GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फेशियल एक्सरसाइज जिससे आप पा सकती है सुन्दर एवं स्वस्थ त्वचा

मोनिका अग्रवाल

14th May 2020

चेहरे का योग भी फेशियल एक्सरसाइज में शामिल किया जा सकता है । यह आपके चेहरे को आराम देता है, टोन करता है और त्वचा को एक प्राकृतिक सौंदर्य देता है

फेशियल एक्सरसाइज जिससे आप पा सकती है सुन्दर एवं स्वस्थ त्वचा

facial exercis

त्वचा शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा होता  है, और त्वचा का ख्याल रखना उतना ही अहम होता है। इसमें ताजा और मौसमी खाद्य पदार्थ खाना, व्यायाम करना और स्वस्थ, संतुलित जीवन शैली का नेतृत्व करना शामिल है। अपनी त्वचा को आप और भी अधिक सुंदर और स्वस्थ बना सकती है फेशियल एक्सरसाइज  के साथ। आइए जानते हैं

फेशियल एक्सरसाइज  क्या है?

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, जयपुर , के डॉ  वेंकटेश पुरोहित, कंसलटेंट- डर्मेटोलॉजी, बताते हैं कि अनादिकाल से ही चेहरे के व्यायाम और मालिश ने हमें काफी प्रभावित किया है। यह अवधारणा आयुर्वेद के प्राचीन धर्मग्रंथों से मिलती है।मूल रूप से बेहतर स्वास्थ्य  और ऊर्जा का संचयन होता है । चेहरे का योग भी फेशियल एक्सरसाइज में शामिल किया जा सकता है । यह आपके चेहरे को आराम देता है, टोन करता है और त्वचा को एक प्राकृतिक सौंदर्य  देता है, साथ ही साथ आपके चेहरे की मांसपेशियों में कसाव लाता है। फेशियल एक्सरसाइज से आपके चेहरे से जुडी 57  चेहरे और गर्दन की मांसपेशियों को टोन, फर्म और रक्त संचार  को बढ़ावा देना है, ताकि आपकी त्वचा अधिक स्वस्थ लगे ।

चेहरे के लिए योग के क्या लाभ हैं

जब आप व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत  होती हैं। इसी तरह, जब आपके चेहरे की मांसपेशियों को चेहरे के योग के साथ उपयोग किया जाता है, तो वे टोंड  होती हैं और अगर नियमित रूप से अभ्यास किया जाए तो एक प्राकृतिक फेस लिफ्ट की अनुभूति भी होती है।

किस और स्माइल

अपने होंठ को बाहर की तरफ स्मूच वाली मुद्रा में लायें,  जैसे आप किसी को किस कर रहे हो। जितना बहार निकल सकते है उतना बहार निकले और फिर वापस सामान्य अवस्था में होकर मुस्कुराये । एक दिन में कम से कम 15 बार दौराहे । यह व्यायाम आपके गाल और ठोड़ी पर एक साथ काम करता है।

लाभ: इन मांसपेशियों पर खिंचाव से  जॉलाइन को अच्छा आकार मिलता है और गालों में रक्त संचार में सुधार होता है।

null
smooch

पफ योर चीक्स

मुंह के माध्यम से श्वास लें और गाल से गाल तक सांस छोड़ें।

लाभ:  इस  एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपके गालो  की मांसपेशिया मजबूत होती है और उन्हें खोखला दिखने से रोकता है। इस एक्सरसाइज से आपके गाल भी भरे भरे दिखाई देते है। 

null
puff cheeks

 'ओम' का जप  करें

ओम 'का जप मन को शांत करता है और चेहरे की मांसपेशियों को आराम देता है। यह योगिक व्यायाम चेहरे के सभी योगासनों में से सबसे आसान है। अपनी आंखों को बंद करें और अपनी भौंहों के बीच के बिंदु को संतुलित करते हुए, एक संतुलन वाले स्थान के रूप में, थोड़ा मुस्कुराएं। ज्यादातर लोग अनजाने में गुस्सा करते है और उनके  चेहरे झुर्रियां बन जाती  हैं।

लाभ: यह मुद्रा उन रेखाओं को हटाने  में मदद करेगी और त्वचा को भीतर से चमक प्रदान करेगी।

null

अपनी भौंहों को ऊपर उठाएं

अपने  हाथ की तर्जनी अंगुली को  भौंहों के आधा इंच ऊपर रखें। अपनी अंगुलियों से नीचे की ओर दबाते हुए भौंहों को ऊपर की ओर उठाने का प्रयास करें। इसे 10- 12 बार, दिन में दोहराएं।

लाभ: चूँकि हमारे माथे झुर्रियों की उपस्थिति के लिए पहला स्थान है, आप उन मांसपेशियों को टोन कर सकते हैं, तनाव भी काम होता  हैं और इस विशिष्ट व्यायाम को करके झुर्रियों की उपस्थिति को कम कर सकते हैं।

null
lifting brow up

किसी भी अन्य शारीरिक व्यायाम की तरह, चेहरे पर योग के प्रभाव को त्वचा पर देखा जा सकता है यदि कोई उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करता है। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप इन अभ्यासों में कहीं भी, कभी भी कर  सकते हैं।

हालांकि, जो कुछ भी आप त्वचा की देखभाल करने के लिए करती हैं, उसके साथ साथ आंतरिक सुंदरता और  स्वास्थ्य का भी ध्यान दे। इससे आपकी त्वचा के भी काफी लाभ पहुँचता है । नतीजतन, आप पाएंगी कि आपका चेहरा दमक रहा है।स्किन निखरती है व जवां लगती है।

यह भी पढ़ें-

लॉकडाउन में अगर हो रही एंजाइटी तो इन तरीकों से करें मन को शांत

बच्चों की डाइट और फिजिकल एक्टिविटी का रखें ध्यान,लॉकडाउन में

वीकेंड या हालिडे को बदलें फनडे में

टिप्स जो मानसून में रोमांस को लगा देंगे चार चांद



 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऐसे रखें अपने इम्‍यून...

default

कैलोरी इनटेक कंट्रोल करने के टिप्स

default

क्या आपका मोबाइल आपके गर्दन के दर्द का कारण...

default

इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription