Monsoon Health - मानसून के लिए १० प्रभावी स्वास्थ्य सुझाव

Snehal Singh

9th June 2020

मानसून निश्चित रूप से सुखद है, लेकिन यह तब है जब आप पर्याप्त रूप से स्वस्थ हैं। आप निश्चित रूप से मानसून में बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं। आइए हम मानसून में स्वस्थ रहने के लिए १० सबसे प्रभावी स्वास्थ्य टिप्स देखें। Know 10 effective health tips for monsoon.

Monsoon Health - मानसून के लिए १० प्रभावी स्वास्थ्य सुझाव

Monsoon Health Tips

चिलचिलाती गर्मियों के बाद अब हम जल्द ही मानसून की उम्मीद कर रहे हैं। यह यक़ीनन एक स्वागत योग्य बदलाव है। लेकिन क्या आपने अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचा है? क्या आप स्वस्थ तरीके से मानसून का सामना करने के लिए तैयार हैं?
आइए हम मानसून में स्वस्थ रहने के लिए १० सबसे प्रभावी स्वास्थ्य सुझाव देखें।
मानसून के लिए १० प्रभावी स्वास्थ्य सुझाव (10 effective health tips for monsoon)
मानसून के दौरान होने वाले परिवर्तनों से खुद को बचाने के लिए आपको एक स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए। एक स्वस्थ आहार और दिनचर्या की योजना बनाएं, जो बारिश के मौसम में भी आपको मजबूत बनाए रख सकते हैं।
Build Your Immunity With Healthy Food
1. अपनी प्रतिरक्षा (इम्युनिटी) विकसित करें - प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए एक संतुलित आहार योजना का पालन करें। अधिक प्रोटीन खाएं। स्प्राउट्स, दाल, चना, मटर और अंडे ले सकते हैं। दूध और पनीर लें। ताजे फल और सब्जियां लें। उपयोग करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें। हरी सब्जियां, पीले रसदार फल सबसे अच्छे होते हैं। इसके अलावा, आप गर्म सूप ले सकते हैं। ऐसे मसालों का उपयोग करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों। अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग और हल्दी को अपने भोजन में शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपको मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हल्दी दूध बहुत लोकप्रिय है और मॉनसून के दौरान आपको स्वस्थ रख सकता हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत दे सकता है।
Wash Your Hands With Soap And Water
2. अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं - खाना पकाने, खाने या किसी भी व्यक्तिगत कार्य से पहले अपने हाथ धो लें। बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथोंको अच्छी तरह से साफ करें। अपने हाथों को साफ पानी और साबुन से धोना सबसे अच्छा है। लेकिन अगर आप बाहर हैं, तो आप एक हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं।
3. व्यक्तिगत स्वच्छता (हाइजीन) बनाए रखें - प्रतिदिन स्नान करें। अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटें। छींकने, खांसते समय अपनी नाक और मुंह ढंक लें। फेस मास्क पहनें। यदि आप बाहर जातें हैं तो, घर आने पर अच्छी तरह से नहाएं। 
4. साफ और सूखे कपड़े पहनें - मानसून और नम मौसम त्वचा के संक्रमण (स्किन इन्फेक्शन) और एलर्जी के खतरे को बढ़ा सकता है। अपनी त्वचा की रक्षा के लिए नहाने के बाद साफ और सूखे कपड़े पहनें। अगर आपको त्वचा की कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें। जांच करें कि आपको स्किन मॉइस्चराइज़र या किसी दवा का उपयोग करने की आवश्यकता है या नहीं।
5. अपने आसपास सफाई रखें - अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ रखना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आसपास गंदगी या कचरा जमा न होने दें। यह हानिकारक कीटाणुओं और कीड़ों को पैदा कर सकता है।
6. उबला हुआ पानी पीएं - मानसून के दौरान, पानी आसानी से दूषित हो सकता है। उबला हुआ पानी अधिकांश कीटाणुओं को मारता है और पानी को पीने के लिए सुरक्षित बनाता है। ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक या कुछ भी ठंडा पीने से बचें। सड़कों पर बिकने वाले जूस या अन्य पेय न पिएं।
 
7. गर्म और ताजा पका हुआ खाना खाएं - रोगाणु, दूध और भोजन के माध्यम से भी फैल सकते हैं। इसलिए, दूध को उबालना और भोजन को अच्छी तरह से पकाना महत्वपूर्ण है। ताजा, तैयार भोजन हमेशा स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, जबकि बासी भोजन संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकता है। गर्म भोजन पाचन में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य में सुधार करता है।
Daily Exercises or Yoga To Stay Healthy
8. अपने दैनिक व्यायाम करें - रोजाना व्यायाम करना विभिन्न स्वास्थ्य कारणों से महत्वपूर्ण है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। व्यायाम, आपके रक्त परिसंचरण (ब्लड सर्कुलेशन), जोड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, मानसून के दौरान, जब मौसम ठंडा होता है, व्यायाम, आपके शरीर में गर्माहट बनाए रखने में मदद करते हैं।
9. रात को अच्छी नींद लें - अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद आपके शरीर और दिमाग को दैनिक तनाव से उबरने में मदद करती है। नींद आपकी प्रतिरक्षा को विकसित करने के लिए बेहद जरूरी है और आपको भीतर से मजबूत बनाती है।
10. मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं - मच्छर का काटना खतरनाक हो सकता है। मानसून के दौरान मच्छर संचित पानी में प्रजनन करते हैं और हानिकारक बीमारियों को फैलाते हैं। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, आदि, मच्छरों द्वारा फैलने वाली आम बीमारियाँ हैं। इसलिए खुद को उनसे बचाएं। आप मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाले स्प्रे, क्रीम, ड्रॉप, पैच आदि का उपयोग कर सकते हैं। उन परिस्थितियों को रोकें जो मच्छरों के प्रजनन का कारण बनती हैं। 
इन बिंदुओं पर ध्यान दें
जिस तरह इन उपयोगी टिप्स का पालन करना महत्वपूर्ण है, उसी तरह कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए।
• अगर आपके हाथ गंदे हैं तो अपनी नाक, मुंह और आंखों को न छुएं।
• खुले भोजन या स्ट्रीट फूड से बचें। कच्चा या अधपका खाना न खाएं।
• बारिश में भीगने से बचें। यदि आप भीग जाते हैं, तो अपने आप को जल्दी से सूखा लें। गीले कपड़ों में या वातानुकूलित कमरे में न बैठें।
• अपने घर के पास पानी जमा न होने दें। यह मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। आसपास के क्षेत्र को साफ रखें, एकत्रित पानी को हटा दें या मदद के लिए स्थानीय अधिकारियों को सूचित करें।
• गंदे पानी में न चलें - इसमें कीटाणु हो सकते हैं और संक्रमण पैदा कर सकते हैं। बच्चों की सुरक्षा करें और उन्हें गंदे या संचित पानी में खेलने न दें।
अपनी सेहत का ख्याल रखें। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो डॉक्टर से मिलें। अपनी दवाओं और टीकाकरण (वक्सीनेशन) को समय पर लें।
यह भी पढ़ें 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

Family Healt...

Family Health - पारिवारिक स्वास्थ्य और फिटनेस...

सेहत के साथ ...

सेहत के साथ लें स्वाद का लुत्फ

सिंक वाटर बै...

सिंक वाटर बैक्टीरिया को नजरअंदाज करना आपके...

जानिए महिलाओ...

जानिए महिलाओं में कैंसर के लक्षण और बचाव...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription