समय के साथ जब आपकी उम्र बढ़ती है तो बर्थ कंट्रोल संबंधी जरूरतें तथा नजरिया में बदलाव आता है। जीवन शैली तथा चिकित्सा संबंधी रिकॉर्ड में भी समय से बदलाव हो जाता है जिससे पसंद भी प्रभावित होती है। नीचे कई ऑप्शंस दिए गए हैं जो जीवन के हर चरण में आपको बर्थ कंट्रोल सहायता कर सकते हैं। 

कंडोम किसी भी उम्र में 

कंडोम एकमात्र साधन है जन्म पर नियंत्रण करने में और साथ ही यह अन्य यौन संचारित संक्रमण से भी बचाव करता है। यौन संचारित संक्रमण व्यक्ति को किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकता है। यह मुमकिन है कि व्यक्ति को यौन संचारित संक्रमण हो जाए तथा यह महीना और साल वर्ष तक चलता रहता है परंतु व्यक्ति को इसकी भनक तक नहीं लगती है। यदि आपका पार्टनर साथी को यौन संचारित संक्रमण है परंतु अगर यौन क्रिया के दौरान वह कंडोम का इस्तेमाल करता है तो आप इस समस्या से बचे रहेंगे। 

कंडोम एक अलग प्रकार की सुरक्षा यौन संचारित संक्रमण के विरोध में प्रदान करता है तथा 85 प्रतिशत गर्भधारण न होने में मदद करता है। आप अन्य प्रकारों को कंडोम के साथ मिलाकर बेहतर बर्थ कंट्रोल सुरक्षा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

किशोरों के लिए बर्थ कंट्रोल 

अमेरिका की American Academy of Pediatrics (AAP) ने यह शोध किया है कि स्कूल जाने वाले विद्यार्थी यौन संबंध रखते हैं। गर्भधारण में रूकावट के लिए AAP कई क्रियाएं बताते हैं -: 

  • कॉपर आईयूडी 

  •  हार्मोनल आईयूडी 

  • बर्थ कंट्रोल इंप्लांट 

 अगर डॉक्टर आप के गर्भाशय में आईयूडी या बर्थ कंट्रोल इन प्लांट डालता है तो यह आपको 24 घंटे अनियमित सुरक्षा देता है। इससे गर्भधारण से बचाव में 99% सहायता मिलती है। यह है 3 साल 5 साल या 12 साल तक आप को सुरक्षा दे सकती है परंतु यह गर्भाशय में डाली गई डिवाइस पर निर्भर करता है।  

20 – 30 की उम्र में बर्थ कंट्रोल 

BIRTH CONTROL AT 20s 30s AGE 

किशोर इकलौते ही आयूडी तथा बर्थ कंट्रोल प्लांट जैसी सुविधा का लाभ नहीं ले सकते बल्कि यह सुविधा 20 तथा 30 की उम्र की महिलाओं को  भी लाभ दे सकते हैं। आयूडी और बर्थ कंट्रोल  इंप्लांट लंबे समय तक सुरक्षा तो देते ही हैं तथा यह गर्भाशय से आसानी से निकाले भी जा सकते हैं जब आवश्यकता हो तो। अगर महिला गर्भधारण करना चाहती है तो वह डॉक्टर के पास जाकर उसकी सलाह अनुसार अपने गर्भाशय से आयूडी या बर्थ कंट्रोल इंप्लांट को गर्भाशय से निकलवा सकती है और इससे महिला की जनन क्षमता पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अन्य प्रकार की गोलियां उतनी असर कारक नहीं होती है, गर्भधारण को रोकने के लिए जितना की आयूडी या बर्थ कंट्रोल इंप्लांट होता है। 

ऐसी सुविधाओं का इस्तेमाल करके आप किसी भी उम्र में बर्थ कंट्रोल कर सकते हैं तथा आपके जनन क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें-

क्या ब्यूटी प्रतियोगिताओं का महिला सशक्तिकरण पर कोई प्रभाव पड़ता है  

9 पर्सनल हाइजीन की आदतें जो हर बच्चे के लिए जानना जरूरी