कैसी डाइट ले रहे हैं आप? क्या यह आपके लिए सही है?

मोनिका अग्रवाल

22nd October 2020

यदि आप भी एक अच्छी सेहत बनाना चाहते हैं तो इन डाइट्स को छोड़ दें

कैसी डाइट ले रहे हैं आप? क्या यह आपके लिए सही है?

डाइट को ऐसे ही फॉलो न करें

क्या आप जानते हैं कि जिस डाइट का आप पालन कर रहे हैं वह सुरक्षित भी है या नहीं? हाल ही में अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी की मृत्यु का कारण भी एक डाइट ही थी। यदि आप किसी ऐसी डाइट का पालन कर रहे हैं जो बहुत तेजी से आप का वजन कम करने का वादा करती है तो ऐसी डाइट आप को केवल छोटे समय के लिए ही करनी चाहिए। यदि इस प्रकार की डाइटलंबे समय तक की गई तो यह जानलेवा भी हो सकती हैं।

आप को जान लेना चाहिए कि हर इंसान के शरीर को एक अलग प्रकार की डाइट की आवश्यकता होती है। आप की डाइट में क्या क्या शामिल होना चाहिए और क्या क्या नहीं यह आप के बॉडी मास इंडेक्स एवं आप के लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। अतः किसी भी अभिनेता की डाइट को ऐसे ही फॉलो न करें। अपनी डाइट बनवाने में आप अपने डॉक्टर की मदद ले सकते हैं। 

जल्दी नतीजे देने वाली डाइट को छोड़ दें 

कोई भी डाइट शुरू करने से पहले आप को यह पता होना चाहिए कि आप के शरीर के लिए क्या आवश्यक है और क्या नहीं। यदि आप अपने शरीर के लिए पर्याप्त पोषण व विटामिन्स को छोड़ देंगे और बिल्कुल कम खाना पीना शुरू कर देंगे , ताकि आप को नतीजे जल्दी मिल सके, तो बता दें कि आप के लिए इस प्रकार की डाइट बहुत ही खतरनाक सिद्ध हो सकती हैं। हर किसी के शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट अलग होता है। अतः हो सकता है जो दूसरो के लिए काम कर गया हो वह आप के लिए काम न करे। 

मेडिटेरेनियन डाइट

मेडिटेरेनियन डाइट:

इस डाइटमें लगभग स्वस्थ रहने वाली आदतें शामिल की गई हैं जैसे सब्जियां, फल, डाल, चने व अन सैचुरेटेड फैट। इसे कई सितारे भी फॉलो करते हैं जैसे लेडी गागा। इस डाइटमें यह रिस्क जुड़ा हुआ है कि इसे फॉलो करने वाले लोगो को उपयुक्त विटामिन डी व कैल्शियम नहीं मिल पाता है। हालांकि यह बाकी प्रकार की डाइट्स से बेहतर मानी गई है। 

जीएम डाइट

जीएम डाइट:

यह डाइटजनरल मोटर के द्वारा शुरू की गई थी। इसके पीछे उसका उद्देश्य था कि वह अपने कर्मचारियों को स्वस्थ रखना चाहता था ताकि वह और अधिक अच्छा काम कर सकें। इसमें हफ्ते के सभी दिनों में लो कैलोरी डाइटशामिल है जिससे वजन कम होता है। अधिकतर लोग इस डाइटको फॉलो नहीं करते हैं। इस डाइटको कई दिन तक फॉलो करने से आप को डिहाइड्रेशन, कमजोरी व भूख जैसी समस्याएं होने लगेंगी। 

कीटो डाइट

कीटो डाइट:

इस में कम कार्ब्स व शुगर खाना शामिल है। इसको पालन करने से यह माना जाता है कि लोग कार्ब्स की जगह फैट लॉस करना शुरू कर देते हैं। कोर्टनी करदाशियां भी इसे फॉलो करती है। इस डाइटको लंबे समय तक फॉलो करने से ब्लड शुगर का लेवल लो हो जाता है, हृदय रोगों की सम्भावना बढ़ जाती है। इसमें किडनी से जुड़े रिस्क भी शामिल है।

एटकिंस डाइट

एटकिंस डाइट

यह एक लो कार्ब डाइटहै जिसमें मीट, फैटी फिश, अंडे व कम कार्ब की सब्जियां शामिल हैं। इसके साथ साथ इसमें फुल फैट डेयरी उत्पाद जैसे बटर, चीज क्रीम आदि भी शामिल हैं। किम करदाशियां इसे फॉलो करती हैं। इसको फॉलो करने से आप को जी मिचलाना, कब्ज होना जैसी परेशानियां हो सकती है। आप के शरीर में पोषण की कमी होगी जिसके कारण आप को कमजोरी महसूस होगी।

यह भी पढ़ें

हर्ब्स जो हमारे शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाते हैं

हृदय रोगी अपने आहार का रखें ध्यान जरूरी टिप्स

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं...

फेशियल एक्सर...

फेशियल एक्सरसाइज जिससे आप पा सकती है सुन्दर...

कुछ वेट लॉस ...

कुछ वेट लॉस उत्पाद जो अमेजन पर उपलब्ध हैं...

मुंह के फैट ...

मुंह के फैट को कम करने के लिए कुछ टिप्स

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription