं। सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि, अश्लील फिल्मों जिस तरह से चित्रित किया जाता है वो सच ही हो। दूसरे कई लोग सोचते हैं कि पहली बार सेक्स करना दर्दनाक है। हालांकि ये आम बात है।

खुद को करें तैयार- पहली बार सेक्स करने का एक्सपीरियंस ही अलग होता है। जो कभी भुलाया नहीं जा सकता। लेकिन इससे पहले आपको खुद को और अपने शरीर को इसके लिए पूरी तरह से तैयार करना होगा। ऐसा करने से आपको सेक्स करने में होने वाली असुविधा को कम करने में मदद मिलेगी। आपको सुरक्षित और संरक्षित रहने के लिए जानने की जरूरत है क्योंकि ये एक बेहद सुखद समय होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कोई पुरुष हैं या महिला।

सेक्स को समझें- पहला सेक्स किसी के लिए भी एक यादगार पल होता है। उम्र कोई भी हो, हर कोई इस आन्दन में डूब जाना चाहता है। सेक्स तनाव को कम करता है। पहली बार सेक्स करने का अनुभव अलग-अलग लोगों के लिए अलग होता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि विर्जिनिटी की कोई विशेष परिभाषा नहीं है। हालांकि बहुत से लोग पहली बार पेनाइल-वेजाइनल इंटरकोर्स के साथ अपनी वर्जिनिटी खोने  को कनेक्ट करते हैं, लेकिन सेक्स की परिभाषा उतनी ही तरल होती है जितनी कि अधिकांश लोगों की कामुकता।

ना महसूस करें शर्म- सेक्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें शर्म की कोई जगह नहीं होनी चाहिए। सेक्स करते समय अपने साथी से बिना किसी शर्म के बात करते रहें।  ताकि पहली बार कर रहे सेक्स का आनंद और अनुभव को मजेदार और आनंददायक बनाने के लिए बेहतर तरीके आप ढूंढ सकें। 

क्या पहली बार सेक्स दर्दनाक है?- इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि, किसी भी तरह का सेक्स पहली बार दर्दनाक हो सकता है। योनि संभोग के मामले में यह कुछ रक्तस्राव को भी जन्म दे सकता है। लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है। रक्तस्राव आमतौर पर तब होता है जब संभोग के दौरान हाइमन टूट जाता है। हाइमन त्वचा का एक छोटा पतला टुकड़ा है जो या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से आपकी योनि के प्रवेश द्वार को कवर कर सकता है। हालांकि ज्यादातर महिलाएं खुद ही अपने अपने हाइमन को तोड़ देती हैं, और कुछ महिलाएं भारी खेल खेलते समय या टैम्पोन का उपयोग करने से टूट जाता है।

फोरप्ले भी बेहद जरूरी- सेक्स का पहला अनुभव खास होता है। यदि आपका शरीर शिथिल और उत्तेजित न हो तो सेक्स असहज हो सकता है। इसलिए फोरप्ले के लिए समय बनाना महत्वपूर्ण है।  इसके लिए योनि की उत्तेजना समान रूप से महत्वपूर्ण है। अगर योनी में प्राक्रतिक रूप से चिकनाहट हो रही है तो सेक्स का सही समय माना जाता है। लेकिन आपको ध्यान देने वाली बात ये भी है कि योनी में चिकनाई के लिए वैसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाने का प्रयास ना करें।  क्योंकि यह कंडोम के लेटेक्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

ना लें तनाव- सेक्स के दौरान दर्द होना आम बात है। लेकिन ये दर्द सेक्स के दौरान होने वाले तनाव से और भी बढ़ सकता है। इसके लिए आप एक सेक्स स्पेशलिस्ट चिकित्सक से परामर्श करने से आपको इस संबंध में अपने शरीर को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।

ये भी है दर्द का कारण- थ्रश और सिस्टिटिस जैसे सामान्य संक्रमण भी सेक्स के दौरान दर्द के पीछे कारण हो सकते हैं। इससे निजात पाने के लिए आसानी से ओवर-द-काउंटर उपचार के साथ इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा एंडोमेट्रियोसिस एक और कारण है जो महिलाओं के यौन प्रदर्शन को प्रभावित करता है, और सेक्स के दौरान योनी के अंदर गहरे दर्द का कारण बनता है।

छोड़ें घबराहट- पहली बार सेक्स करना आपके लिए जितना आनंदित हो सकता है, उससे भी ज्यादा अजीब हो सकता है। हालांकि आपको थोड़ा समझने की जरूरत है। अगर आप घबराहट छोड़ देंगे तो अप सेक्स को इंजॉय कर सकेंगे। और आप बुनियादी यौन शिक्षा और सुरक्षित सेक्स के महत्व को भी जान जाएंगे।

अपने शरीर से हों परिचित- यह महत्वपूर्ण है कि महिलाएं कम उम्र से हस्तमैथुन करती हैं। ताकि उन्हें यह पता चले कि उनके शरीर को किस चीज से सबसे अधिक खुशी मिलती है।  हस्तमैथुन से यौन साझेदारों के साथ संवाद करना आसान हो जाता है। ताकि दोनों को सेक्स करने समें समान उत्तेजना और आनंद मिले।

अपने आप को मुक्त करें- यह चिंता न करें कि प्यार करते समय आपका चेहरा या पेट कैसा दिखता है। क्योंकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपका ध्यान इस बात पर होना चाहिए कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं। आपके लिए क्या अच्छा लग रहा है। आपकी साथी आपको कितना स्पर्श दे रही है या दे रहा है। इसकी अनुभूति होती है। अनावश्यक घबराहट और प्रदर्शनकारी सेक्स आपके साथी और आपके शरीर को बंद कर सकते हैं।

अपना समय लें- सेक्स कोई परीक्षा नहीं है जिसे समय पर निर्धारत या आधारित्त कर दें। ये वो एहसास है जिसे धीरे-धीरे महसूस करेंगे उतना ही आपको आनंद मिलेगा। पहली बार का सेक्स बेहद महत्वपूर्ण होता है। उत्तेजित होने के लिए आप पार्टनर से कडलिंग वार्तालाप भी कर सकते हैं।

सुरक्षित यौन संबंध- सेक्स जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इससे जुडी सुरक्षा का। तो आपको सबसे पहले सुरक्षित यौन सम्बंध के लिए तैयार रहना होगा। इसके लिए आप हमेशा अपने पर्स में कंडोम का एक पैकेट रखें। फर्क नहीं पड़ता कि आप एक महिला हैं। असुरक्षित यौन संबंध से एसटीआई और अनचाहे गर्भ की समस्या हो सकती है।

संभोग सब कुछ नहीं-  आपको हर बार यौन संबंध बनाने के लिए संभोग करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए अपने पहली बार चरमोत्कर्ष की उम्मीद न करें। इसके अलावा आप फोरप्ले की मदद ले सकती हैं। 

ना करें किसी से तुलना- हर किसी का शरीर अलग होता है और उसकी बनावट, संरचना भी अलग होती है। अगर आप अपने पार्टनर की तुलना किसी और से करेंगे तो वो सेक्स के दौरान हताश हो सकते हैं।  अपने साथी के साथ संवाद करें और केवल तभी सहमती दें जब आप सहज महसूस करें। यदि आपका साथी आपसे कुछ ऐसा करने के लिए कहता है जिससे आप असहज हैं, तो अपनी सहमति न दें।

अपना प्यार और लगाव दर्शाने के लिए सेक्स ऐसा जरिया है, जो आपको एक दूसरे से जोड़कर रखता है। इसके लिए आपको इससे जुड़ी जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि बिना जानकारी के पहला सेक्स आपके लिए कहीं मुसीबत न बन जाए इस बात का ख्याल भी आपको रखना होगा। फिलहाल इस लेख की मदद से आपको पहली बार सेक्स से जुड़े कई सवालों के जवाब मिले होंगे। याद रखें सेक्स के लिए अपनी सहमती भी अपने पार्टनर से सांझा करना ना भूलें।

यह भी पढ़ें-

आपसी संबंधों की मजबूती के लिए सिर्फ शारीरिक  ही नहीं अन्य अंतरंगता भी जरूरी है। जानिए

क्या आप सही साइज़ का कंडोम इस्तेमाल कर रहे हैं

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

यादगार बने प...

यादगार बने पहली रात

सेहत से जुड़...

सेहत से जुड़ी बातें- जाने क्या सच है क्या...

जल्दी ही शाद...

जल्दी ही शादी होने वाली है, तो दिमाग में...

क्या होता है...

क्या होता है जब आप सेक्स करना बंद कर देते...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription