त्वचा पर मलाई लगाने के ये हैं 10 फायदे, जानिए इस्तेमाल के 5 तरीके

Sonal Sharma

23rd January 2021

मलाई को चेहरे पर नियमित रूप से लगाकर त्वचा में निखार ला सकते हैं और कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

त्वचा पर मलाई लगाने के ये हैं 10 फायदे, जानिए इस्तेमाल के 5 तरीके

Milk Cream

रोजाना दूध पर जमने वाली मलाई को आप नज़रअंदाज कर देती है जिसमें विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट्स होते हैं। ये आपकी त्वचा को पोषण देती हैं और हाइड्रेट करती हैं। बेसन और हल्दी की तरह, मलाई अपने आप में एक सुपर इनग्रेडिएंट है और इसका इस्तेमाल पीढ़ियों से त्वचा को निखारने के लिए किया जाता है। सबसे अच्छा यह है कि यह सिर्फ दूध है, इसमें कोई भी केमिकल नहीं है, इसलिए दुष्प्रभाव की संभावना भी लगभग नगण्य होती है। मलाई को चेहरे पर नियमित रूप से लगाकर त्वचा में निखार ला सकते हैं और कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप यह जानने को उत्सुक हैं कि इसके क्या लाभ हैं या यह आपकी त्वचा को निखारने में कैसे मदद करता है तो यहां 10 बातें जान लीजिए:

प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर है
मलाई एक प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर है जो त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालता है। आप इसे अपनी कोहनी, घुटनों, कंधों, या शरीर के किसी भी क्षेत्र पर रगड़ सकते हैं जो ड्राय हो। जब नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो यह डैमैज्ड फेशियल टिश्यूज़ की मरम्मत करती है और त्वचा को चमक देती है।

प्राकृतिक चमक देती है

क्या आपकी त्वचा थकी हुई दिखती है या लगभग ऊर्जा की कमी जैसी दिखती है? क्या आप उस चमक को चाहते हैं जो सालों पहले थी? इसके लिए आप मलाई का इस्तेमाल करके देखें। हो सकता है कि आपकी त्वचा में पोषण की कमी है। आपकी त्वचा पर मलाई अप्लाई करने ये यह ठीक हो जाएगी और पहली जैसी चमक आ जाएगी।

त्वचा को हाइड्रेट करती है
मलाई छिद्रों को बंद कर देगी और आपकी त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन देगी। मलाई में पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हैं। त्वचा को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा विकल्प मलाई है।

त्वचा को डिटॉक्सीफाई करती है
मलाई आपकी त्वचा पर पड़ी किसी भी धूल, गंदगी और जमी हुई मैल को भी हटा देती है जो रोम छिद्रों को बंद करने के लिए जिम्मेदार है। यह आपकी त्वचा को साफ करती है और इसे डिटॉक्स करती है। जब आपकी त्वचा हानिकारक विषाक्त पदार्थों से साफ हो जाती है, इसकी चमक लौट आती है।

एक्जिमा को ठीक करती है
यदि आपको कभी मुँहासे या एक्जिमा की शिकायत रही है, तो मलाई इस समस्या को दूर करने में मददगार होगी। मलाई त्वचा की जलन और किसी भी पैच को ठीक करने में भी मदद करती है।

झुर्रियों को दूर करने में मददगार
पुराने समय में ज्यादातर महिलाएं फेस पैक या स्क्रब के रूप में मलाई का इस्तेमाल रोजाना करती थीं। चूंकि मलाई आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और छिद्रों को बंद करती है, तो आप अपनी फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर होते हुए देखेंगे। मलाई में एक प्रोटीन होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है।

डार्क स्पॉट्स को खत्म करता है
मलाई में मौजूद प्रोटीन और पोषक तत्व डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालते हैं और नए, स्वस्थ सेल्स देते हैं। यदि आपको डार्क स्पॉट्स की शिकायत है तो इसका समाधान मलाई हो सकता है।

सनबर्न को ठीक करती है
मलाई को आपकी त्वचा पर सूदिंग इफेक्ट देने और यूवी किरणों से बचाने के लिए भी जाना जाता है। यदि आपके सनस्क्रीन लोशन ने संतोषजनक परिणाम नहीं दिए हैं, तो इस मलाई को अपनाएं।

दरारों को भरने का काम
जब एडी लंबे समय तक सूखापन झेलती है और कुपोषित हो जाती हैं, तो इसमें दरारें पड़ जाती हैं। मलाई में वसा की मात्रा आपकी एड़ी को मॉइस्चराइज करती है और उन्हें नरम बनाती है, जिससे दरारें ठीक हो जाती हैं।

टैनिंग हटाती है
सूरज की किरणों के लंबे समय तक संपर्क के कारण होने वाले टैन से परेशान हैं, तो मलाई का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। यह पोषक तत्वों और खनिज देती है, त्वचा को ठंडा रखने में मदद करती है, इसे हाइड्रेट करती है और स्वाभाविक रूप से टैन लाइन्स को हटाती है। मलाई को सबसे बड़े स्किन लाइटनर के रूप में जाना जाता है। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को डी-टैन करती है और स्वाभाविक रूप से रंग निखारती है। साथ ही त्वचा के ओवर-ऑल अपीयरेंस में भी सुधार करती है।

इन पांच तरीकों से इस्तेमाल करें मलाई

  1. टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए, बस चेहरे पर मलाई लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए रहने दें। इसे पानी से धो लें। आप मलाई और बेसन का गाढ़ा पेस्ट भी बना सकती हैं और इसे चेहरे पर अप्लाई कर सकती है। बेहतर नतीजों के लिए सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  2. अगर आपकी त्वचा ड्राय है तो होममेड मलाई फेसपैक इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। 1 टेबल स्पून मलाई को 1 टेबलस्पून शहद के साथ मिलाएं और चेहरे पर इस पैक को अप्लाई करें। इसे 20 मिनट के लिए रखें। इसके बाद पानी से धो लें।
  3. सॉफ्ट और स्मूथ स्किन के अलावा, मलाई त्वचा को चमकाने का काम भी करती है। 1 टेबलस्पून मलाई को 1 टेबलस्पून बेसन के साथ मिलाएं और इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए रहने दें। आप गोल्डन ग्लो के लिए मलाई-हल्दी फेसपैक भी बना सकती हैं। इसके लिए 1 टेबलस्पून मलाई में 1 टेबलस्पून हल्दी मिक्स करें और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। फिर पानी से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो या तीन बार करें।
  4. डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए मलाई को ओटमील या ब्रेड कम्ब्स के साथ मिक्स करें और इससे अपनी त्वचा पर रगड़ें। उन सभी क्षेत्रों पर रगड़ें जहां डेड स्किन्स हो जैसे कोहनी, गर्दनी, घुटने, पैर या बाजू। कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे रगड़ें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। बेहतर नतीजों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार करें।
  5. मलाई को नैचुरल क्लींज़र के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, 1 टेबलस्पून मलाई और नीबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इससे अपने चेहरे पर लगाते हुए कुछ मिनट तक मसाज करें। इसके बाद कॉटन का इस्तेमाल करते हुए पानी से साफ कर लें।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

भारत के अलग-अलग राज्यों की मशहूर 10 बेस्ट बिरयानी रेसिपी

गुस्सैल पति को ऐसे करें हैंडल, काम आएंगे ये 8 टिप्स: Husband Control Tips

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फेशियल मास्क...

फेशियल मास्क से जुड़ी ये बातें आप जानती हैं...

फेस स्क्रब इ...

फेस स्क्रब इस्तेमाल करते समय ये 12 गलतियां...

गर्मियों में...

गर्मियों में रखे त्वचा का ध्यान

खिली-खिली त्...

खिली-खिली त्वचा के लिए 20 कारगर टिप्स

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

कोरोना काल म...

कोरोना काल में आज...

शक्ति का नाम नारी, धैर्य, ममता की पूरक एवम्‌ समस्त...

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत...

बचत करना जरूरी है लेकिन खर्च भी बहुत जरूरी है। तो बात...

संपादक की पसंद

कोलेस्ट्रॉल ...

कोलेस्ट्रॉल कम करने...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

सिर्फ एक दिन...

सिर्फ एक दिन में...

एक दिन में कोई शहर घूमना हो तो आप कौन सा शहर घूमना...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription