Weight Loss Tips: ये 6 ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ आपका बेली फैट कम करने में मदद करेंगी

Sonal Sharma

5th May 2021

ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ यानि प्राणायाम वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने में सहायक है। खुली जगह और साफ हवा में ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ करनी चाहिए।

Weight Loss Tips: ये 6 ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ आपका बेली फैट कम करने में मदद करेंगी

Breathing

लोग सबसे ज़्यादा परेशान पेट की चर्बी से रहते हैं और सबसे जिद्दी फैट भी यही है। यह न केवल खराब दिखता है, बल्कि सेहत के लिए भी खतरा है क्योकि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। अपने एब्डोमिनल क्षेत्र के आसपास फैट वाले लोग आमतौर पर दिल के दौरे, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़ और कई अन्य बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। हालांकि बेली फैट यानी पेट की चर्बी से छुटकारा पाना कठिन है लेकिन असंभव नहीं है। वज़न कम करने की बात आती है तो यूं तो लोग जिम जाना पहला विकल्प मानते हैं लेकिन जिम की मशीनों के साथ रोजाना भिड़ने की तुलना में दूसरा बेहतर विकल्प भी है। आप हेल्दी डाइट के साथ कार्डियोवैस्कूलर एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। तो वे लोग जो इस विकल्प को अपनाना चाहते हैं, उन्हें कुछ ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ पर ध्यान देना चाहिए जो कि उस लक्ष्य को पानी में मदद करेगा।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ यानि प्राणायाम वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने में सहायक है। खुली जगह और साफ हवा में ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ करनी चाहिए। इसका कारण यह है कि खुली हवा में सांस लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिलती है। ऑक्सीजन की कमी के कारण वजन बढ़ जाता है। प्राणायाम करने से शरीर को काफी ऑक्सीजन प्राप्त होता है और वजन कम होता है। इसीलिए, अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन शरीर में पहुंचने से वेट लॉस में मदद होती हैयहां ऐसी 6 ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ के बारे में बता रहे हैं जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। जब सही डाइट का पालन करने के साथ-साथ सही तरीके से इन ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ को किया जाता है तो पेट की अवांछित चर्बी से छुटकारा पाना आसान हो जाता है।



ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ न केवल आपको स्वस्थ रखती हैं बल्कि पेट की मांसपेशियों के शीर्ष पर मौजूद फैट को खत्म करने में भी मदद करती है। ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ आपके पाचन और मेटाबॉलिज़्म में सुधार करती हैं। गहरी सांस लेने से आपके शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ जाती है और आपके शरीर को सप्लाई की जाने वाले अतिरिक्त फैट को जलाने में मदद करती है। गहरी सांस लेने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और पेट की मांसपेशियों को टोन करता है।

मानव शरीर सांस के ज़रिए से 70 प्रतिशत विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है। उथला श्वास आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को जमा करता है जिससे समय के साथ बीमारी का विकास हो सकता है।

माउथ ब्रीदिंग

माउथ ब्रीदिंग कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकती हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि माउथ ब्रीदिंग और वेट लॉस का क्या कनेक्शन है तो यहां जानिए। जब आप अपने मुंह से सांस लेते हैं तो यह पेट की मांसपेशियों पर दबाव डालता है, यह आपको केवल एक तरोताजा और आराम देने वाला एहसास देता है लेकिन पेट की चर्बी कम करने में भी मदद करता है। इस एक्सरसाइज़ को करने से आप न केवल अपने पेट के आस-पास के अनचाहे फैट से छुटकारा पाएंगे बल्कि अपने गालों और ठुड्डी को भी टोन करेंगे।

इस अभ्यास को करने के लिए, अपना मुंह खोलें और सांस छोड़ें और 10 तक मन में काउंट करते हुए अपने मुंह से सांस लें और सांस छोड़ें। सांस छोड़ने का समय सांस लेने के समय से दोगुना होना चाहिए। आप हर दिन 10 मिनट के लिए तीन बार इस अभ्यास कर सकते हैं।

बेली ब्रीदिंग

आपके पेट से श्वास आपके डायाफ्राम और आपके फेफड़ों के नीचे की मांसपेशियों पर केंद्रित है। एक्सरसाइज़ की सहनशक्ति, ऊर्जा को बढ़ाता है और चिंता समस्याओं को ठीक करने के लिए भी कहा जाता है। इस एक्सरसाइज़ को किसी विशेष अवधि के लिए नहीं बल्कि पूरे दिन किया जाना चाहिए।

आप बैठ सकते हैं या खड़े हो सकते हैं, जो भी आपको सहज महसूस हो। अपने दिमाग को शांत करने की कोशिश करें और कुछ भी न सोचें। अपना हाथ अपने पेट पर रखें, आपका बेली बटन के पास होना चाहिए। एक्सरसाइज़ करते समय आपकी छाती नहीं उठनी चाहिए और आपका एब्डोमन एक्सपांड होना चाहिए।

डायाफ्राम ब्रीदिंग

वजन कम करने के लिए सबसे प्रभावी एक्सरसाइज़ में से एक डायाफ्राम ब्रीदिंग आपके एब्डोमिनल मसल्स को फ़्लैग्ज़िबल बनाता है। सांस लेते समय अपने डायाफ्राम को एन्गेज करना आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह आपके पेट को टोन करने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज़ है।

इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए फर्श पर सपाट लेट जाएं और सांस लेते हुए अपनी छाती और पेट को ऊपर-नीचे घुमाते हुए देखें। प्रत्येक सांस के साथ गहरी और गहरी सांस लेने की कोशिश करें। आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन भोजन करने के तुरंत बाद नहीं।

स्कल ब्रीदिंग

यह सांस लेने की विधि पेट की मांसपेशियों को मजबूत करती है और सांस की समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठें और गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए भी अपने पेट की मांसपेशियों को पकड़ें। आप इसे 10 बार कर सकते हैं और 5 सेकंड के लिए सामान्य श्वास पर वापस आ सकते हैं। पूरी प्रक्रिया को तीन बार दोहराएं।

नाड़ी शोधन प्राणायाम

नियमित रूप से करने से शरीर की सभी नाड़ियों स्वस्थ व निरोग रहती है। सुविधानुसार पद्मासन में बैठ जाएं। अब अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से नाक के दाएं छिद्र को बंद करें और नाक के बाएं छिद्र से सांस अंदर भरें और फिर ठीक इसी प्रकार बायीं नासिका को अंगूठे के बगल वाली दो अंगुलियों से दबा लें। इसके बाद दाहिनी नाक से अंगूठे को हटा दें और सांस को बाहर फेंके। इसके बाद दायीं नासिका से ही सांस अंदर लें और दायीं नाक को बंद करके बायीं नासिका खोलकर सांस को बाहर फेकें।

कपालभाती

पद्मासन या वज्रासन में बैठ जाएं। सांसों को बाहर छोड़ते समय पेट को अंदर की ओर धकेलने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में श्वास नहीं लेता है। इस क्रिया में श्वास खुद ही भीतर चली जाती है। इसके अभ्यास से मोटापे की समस्या दूर होती है।


जानिए वजन घटाने में कैसे मदद करता है जिंजर वाटर: Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: हिप फैट को कम करने के टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बाजुओं को मज...

बाजुओं को मजबूत बनाने वाले योगासन

Weight Loss ...

Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए इन 5 तरीकों...

इन 5 एक्सरसा...

इन 5 एक्सरसाईज को अपनाएं और बैली फैट को कहें...

Weight Loss ...

Weight Loss Tips: हिप फैट को कम करने के टिप्स...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription