इन फलों से बनाएं फेस स्क्रब, पाएं चमकती स्किन

Spardha Rani

29th April 2021

घर पर ही फेशियल किया जा सकता है, वह भी फलों की मदद से। ऐसे कई फ्रूट फेस स्क्रब के टिप्स खास आपके लिए दिए जा रहे हैं।

इन फलों से बनाएं फेस स्क्रब, पाएं चमकती स्किन

आपको फल खाना पसंद है लेकिन कई बार फल बच जाते हैं। आपको समझ में हैं आता कि इन फलों का क्या किया जाए। आप इन फलों से कमाल के स्क्रब बना सकती हैं, जो आपके चेहरे की खूबसूरती को बढाएंगे। हम सब जानते हैं कि फलों में विटामिन सी और एंटी- ऑक्सीडेंट कमाल का होता है, जो हमारी स्किन के हेल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

ढेर सारे फलों के साथ

इसे बनाने के लिए आपको कुछ ज्यादा की जरूरत नहीं है। बस बचे हुए फल लीजिए, इसमें ब्राउन शुगर, कॉफी पाउडर और क्रीम मिला लीजिए। इन सबको मिक्सर में पीस लेना है। आपका स्क्रब तैयार है। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाइए और स्क्रब करते जाइए। जब यह हो जाए तो सादे पानी से धो लीजिए। स्क्रब हटाने के बाद आपको आइस थेरेपी भी लेनी चाहिए। यह बहुत आसान है, इसके लिए आइस का एक क्यूब लीजिए और उसे चेहरे पर बराबर रोल कीजिए। अब अपने चेहरे पर कोई सॉफ्ट मॉस्चराइजर लगाइए। अगर आपको बढ़िया रिजल्ट चाहिए तो रोजाना यह कर सकती हैं। कुछ दिनों में ही आपको रिजल्ट देखकर आश्चर्य होगा।

स्ट्राबेरी के साथ

यह फेस स्क्रब बनाने के लिए आपको स्ट्राबेरी, बादाम, दही और एप्पल साइडर विनेगर चाहिए। इन सबको मिलाकर स्किन पर 15 मिनट के लिए लगा लीजिए और गुनगुने पानी से धो लीजिए। यह फ्रूट स्क्रब एक्ने और पिम्पल्स को को ठीक करने के साथ ही ऑयली और डल स्किन को भी ठीक करता है।

नींबू के साथ

अगर आपने सुबह नींबू पानी पिया और आधा नींबू बच गया है तो आप इसका इस्तेमाल एक बढ़िया स्क्रब बनाने के लिए कर सकती हैं। इस स्क्रब के लिए नींबू के जूस में डिस्टिल वॉटर और नमक मिलाएं। इस पेस्ट को सर्कुलर मोशन में  अपनी स्किन पर घुमाएं और 5 मिनट के लिए रहने दें। गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन पर दिख रहे ब्लैक हेड्स चले जाते हैं और स्किन चमकदार हो जाती है।

अनानस के साथ

इस स्क्रब के लिए आपको चाहिए अनानस, ऑलिव ऑयल और पार्सले। इन सबको मिक्सर में मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगे रहें दीजिए। आपकी स्किन तुरंत ही स्मूद और रीफ्रेश दिखने लगेगी।

अनार के साथ

यह स्क्रब आपकी स्किन को फ्रेश और स्मूद करेगा। इस स्क्रब के लिए अनार के दाने, ओट्स, शहद और छाछ मिला लें। इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए सूखने दें। सादे पानी से धो लें। आप चाहें तो रुई की मदद से भी इस पैक को चेहरे पर लगा सकती हैं।

जब घर पर ही इतने सारे फलों का खजाना मौजूद हो तो पार्लर में जाकर फेशियल कराने की क्या जरूरत! हम सब जानते हैं कि नैचुरल चीजों में जो बात है, वह भला केमिकल युक्त चीजों में कहां! इसलिए आज से ही ऊपर बताए गए फ्रूट फेस स्क्रब कीजिए और चमकती त्वचा पाएं।

 

ये भी पढ़ें - 

अपनी पोस्टपार्टम ब्यूटी का ऐसे रखें ध्यान 

इन गर्मियों में बॉलीवुड का फेवरेट कलर यलो 

 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आम के आम, गु...

आम के आम, गुठलियों और छिलके के भी दाम

चुटकियों में...

चुटकियों में पाएं ग्लोइंग स्किन

त्वचा को इस ...

त्वचा को इस तरह निखारेंगे घर में बनें 5 मैंगो...

इस तरह करें ...

इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल और पाएं दमकती...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription