अपने स्किन टोन के हिसाब से ऐसे चुनें सही फाउंडेशन कलर शेड, स्टेप्स में जानिए

Sonal Sharma

23rd February 2021

फाउंडेशन शेड का चयन करने के तरीके के बारे में जानना जरूरी है, जो आपके लिए परफेक्ट हो।

अपने स्किन टोन के हिसाब से ऐसे चुनें सही फाउंडेशन कलर शेड, स्टेप्स में जानिए

Foundation Shade

किसी फंक्शन के लिए तैयार तो हो गए लेकिन मन में सवाल घूमते रहते हैं कि मैं लाइट बल्ब की तरह क्यों चमक रही हूं? मेरा चेहरा और मेरी गर्दन का रंग एक-दूसरे से अलग क्यों है? यही नहीं, ऐसा भी मन में आता है ‘हे भगवान! इस मेकअप से मेरा लुक और डार्क लग रहा है!'

इन सभी समस्याओं का कारण सिर्फ एक है - मेकअप फाउंडेशन का गलत शेड। कोई भी ऐसा फाउंडेशन नहीं है जो सभी के लिए उपयुक्त हो। यह जानना कि सही फाउंडेशन का चुनाव कैसे करना है, यह जानना उतना ही महत्वपूर्ण है कि फाउंडेशन को कैसे अप्लाई किया जाए। फाउंडेशन शेड का चयन करने के तरीके के बारे में जानना जरूरी है, जो आपके लिए परफेक्ट हो।

फाउंडेशन का चयन कैसे करना है यह निश्चित रूप से भारी लग सकता है, लेकिन अगली बार जब आप अपनी सही फाउंडेशन लेने जाएं तो इन पांच महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें।

अपना अंडरटोन जानें
आपने शायद लोगों को उनके स्किन टोन और उनके फाउंडेशन को ‘कूल', ‘वार्म' या ‘न्यूट्रल' के रूप में डिफाइन करते हुए सुना होगा और यह सही फाउंडेशन शेड के निर्धारण में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, जो आपको सबसे अच्छे से मैच करता हो। अंडरटोन वो रंग होते हैं, जो आपकी स्किन में एक समग्र रंग भरते हैं। अंडरटोन का आपके स्किन कलर से कोई लेना देना नहीं है, आपकी स्किन का रंग मौसम के बदलाव के साथ बदलता है या टेनिंग हो सकती है लेकिन अंडरटोन हमेशा एक जैसा रहता है। वार्म अंडरटोन वाले लोग की त्वचा में पीची, यलो या गोल्डन ग्लो होता है, वहीं कूल अंडरटोन वाले लोगों में पिंक, रेड और ब्लू कलर के हिंट्स हो सकते हैं। न्यूट्रल अंडरटोन में वार्म और कूल टोन्स का संतुलित मिश्रण होता है। ऐसे कई सरल तरीके हैं जिनसे आप अपने अंडरटोन की जांच कर सकते हैं, जिसमें अपने नसों के रंग की जांच करने से लेकर अपने चेहरे के आगे पेपर की सफेद शीट रखने तक शामिल हैं। इन परीक्षणों को करें और अपने अंडरटोन का पता लगाएं।

अपना स्किन टाइप जानें
अपना स्किन टाइप जानना सही प्रोडक्ट्स को खोजने के लिए जरूरी है। स्किन टाइप के मुख्य प्रकार हैं ऑयली, ड्राय और नॉर्मल और कॉम्बिनेशन। ऐसा फाउंडेशन इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है जो कि आपकी स्किन टाइप के लिए है। ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन वह है जो कि तेल के अतिरिक्त उत्पादन को नियंत्रित करें। ऐसा लाइटवेट फाउंडेशन हो जो कि प्राकृतिक दिखने वाले मैट फिनिट के लिए पोर्स को निखारता हो। ड्राय स्किन के लिए सबसे अच्छा फाउंडेशन बिना ग्रीसी दिखे स्किन को हाइड्रेट रखता है। ऐसे फाउंडेशन तलाशें जो कि ड्यू या साटन फिनिश हो। साटन या साटन-मैट फाउंडेशन भी कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा काम करता है क्योंकि यह चेहरे के ड्राय पार्ट्स को ग्लो करता है, लेकिन ओवरऑल लुक में ज्यादा शाइन नहीं जोड़ता है।

कवरेज का स्तर जानें

हर मेकअप लुक के लिए फुल कवरेज फाउंडेशन की ज़रूरत नहीं होती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसके कवरेज लाइट, मीडियम और फुल के आधार पर फाउंडेशन कैसे चुनें। यदि आप सबकुछ पूरी तरह से कवर किए बिना अपनी स्किन टोन को भी बाहर निकालना चाहते हैं, तो शीर या लाइट कवरेज फाउंडेशन को अपनाएं। यह नैचुरल लुक देगा और स्किन की तरह ही दिखेगा। पूरी तरह से अपने स्पॉट्स, ब्लमिश और हाइपरपिग्मेंटेशन को कवर करने के लिए एक फुल कवरेज फाउंडेशन लें। ऐसे फाउंडेशन में सैचुरेटेड कलर पिग्मेंट्स होते हैं जो कि कॉन्सन्ट्रेटेड कवरेज के साथ फ्लॉलेस फिशिश देता है।

फाउंडेशन का सही शेड ऐसे चेक करें
आपने कितनी बार एक फाउंडेशन खरीदा है जिसे आपने अपने हाथ या अपने गालों पर केवल बाद में महसूस किया कि यह आपकी गर्दन से बिलकुल मेल नहीं खाता है? ऐसा फाउंडेशन जो आपकी गर्दन से मेल नहीं खाता है, अननैचुरल दिखता है और ऐसा दिखता है जैसे कि आपने कोई मुखौदा पहन लिया हो। स्टार्क लाइन और आपके चेहरे और गर्दन पर पूरी तरह से अलग रंग होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे अपनी जॉलाइन पर लगाकर देखा जाए। अपने जॉबोन पर फाउंडेशन लगाकर देखने से थोड़ा गाल और आपकी गर्दन पर भी लगेगा। इस तरीके से आप जांच सकते हैं कि क्या फाउंडेशन दोनों एरिया से मेल खाता है। यह स्टेप ऐसा शेड पाने में महत्वपूर्ण है जिससे कि आपकी स्किन नैचुरल लगे।

पेशेंस ज़रूरी है
फाउंडेशन त्वचा से गर्मी मिलने के कारण कुछ मिनटों के बाद ऑक्सीकरण करते हैं, जिससे यह थोड़ा ऑरेंज हो जाता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, फाउंडेशन को टेस्ट करना जरूरी है और लगभग 5-10 मिनट तक इंतजार करना चाहिए कि यह ऑक्सीकरण होने के बाद वास्तव में कैसा दिखाई देगा। जब आप पहली बार स्वैच में देखते हैं, तो फाउंडेशन जो कि पहले मेल खाता दिख रहा था, वह अचानक गहरा नजर आता है। इसलिए अगली बार आप किसी स्टोर पर फाउंडेशन ट्राय करें तो अपने जॉबोन पर कुछ देर के लिए स्वैचकरें और खरीदने का निर्णय लेने से पहले उसे सेटल होने का कुछ समय दें।

ऐसे अप्लाई करें फाउंडेशन
इससे पहले कि आप फाउंडेशन मेकअप अप्लाई करना शुरू करें, पहले यह पक्का करें आपका चेहरा साफ हो। क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करके अपना चेहरा धो लें और मॉइस्चराइज़र अप्लाई करें। फ्लॉलेस फाउंडेशन एप्लिकेशन के लिए स्वच्छ और हाइड्रेटेड त्वचा महत्वपूर्ण है। फाउंडेशन लगाने से पहले अपनी त्वचा में पूरी तरह से निखार लाने के लिए लगभग 5-10 मिनट तक इंतजार करें।

अपने फाउंडेशन मेकअप के लिए अपने स्मूथ कैनवास बनाने के लिए एक लाइटवेट प्राइमर अप्लाई करें। ऑयली स्किन के लिए एक पोर भरने और ब्लर करने के लिए वाले और ड्राय स्किन के लिए एक हाइड्रेटिंग प्राइमर का इस्तेमाल करें। एक प्राइमर आपके चेहरे के फाउंडेशन के टिकाऊपन में सुधार करता है और इसे पूरे दिन चलने में मदद करता है।

अपना फाउंडेशन चुनें और अपने चेहरे के सेंटर में फाउंडेशन मेकअप के कुछ डॉट्स लगाएं। अपने फोरहेड, नोज़ और चिन एरिया के सेंटर में अपने कवरेज पर फोकस करें और इसे बाहर की ओर मिलाएं। फाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए फाउंडेशन ब्रश या ब्यूटी स्पंज का इस्तेमाल करें। यदि आपको पिग्मेंटेशन है तो आप अपने चेहरे के बाकी हिस्सों में ज्यादा फाउंडेशन लगा सकती हैं। आप अपने मेकअप बेस को हैवी या अननैचुरल दिखाए बिना एक समान कॉम्प्लेक्शन दे सकती हैं।
 
अपने फाउंडेशन मेकअप को अप्लाई करते समय, फाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए छोटे बाउंसिंग या स्टिपलिंग मोशन का इस्तेमाल करना याद रखें।

पाउडर के साथ इसे सेटल करने से पहले फाउंडेशन के सूखने का इंतजार करें। यदि आपकी ड्राय और परतदार स्किन है, तो आप यह स्टेप छोड़ सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आप पाउडर से अपने अंडर आई कंसीलर को सेट कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपने मेकअप की बाकी स्टेप्स कर लेते हैं, मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करके सब कुछ लॉक कर दें।


आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

अपना पहला टैटू बनवाने जा रही हैं, तो ये बातें जरूर जान लें

अपनी मेकअप किट में शामिल करें ये 4 कलर करेक्टर

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

स्किन टोन के...

स्किन टोन के हिसाब से चुनें फाउंडेशन

मेकअप बेस चु...

मेकअप बेस चुनने के राज

मेकअप के लिए...

मेकअप के लिए हैं ये 10 चीजें ज़रूरी

फाउंडेशन लगा...

फाउंडेशन लगाते समय फॉलो करें ये 7 टिप्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription