GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए त्वचा की देखभाल, चमक उठेगा चेहरा

मोनिका अग्रवाल

21st May 2020

दूध जिस तरह से हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है उसी प्रकार यह अपनी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है. आम लोगों से लेकर बॉलीवुड के कुछ सेलिब्रिटी भी अपनी त्वचा को जवान बनाए रखने के लिए दूध से तैयार फेस पैक लगाते हैं. आप मिल्क पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. आइए जानते हैं मिल्क पाउडर से आप अपनी स्किन को कैसे ग्लोइंग बना सकती हैं

इन तीन तरीकों से मिल्क पाउडर के जरिए कीजिए त्वचा की देखभाल, चमक उठेगा चेहरा

हर महिला अपने चेहरे का खास ख्याल रखना चाहती है जो कि उसकी लाइफ स्टाइल का एक जरूरी हिस्सा है। चाहे इसके लिए उसे ब्यूटी पार्लर में रुपए ही क्यों ना खर्च करने पड़ जाएं लेकिन वह हर हाल में उस ब्यूटी ट्रीटमेंट को लेना चाहेगी जिससे उसकी त्वचा निकले और उसके चेहरे की ब्यूटी बढ़े।लेकिन आजकल लॉक डाउन के कारण सभी पार्लर बंद है जिसकी वजह से वह अपनी स्किन और चेहरे का खास ख्याल नहीं रख पा रही।आप भी आजकल इस बात से परेशान हैं तो मैं लेकर आई हूं आपके लिए कुछ खास टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे की सुंदरता को निखार सकती हैं।एक की खूबसूरती के लिए जितना फायदेमंद दूध है उतना ही फायदेमंद दूध का पाउडर भी होता है तो आइये जानते हैं मिल्क पाउडर से बने फेस पैक के बारे में।

फेस पैक

हम सबकी लाइफस्टाइल में स्किनकेयर का बहुत महत्व है। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए हम महंगी क्रीम्स, स्किन सप्लीमेंट्स और सलून जाकर कई तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं ताकि हमारी त्वचा जवां, खूबसूरत दिखने के साथ-साथ साफ और सुरक्षित रहे। लेकिन कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से हम घर से बाहर नहीं निकल रहे इसलिए अपनी त्वचा की देखभाल के लिए थोड़े लापरवाह भी हो गए हैं। यहां तक कि हम बेसिक स्किनकेयर भी नहीं नहीं कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में अपनी त्वचा की देखभाल को कंप्रोमाइज नहीं करना पड़े इसके लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। त्वचा की देखभाल में मिल्क पाउडर बेहद कारगर साबित हो सकता है इसलिए आज हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं। दरअसल, प्राकृतिक चीज़ों के साथ मिलाकर लगाने से मिल्क पाउडर बहुत ही प्रभावशाली परिणाम देता है इसलिए इसे निम्न तरीकों से अपनाएं। 

स्किनकेयर

1) मिल्क पाउडर,  बेसन और संतरे का मास्क: हम सभी जानते हैं कि सकीं केयर रूटीन में एक्स्फोलिएशन का क्या महत्त्व है। ऐसे में मिल्क पाउडर, बेसन और संतरे के रस का मिश्रण त्वचा के लिए बेहतरीन एक्सफोलियेटर का काम करता है। इन तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पैक बनाएं और पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे सूखने दें और 15 मिनट बाद धो लें। आपको तुरंत फर्क नजर आयेगा।

बेसन और संतरे का मास्क

2)मिल्क पाउडर, दही और नींबू का मास्क: इन तीनों चीज़ों को मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही इससे नेचुरल ग्लो बढ़ेगा और स्किन पर ताज़गी नजर आएगी। आपको बस इन तीनों चीज़ों को मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाना है और फिर ठंडे पानी से धो लेना है। 

null
दही और नींबू का मास्क

3)मिल्क पाउडर और मुल्तानी मिट्टी: तैलीय त्वचा धूल और हवा में मौजूद कई हानिकारक कणों को अवशोषित कर लेती है जिससे एक्ने और पिम्पल होने लगते हैं। यह त्वचा की पूरी चमक खींचकर इसे बेजान और रुखा भी बना देते हैं। ऐसे में मिल्क पाउडर और मुल्तानी मिट्टी के मास्क से आपको अपनी तैलीय त्वचा में दोबारा जान डालने और नेचुरल ग्लो वापस लाने में मदद मिलेगी। आप बस इन्हें पानी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लें, यह त्वचा में मौजूद गंदगी को खींच लेंगे। सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इसे चेहरे पर लगाएं और फर्क देखें।

null
मिल्क पाउडर और मुल्तानी मिट्टी

यह भी पढ़ें

  1. मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स 

  2. कोविड-19 के खतरे के बीच खाने बनाते, खाते और स्टोर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान 

  3. मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स 

  4. जब आसपास मौजूद लोग ना करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो अपनाएं यह टिप्स 

  5. सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से बचने के लिए बरतनी चाहिए ये 4 सावधानियां 

  6. लॉकडाउन में इस तरह करें कलर्ड बालों की देखभाल

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

गर्मी में त्वचा की देखभाल

default

प्राकृतिक घरेलू फेस पैक,तेज धूप से स्किन...

default

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए प्रभावी...

default

प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स से इन...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription