स्किन और बालों के लिए नारियल पानी के लाभ

मोनिका अग्रवाल

11th March 2021

पानी की तुलना में नारियल पानी की एक घूंट गर्मियों के दिनों में आपको ताजगी से भर देता है। नारियल पानी ना सिर्फ शरीर को अंडर से फायदा देते हैं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

स्किन और बालों के लिए नारियल पानी के लाभ

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में नारियल पानी की डिमांड और भी बढ़ जाती है। नारियल पानी ना सिर्फ ठंडक देता है बल्कि शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इससे जुड़े अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। जिनमें से एक है बाल स्किन से जुड़े हुए फायदे। जी हां अनगिनत लाभों को समेटे हुए नारियल पानी स्किन और बालों के लिए बेमिसाल फायदे देता है। नारियल में एंटीऑक्सिडेंट और हाइड्रेटिंग के गुण होते हैं। जिससे स्किन ग्लोइंग होती है और बालों में भी चमक आती है। आप इसका मास्क तैयार कर सकते हैं। जो गर्मियों के दिनों में आपको काफी फायदा मिलेगा। आज का हमारा ये खास लेख आपको नारियल के पानी के ऐसे लाभ बताएगा, जिनके चलते आपके बाल और स्किन खुलकर मुस्कुराने लगेगी। तो चलिए फिर करते हैं शुरू।

1. स्किन के लिए वरदान है नारियल पानी- आपने नारियल पानी के लाभों के बारे में काफी सुना होगा। ये स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। नारियल के पानी में भरपूर मात्रा में हाइड्रेटिंग के गुण होते हैं। अगर आप नारियल से बने उत्पाद या पानी का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होती है। चलिए जानते हैं इसके और भी चमत्कारी गुणों के बारे में।

•शरीर से विषाक्त पदार्थ निकले बाहर- नारियल का पानी स्किन की गहराई से सफाई करने में मदद करता है। साथ ही शरीर के साथ स्किन से विषाक्त पदार्थों को गहराई से हटाने में मदद मिलती है।

•पिम्पल्स से मिले राहत- नारियल पानी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो पिम्पल्स को काफी हद तक हटाने में मदद करते हैं। अगर आप हर रोज नारियल पानी का सेवन करते हैं तो पिम्पल्स की समस्या भी दूर रहती है।

•एंटी एजिंग से मिले राहत- नारियल पानी में विटामिन और कई पोषक तत्व होते हैं। जो स्किन की अंदर से मरम्मत करने में मदद करता है। अगर आप ताजा नारियल का पानी पीते हैं तो आपको एंटी एजिंग की समस्या कभी नहीं होगी।

•स्किन को रखे हाइड्रेट- स्किन कोमल और खूबसूरत तभी दिखेगी जब वो अंदर से हाइड्रेट रहेगी। ये हाईड्रेशन तभी होगी जब आप हर रोज नारियल का पानी पियेंगे। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो नारियल पानी उसे संतुलित रखने में भी मदद करेगा।

•मॉइस्चराइज़र भी है नारियल का पानी- अगर आपकी स्किन ऑयली और पिंपल्स से भरी हुई है तो नारियल पानी आपकी स्किन के लिए बढ़िया मॉइस्चराइज़र के तौर पर भी काम करेगा। नारियल से बने स्किन केयर प्रोडक्ट का भी आप विकल्प चुन सकते हैं।

2. बालों के लिए भी फायदेमंद है नारियल पानी- नारियल का पानी ना सिर्फ स्किन के लिए बल्कि बालों के भी काफी फायदेमंद होता है। इसके क्या कुछ लाभ हैं, आइये जान लेते हैं।

•बालों को करें हाइड्रेट- नारियल में मॉइस्चराइजिंग के गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। आप रूखे सूखे बालों को संवारने के लिए इसका विकल्प चुन सकते हैं। साथ ही बालों को टूटने से रोकने में भी मदद मिलती है। 

•बाल करे मजबूत- रूखे बाल कमजोर होते हैं। जिससे बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। नारियल के पानी से बालों को मजबूती मिलती है। 

•रूसी से मिले छुटकारा-नारियल के पानी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं। आप नारियल के पानी से बाल की नेचुरल तरीके से सफाई कर सकते हैं। जिससे खुजली, रूसी और बदबू को खत्म करने में मदद मिलती है।

•बालों को बनाए सॉफ्ट-नारियल का पानी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इससे बालों में चमक बरकरार रहती है। इससे बालों में ड्राइनेस की समस्या नहीं होती। इससे बालों को मॉइस्चर भी मिलता है। इससे बाल स्ट्रेट और खूबसूरत भी दिखते हैं।

•बालों की बढ़ाए ग्रोथ-नारियल पानी से सिर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। और नये बालों को उगाने में मदद करता है। अगर आप नारियल के पानी से अपने बालों के स्कैल्प की मसाज करते हैं तो बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और नये बाल निकलने लगते हैं। 

3. कुछ खास है नारियल का पानी- नारियल के गुणों से शायद ही कोई ऐसा हो जो वाकिफ ना हो। नारियल का पानी कई बीमारियों के उपचार में भी मदद करता है। गर्मियों के दिनों में नारियल पानी शरीर के अंदर से और बाहर से दोनों ही तरीकों से फायदे दिलाता है। 

तो ये थे नारियल पानी के ऐसे गुण जिनके फायदे आप भी ले सकते हैं। अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में नारियल पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको स्किन और बालों में काफी हद तक संवारने में मदद मिलती है।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़ें-

घर में बनाएं फेसपैक और ब्लैकहेड्स से पाएं छुटकारा

क्या ज्यादा पसीना आना बाल झड़ने का कारण हो सकता है

गर्मियों में जरूरी हेल्थ केयर टिप्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

गर्मियों में...

गर्मियों में जरूरी हेल्थ केयर टिप्स

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7...

जानिए, डाइट ...

जानिए, डाइट में क्यों जरूरी है नारियल का...

महिलाओं में ...

महिलाओं में होने वाली सबसे आम 50 स्वास्थ्य...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

जन-जन के प्र...

जन-जन के प्रिय तुलसीदास...

भगवान राम के नाम का ऐसा प्रताप है कि जिस व्यक्ति को...

भक्ति एवं शक...

भक्ति एवं शक्ति...

शास्त्रों में नागों के दो खास रूपों का उल्लेख मिलता...

संपादक की पसंद

अभूतपूर्व दा...

अभूतपूर्व दार्शनिक...

श्री अरविन्द एक महान दार्शनिक थे। उनका साहित्य, उनकी...

जब मॉनसून मे...

जब मॉनसून में सताए...

मॉनसून आते ही हमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription