गुस्सैल पति को ऐसे करें हैंडल, काम आएंगे ये 8 टिप्स: Husband Control Tips

Sonal Sharma

18th January 2021

पति के कभी-कभार गुस्सा करना सामान्य है, लेकिन वह उनकी आदत में शुमार हो चुका है तो आपको इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए।

गुस्सैल पति को ऐसे करें हैंडल, काम आएंगे ये 8 टिप्स: Husband Control Tips

Angry Husband

कितनी बार आपने खुद को यह सोचते हुए सुना है, "मेरे पति बहुत अच्छे इंसान हैं, मैं बस यही चाहती हूं कि वह अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकें।" किसी ऐसे लड़के से शादी करना असामान्य नहीं है, जो हमेशा गुस्से में रहता है, लेकिन यह समस्या तब बढ़ जाती है जब उनका गुस्सा आप पर हावी होने लगता है। उनके गुस्से की वजह से तनाव, चिंता और निराशा पैदा होती है। अगर समय पर इसे कंट्रोल नहीं किया गया, तो यह आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है।

यदि आप वास्तव में अपने पति की परवाह करती हैं, तो आप उनके गुस्से से निपटने के तरीके खोज लेने चाहिए। क्रोध या गुस्सा भी एक ऐसी भावना है, जो एक विनाशकारी है। और अगर आपका पति अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर सकता है और यह झगड़े का कारण बनता है, तो आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप क्या कर सकती हैं। एक गुस्से वाले पति से निपटने, इन सुझावों को पढ़कर अपने गुस्सैल पति से डील करने और अपने रिश्ते को बचाने के लिए माइंड सेट करें।

धैर्य रखो
अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना मुश्किल है, जब आपका पार्टनर 3 दिनों में 4 बार आपको गुस्से का शिकार बना रहा हो, लेकिन इस प्रक्रिया में शांत रहें। गुस्सा दिखाना आम तौर पर मदद के लिए एक पुकार है। यदि आप प्यार भरे रिश्ते में है और फिर भी पति का गुस्सा हमेशा बना रहता है, तो हो सकता है कि वह किसी तनाव या परेशानी में हो। ऐसे मामलों में, उनके गुस्से की प्रतिक्रिया के रूप में अपना गुस्सा न दिखाएं। धैर्य और करुणा का अभ्यास करें। शांत रहना अपने पति के क्रोध से निपटने की कुंजी है। स्थिति को शांत करें। उनका गुस्सा जल्द शांत हो जाता है, अगर बदले में पार्टनर उन पर वर्बल अटैक न करें।

रचनात्मक हो संवाद
आपका जीवनसाथी हमेशा गुस्से में रहता है और आप उससे परेशान हो रही हैं तो यह सोचे कि गुस्सैल पति के तनाव से कैसे निपटे जिससे कि मामला आगे नहीं बढ़े। यदि आप एक ऐसे घर का हिस्सा हैं जो तनाव से भरा है, तो समस्या संवाद मुश्किल हो जाता है। लेकिन अपने पति के गुस्से को सम्मानजनक, रचनात्मक तरीके से संबोधित करें। परिपक्वता और समझ ही सफल विवाह की नींव है। उनकी जरूरतों और अनुभवों को गहराई से समझकर अपने पति की भावनाओं को समझें।

आपको अपने स्वयं के व्यवहार पर विचार करने की भी ज़रूरत हो सकती है, क्योंकि ऐसे समय होंगे जब आपका कोई काम उनके गुस्से का कारण हो सकते हैं, लेकिन हो सकता है आपको इसके बारे में नहीं पता हो। खुद के साथ-साथ अपने पति के साथ भी पूरी ईमानदारी से पेश आएं, लेकिन नकारात्मक आलोचना के लिए अंगुलियों उठाने की बजाय समझदारी के साथ रचनात्मक तरीके से निपटें।

माइंड-रीडिंग से बचें
आप शादी के कुछ महीने हो सकते हैं या आप शादी के कुछ साल हो सकते हैं। जो भी हो, अपने पति के गुस्से का कारण खुद को न मानें। समझदार सवाल पूछें। माइंड-रीडिंग केवल मामलों को बदतर बना देगा, क्योंकि आप कभी भी एक सामान्य आधार पर नहीं आएंगे, जिससे आपके पति का यह स्वभाव बना रहेगा।
अपने ही मन में अपने हिसाब से चलने वाले विचारों पर रोक लगाएं। पूछें। संवाद करें। समझें।

भावनात्मक सुरक्षा का आश्वासन दें
अधिकांश समय नहीं, लेकिन आपके पति के गुस्से का कारण मनोवैज्ञानिक समस्या हो सकती है। चिंता होने पर गुस्सा एक बहुत ही सामान्य प्रतिक्रिया है। इसलिए पत्नी के रूप में आपको इसमें और आग देने की ज़रूरत नहीं है। यदि कोई परेशानी आपके पति के गुस्से का कारण है, तो आपको अपना दृष्टिकोण साफ रखना चाहिए। उन्हें आश्वस्त करें कि आप उसके साथ हैं, चाहे कुछ भी हो जाए। भावनात्मक रूप से पति के लिए मौजूद पत्नी उसे अपने सामने कमजोर होने देगी और वह धीरे-धीरे अपनी भावनाओं से बेहतर तरीके से निपटना सीख जाएगा।

गुस्से को जल्दी समझें
यह तो समझ में आता है कि आपके पति के कभी-कभार गुस्सा आ जाए। यह एक सामान्य बात है। अगर आपके पति हमेशा नाराज और गुस्से में रहते हैं तो यह सामान्य नहीं है। आखिरकार, आपके पति का गुस्सा एक पैटर्न बन जाएगा, जिसे आपको तोड़ना मुश्किल होगा। एक बार जब गुस्से और आक्रोश की आदत पड़ जाती है, तो बहुत कम या फिर इसे सुधारना मुश्किल होता है। इसलिए आप अपने पति के गुस्से को जल्दी समझ लें। पैटर्न को पहचानें और उन कारकों पर ध्यान दें, जो उनके गुस्से का कारण बनते हैं।

सीमाएं तय करें
ऐसा कई बार होगा जब आपके पति मौखिक या शारीरिक रूप से अपमान कर सकते हैं और आपके लिए यह बर्दाश्त करना ज़रूरी नहीं है। यह तय करें कि आप कितना गुस्सा सहने को तैयार हैं। सीमाओं को तय करना बहुत महत्वपूर्ण है। जब भी आपके पति को गुस्सा आता है, तो आप हर बार एक खिलौना नहीं हो सकते। एक रिश्ता विकसित होने के लिए आपसी सम्मान की मांग की ज़रूरत होती है। इसलिए, आपको अपने पति के गुस्से को सहन करने और उसके अनुसार काम करने की ज़रूरत है।

रिलेक्सिंग एक्टिविटीज़ करें
वे कपल्स जो साथ मिलकर एक्टिविटीज़ में हिस्सा लेते हैं, उनके बीच की बॉन्डिंग मजबूत बनती है। चूंकि आपके पति हमेशा गुस्से में रहते हैं, आप कुछ ऐसी गतिविधियों का अभ्यास कर सकते हैं जो आपके दोनों के कुछ तनाव को मुक्त करें और साथ में बिताने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त रिलैक्सेशन टाइम भी दें। ध्यान या योग क्लास में जाएं। ऐसी गतिविधियों को खोजें जो आपके पति के लिए फायदेमंद हो और जो आपके पति को उनके गुस्से को कंट्रोल करने में मदद करें।

प्रोफेशनल हेल्प लें
ब्लेम गेम्स, अपराधबोध, एक-दूसरे पर अंगुलियां उठाना और गुस्से में फूट पड़ना तनाव और लाचारी पैदा कर सकता है। ऐसे मामलों में प्रोफेशनल हेल्प पाने के बारे में अपने पार्टनर से बात करें। मैरिज काउंसर तलाशें और अपॉइंटमेंट बुक करें। जब चीज़ें बदतर हो जाती हैं, तो स्पष्टता के साथ स्थिति का निरीक्षण करना मुश्किल हो जाता है। एक विशेषज्ञ तीसरा व्यक्ति होता है जो आरको एक दृष्टिकोण देने में मदद करता है।

आप सबसे ज्यादा केयरिंग, प्यार करने वाली, समझदार पत्नी हो सकती हैं। हालांकि, आप क्या करती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपके पति के गुस्से की कोई सीमा नहीं है। घरेलू दुर्व्यवहार के कारण चीजें खराब हो सकती हैं। किसी के लिए जो हमेशा गुस्से में रहता है, अक्सर कोई रास्ता नहीं निकलता है। ऐसे मामलों में, दूर जाना ज्यादा बेहतर है। यदि आपका कोई भी दृष्टिकोण हेल्दी रिलेशनशिप बनाने में मदद नहीं कर रहा है, तो मामलों को अपने हाथ में लें और छोड़ दें। प्यार के लिए अपने स्वाभिमान का बलिदान न करें।

Husband Control Tips: पति के मोबाइल एडिक्शन से परेशान हैं, तो करें ये काम

Husband Control Tips: ममाज़ बॉय है हसबैंड, तो इन 6 तरीकों से उन्हें करें हैंडल

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Husband Cont...

Husband Control Tips: पति के आलसी रवैये से...

Husband Cont...

Husband Control Tips: ममाज़ बॉय है हसबैंड,...

जब पति को आए...

जब पति को आए गुस्सा...करें कुछ ऐसा

सास करती हैं...

सास करती हैं आपकी बुराई....आप दिखाएं अपनी...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

कोरोना काल म...

कोरोना काल में आज...

शक्ति का नाम नारी, धैर्य, ममता की पूरक एवम्‌ समस्त...

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत...

बचत करना जरूरी है लेकिन खर्च भी बहुत जरूरी है। तो बात...

संपादक की पसंद

कोलेस्ट्रॉल ...

कोलेस्ट्रॉल कम करने...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

सिर्फ एक दिन...

सिर्फ एक दिन में...

एक दिन में कोई शहर घूमना हो तो आप कौन सा शहर घूमना...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription