GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वीकेंड या हालिडे को बदलें फनडे में

मोनिका अग्रवाल

13th May 2020

लॉकडाउन के बाद परिस्थितियां बदल गईं और सब घर में ही अपना वक्त बिताने को मजबूर हैं। हालांकि, वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन स्टडी के बीच बच्चों और बड़ों की व्यस्तता तो उतनी ही है लेकिन वीकेंड को खुलकर एन्जॉय करने वाली फीलिंग चाह कर भी मिसिंग है।ऐसे टिप्स जिनके जरिए आप लॉकडाउन में भी वीकेंड को एन्जॉय कर पाएंगे

वीकेंड या हालिडे को बदलें फनडे में

enjoy holiday

 

लॉकडाउन से पहले तक हम सभी अपनी दैनिक दिनचर्या में व्यस्त होते थे। ऑफिस जाने की भाग-दौड़, बच्चों के स्कूल, पढ़ाई-लिखाई, घर के कामों के बीच व्यस्तता इतनी बढ़ जाती थी कि दिन गिनकर वीकेंड आने  का इंतज़ार किया जाता था।लेकिन लॉकडाउन के बाद परिस्थितियां बदल गईं और सब घर में ही अपना वक्त बिताने को मजबूर हैं। हालांकि, वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन स्टडी के बीच बच्चों और बड़ों की व्यस्तता तो उतनी ही है लेकिन वीकेंड को खुलकर एन्जॉय करने वाली फीलिंग चाह कर भी मिसिंग है क्योंकि इसमें बाहर जाकर पार्टी करने, मूवी देखने,शॉपिंग ,रेस्त्रां में जाकर खाने-पीने की आज़ादी छिन गई है ।जो कि वीकेंड एन्जॉय करने के लिए जरूरी हुआ करती थीं लेकिन निराश होने की ज़रूरत नहीं। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिनके जरिए आप लॉकडाउन में भी वीकेंड को एन्जॉय कर पाएंगे।

enjoy your day

छुट्टी का माहौल तैयार करें

सेलिब्रेशन के लिए वक्त आने का क्या इंतजार करना। इस वीकेंड घर पर ही छुट्टी का माहौल तैयार कीजिए। कोई थीम सिलेक्ट कीजिए और उस थीम के अनुसार घर के हर मेंबर को तैयार होने के लिए बोलें। हर सदस्य को उसकी रूचि के अनुसार काम सौंपें। म्यूजिक ,मस्ती ,डांस ,सब की छूट हो कोई टोका टाकी न हो इस बात का ध्यान रखें। अगर आप दोनों अकेले रह रहे हैं तो यही वक्त है अपनी हनीमून की यादों को ताजा करने का।

fun day

कुकिंग से जगाएं उत्साह

 पति अक्सर काम में बिजी रहने के चलते कुकिंग नहीं कर पाते लेकिन अगर वो इसमें सबके साथ मिलकर हाथ आजमायें तो बहुत मजा आएगा। पूरी फैमिली साथ में मिलकर कुकिंग करे और फिर साथ में इस स्पेशल डिनर को एन्जॉय करे तो इससे अच्छा वीकेंड क्या होगा?

cooking

ड्रेस-अप से घटेगा स्ट्रेस

घर से बाहर जाना नहीं हो रहा तो हम संजना-संवरना और ड्रेस-अप होना ही भूल गए। ऐसे में वीकेंड को हैप्पी बनाने के लिए सबसे अच्छी टिप है कि अपने नाइट सूट और कम्फर्टेबल पायजामे को हटाकर बेहतरीन तरीके से ड्रेस-अप हो जाइए।   सब मिलकर कोई गेम खेलिए, मूवी देखिए। आप घर में डांस एंड सॉन्ग नाइट की प्लानिंग कर भी सबको सरप्राइज दे सकते हैं।बस ध्यान रखें कि संगीत इतना तेज़ न हो कि पड़ोसियों को परेशानी हो जाए। यकीन मानिए इससे आपको बेहद रिलैक्स मिलेगा और रूटीन से थोड़ी हटकर फीलिंग भी आएगी। 

dress up well

फन रिडल्स

छोटे-छोटे नोट्स लिखें। इनको अलग अलग रूम में और अलग-अलग जगहों जैसे कि टेबल के नीचे  ,चेयर के नीचे, रसोई में ड्राइंग रूम में सेंटर टेबल के नीचे बेड के कॉर्नर पर चिपकाए ।इन सारे नोट्स पर एक दूसरे से संबंधित कोई ना कोई बात इशारे के तौर पर लिखी गई हो।  बच्चे और पति को ये कलेक्ट करने के लिए बोलें। यह पहेली साल्व करने का बहुत ही जुदा और अनोखा अंदाज होगा। ऐसा करने से एक ही ढर्रे पर चल रही जिंदगी में फन का तड़का लग जाता है और बच्चे व  हस्बैंड सब खूब इंजॉय करेंगे। 

having fun with family

कैंडल लाइट डिनर

 कैंडल लाइट डिनर की बात आते ही आपके दिमाग में किसी रेस्टोरेंट का ख्याल आएगा।  लेकिन, आप घर पर भी ये डिनर प्‍लान कर सकते हैं। कोई सा भी सबकी पसंद का मिलकर फूड तैयार करें और उसे एक खास अंदाज में टेबल पर लगाएं डायनिंग रूम की सारी लाइट्स ऑफ कर दें और कैंडल जलाकर डिनर एंजॉय करें कोई लाइट म्यूजिक चलाएं। यह डिनर आप दोनों पति-पत्नी इंजॉय कर रहे हैं तो, आप  एक दूसरे को अपने हाथों से खिलायें और  बातें करते हुए  अपना वक्‍त बितायें। इन लम्हों  को कैमरे में कैद करना ना भूलें।

candel light dinner with family



दोस्तों-रिश्तेदारों से जुड़े रहिए

 परिवार के वो सदस्य हों या फिर दोस्त जिनसे आप लॉकडाउन से नहीं मिले और उन्हें मिस कर रहे हैं तो निराश मत होइए। वीकेंड पर उन्हें वीडियो कॉल के जरिए कनेक्ट करिए और खूब बातें कीजिए। उनके साथ बिताए अच्छे पलों का जिक्र कीजिए। इससे आपको अच्छा महसूस होगा। इस आदत को लॉकडाउन खुलने के बाद भी जारी रखेंगे तो कभी आपको रिश्तों को वक्त देने का मलाल नहीं रहेगा। 

 

हॉबी को फिर से जीवंत कीजिए

काम से मिले ब्रेक को अपने पर्सनल स्पेस के लिए इस्तेमाल कीजिए तो और सुकून मिलेगा। लंबे समय से पेंटिंग, डांस, सिंगिंग, राइटिंग, कुकिंग, रीडिंग,एक्सरसाइज आदि करने का सोच रहे थे लेकिन वक्त नहीं मिल पा रहा था तो वीकेंड सबसे बढ़िया समय है। इससे आपको अगले हफ्ते काम करने की एनर्जी मिल जाएगी और मन भी शांत रहेगा।

यह भी पढ़ें

क्या कोविड-19 के संक्रमण के फैलते हुए सुरक्षित है सेक्चुअल इंटरकोर्स

दूर रहकर भी संपर्क में रहें

दूर करें तकरार -हो सिर्फ प्यार ही प्यार

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जा रही हैं तो जान लें यह जरूरी बातें

 



 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कहीं आप अपने परिवार या दोस्तों को मिस तो...

default

लॉकडाउन में कैसे रखें स्पेशल किड्स का ध्यान,...

default

लॉकडाउन में अगर हो रही एंजाइटी तो इन तरीकों...

default

जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription