Celebrity Gossip - विद्या बालन से लेकर सोनाक्षी सिन्हा ने बॉडीशेपिंग पर बताई अपनी आपबीती, कहीं ये बात

Richa Mishra Tiwari

19th June 2021

कई बार सफलता की ऊंचाइयों को छूने के बाद भी उन्हें बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ता है। बॉलीवुड की कई फेमस एक्ट्रेसेस जैसे विद्या बालन, समीरा रेड्डी, सुष्मिता सेन समेत कई एक्ट्रेस बॉडी शेमिंग का शिकार हो चुकी हैं। वहीं आज हम आपको इन्हीं एक्ट्रेसेस की आपबीती बताएंगे।

Celebrity Gossip - विद्या बालन से लेकर सोनाक्षी सिन्हा ने बॉडीशेपिंग पर बताई अपनी आपबीती, कहीं ये बात

बॉलीवुड इंडस्ट्री बाहर से जितनी खूबसूरत है इसके अंदर उतने ही राज दफन है। इंडस्ट्री की चकाचौंध के पीछे हीरोइनों के सामने हमेशा अच्छे दिखते रहना का प्रेशर बना रहता है और अगर वो थोड़ा भी डगमगाई तो उन्हें फेम से बाहर निकाल दिया जाता है। उनके ऊपर हमेशा फिट रहने का अच्छे दिखने का और खुश रहना का प्रेसर बना ही रहता है। सेलिब्रिटीज की निजी जिंदगी में भले ही उतार-चढाव बने हो लेकिन इसका अंदाजा वो अपने फैन्स को नहीं लगने देते। इसीलिए तो हम उन्हें स्टार्स कहते है।

 

एक्ट्रेसेस का थोड़ा वेट ज्यादा हो जाए, हाइट कम हो गई या कॉम्प्लेक्शन गोरा न हो, तो उन्हें बार-बार इस बात का जिक्र सुनना पड़ता है। आपको बता दें कि, ये सिर्फ स्ट्रगल करने के दोर में नहीं होता बल्कि कई बार सफलता की ऊंचाइयों को छूने के बाद भी उन्हें बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ता है। बॉलीवुड की कई फेमस एक्ट्रेसेस जैसे विद्या बालन, समीरा रेड्डी, सुष्मिता सेन समेत कई एक्ट्रेस बॉडी शेमिंग का शिकार हो चुकी हैं। वहीं आज हम आपको इन्हीं एक्ट्रेसेस की आपबीती बताएंगे।

 

विद्या बालन

View this post on Instagram

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

फिल्म "परिणीता" से बॉलीवुड में कदम रखने वाली अभिनेत्री विद्या बालन आज बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस है। लेकिन फिल्म हे बेबी के रिलीज होने के बाद विद्या को मीडिया की ओर से बहुत बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा था। आपको बता दें कि, ये पहली बार नहीं था जब उन्हें इस चीज का सामना करना पड़ा हो बल्कि जब विद्या साउथ में करियर बनाने की कोशिश कर रही थी, तब भी उन्हें इस चीज का सामना करना पड़ा था। एक इंटरव्यू के दौरान विद्या बालन ने कहा था कि, एक टाइम ऐसा था जब मुझे लगने लगा था मैं बदसूरत हूं। मैंने खुद को लगभग 6 महीने तक मिरर में नहीं देखा। जो मैंने देखा था वो मुझे पसंद नहीं आया था और मुझे लगने लगा था कि मैं बदसूरत हूं। धीरे-धीरे मैंने ये समझा कि मैं जैसी हूं, मुझे ऐसे ही खुद को एक्सेप्ट करके खुद से प्यार करना होगा।

 

समीरा रेड्डी

समीरा रेड्डी ने भी बॉडी शेमिंग और स्क्रीन पर औरतों को खास तरह से दिखाने के बारे में बात करते हुए कहा कि, सक्रीन पर एक खास तरह से दिखने के लिए मेरे बॉडी पर इतनी पैडिंग यूज़ होती थी, कि बाद में जब मैं खुद को आइने में देखती थी तो मुझे अपनी बॉडी अच्छी नहीं लगती थी। पेट पर कोर्सेट, बस्ट पर पैड्स, बट पर पैड्स के साथ स्क्रीन पर मैं सेक्सी सैम थी, लेकिन करियर के अंतिम दिनों में मुझे कंफ्यूज़न होने लगा था अपनी बॉडी को लेकर। पिछले इतने सालों से मैंने उस समय जो खुद को डैमेज किया था, उसे अब सही कर रही हूं।

 

दिया मिर्ज़ा

आपको बता दें कि, दीया मिर्ज़ा फेमिना मिस इंडिया की विजेता रह चुकी हैं, लेकिन उन्हें भी अपने करियर के शुरुआत में अपनी हाइट और खूबसूरती को लेकर नेगेटिव कमेंट्स सुनने पड़ते थे। वहीं जब वो मॉडलिंग में पैर जमाने की कोशिश कर रही थी, तो कई लोगों ने उनके पैर तानों के द्वारा खींचने की कोशिश की थी। लोगो ने उन्हें कहा था कि एक रैम्प पर चलने वाली मॉडल बनने के लिए उनकी हाइट कम थी और वो बहुत ज्यादा सुन्दर थी। लोग कहते तुम ऐड या फिल्में करने जाओ।

 

बिपाशा बसु

बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री बिपाशा बसु ने अपने अभी तक के करियर में कई सक्सेसफुल मूवीज दी है। वहीं बिपाशा बसु को करियर के लंबे समय तक लोगों ने डस्की ब्यूटी और सेक्स सिम्बॉल जैसे उपनामों से बुलाते रहे। अपने एक इंटरव्यू के दौरान बिपाशा ने कहा कि, ‘हालांकि मुझे सांवली या डस्की जैसे शब्दों से कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन मैं सोचती जरूर थी कि आखिर हर बार मेरे नाम के साथ ये क्यों यूज़ होता है क्योंकि मैं खुद को इससे ज्यादा समझती थी। ऐसा इसलिए था कि मैं इंडियन एक्ट्रेस के लिए जो सेट पैटर्न था दुबली-पतली, गोरी लड़की उससे अलग थी। मैं इस ब्रैकेट में नहीं आती थी, इसलिए हर बार डस्की बोल्ड रहता था।'

 

सोनाक्षी सिन्हा

View this post on Instagram

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

बॉलीवुड के फेमस अभिनेता शत्रुध्न सिन्हा की बेटी यानि बॉलीवुड की "दबंग गर्ल" सोनाक्षी सिन्हा आज एक सक्सेसफुल अभिनेत्री है। लेकिन एक समय था जब सोनाक्षी को भी बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा था। सोनाक्षी के करियर की शुरुआत से ही उन्हें बॉडी शेमिंग के ऊपर कई ताने मिलते थे। वहीं इस बारे में सोना ने कहा था कि मुझे न सिर्फ इंडस्ट्री में बल्कि मीडिया के लोगों ने भी फैट शेम किया था, और ये बहुत हर्ट करने वाला था। मैं जानती थी कि मैं बहुत दुबली नहीं हूं, लेकिन मैं कुछ करने आई थी और लोग मेरे टैलेंट को नहीं देख रहे थे। मेरे पास अपने लुक्स और वेट के अलावा इंडस्ट्री को देने के लिए बहुत कुछ था।  

 

यह भी पढ़े। 
बॉलीवुड से जुड़े हमारे लेख आपको कैसे लगे? अगर आपको किसी सेलिब्रिटी के बारे में जानना हैं या हमारे कोई लेख आपको पसंद आया हो तो आप अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें।  हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फेस्टिव सीजन...

फेस्टिव सीजन में दिखना है ग्लैमरस तो अनुष्का...

'बिग बॉस' के...

'बिग बॉस' के इन ​कंटेस्टेंट को सलमान से पंगा...

इस दुल्हन ने...

इस दुल्हन ने शादी पर लहंगे की जगह पहनी साड़ी,...

इन बॉलीवुड ए...

इन बॉलीवुड एक्ट्रेस का Workout है खतरनाक,...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

बच्चे के बार...

बच्चे के बारे में...

माता-पिता बनना किसी भी वैवाहिक जोड़े के लिए किसी सपने...

धन की बरकत क...

धन की बरकत के चुंबकीय...

पैसे के लिए पुरानी कहावत है जो आज भी सही है कि "बाप...

संपादक की पसंद

परिवार के सा...

परिवार के साथ करेंगे...

कोरोना काल में हम सभी ने अच्छी सेहत के महत्व को बेहद...

इन डीप नेक ब...

इन डीप नेक ब्लाउज...

यूं तो महिलाएं कई तरह के वेस्टर्न वियर को अपने वार्डरोब...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription