मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

मोनिका अग्रवाल

19th May 2020

मोटापा किसे पसंद है? कोई नहीं चाहता मोटापा ओढ़ना। अगर किसी को मोटापे की शिकायत है तो वह उसे कम करने के लिए प्रयासरत रहता है। लेकिन, मोटापा जितनी तेजी से बढ़ता है, उसका घटना उतना ही मुश्किल होता है

मोटापा कम करना चाहती हैं तो अपनाएं ये टिप्स

मोटापा

मोटापा किसे पसंद है? कोई नहीं चाहता मोटापा ओढ़ना। अगर किसी को मोटापे की शिकायत है तो वह उसे कम करने के लिए प्रयासरत रहता है। लेकिन, मोटापा जितनी तेजी से बढ़ता है, उसका घटना उतना ही मुश्किल होता है।भागदौड़ भरी जिंदगी में अस्वस्थ जीवनशैली और जंक फूड एक बहुत बड़ा कारण है मोटापे की ओर बढ़ने का।एक रिचर्स के मुताबिक 30 से कम बीएमआई की तुलना में 30 से 34 बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले मरीजों को ज्यादा खतरा रहता है।मोटापे की वजह से इम्यूनिटी वीक होती है ,जिस वजह से मरीज जल्दी इन्फेक्शन पकड़ता है। 

मोटापा किसे पसंद है

ये भी बताते हैं कि जो लड़कियां प्यूबर्टी के समय ओवर वेट होती हैं ,वे  अनियमित माहवारी की समस्‍या से परेशान रहती हैं। इस कारण कम उम्र में ही महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवरी और हार्मोनल असंतुलन जैसी समस्यायें बढ़ जाती हैं। लंबे समय के बाद यह बांझपन का कारण भी हो सकता है। यही नहीं ऐसे में महिलाएं  तनाव ग्रस्त हो जाती हैं। 

PCOD

 मोटापे के लिए डाइट पर कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है जो कि सबके बस की बात नहीं होती ।इसलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से वजन कम कर पाएंगे और आपको स्वाद से भी बहुत अधिक समझौता नहीं करना पड़ेगा। 

कार्ब कम करें

बेहतर परिणाम के लिए अपनी डाइट में से 70 प्रतिशत तक कार्बोहायड्रेट कम कर दें। कार्ब्स सबसे ज्यादा अनाज, चावल, दाल, बीन्स,शक्कर, ब्रेड, आटा और आलू में पाया जाता है। आजकल हम ज्यादातर सिंपल कार्ब्स खाते हैं। यह ज्यादा ग्लूकोस रिलीज करते हैं जिससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है।ऐसे में जितना अधिक कार्ब्स से दूरी बनाएंगे, उतनी ही जल्दी वजन कम करने में मदद मिलेगी। अगर चावल खाने की आदत है तो उसमें मौजूद कार्ब्स से बचने के लिए सफेद राइज की तरह ब्राउन राइज खाएं।हां, ध्यान रखें कि बाजार में मिलने वाले इंस्टेंट कुकिंग वाले पैकेज्ड ब्राउन राइज न खाएं। 

कार्ब कम करें

स्टार्च वाली सब्जियों से रहें दूर

स्टार्च भी कार्बोहाइड्रेट ही है इसलिए वजन घटाने के लिए इनसे दूरी बेहद जरूरी है। स्टार्च सबसे ज्यादा आलू में पाया जाता है इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करना बंद कर दें। आलू खाने का मन करे तो कभी-कभी शकरकंद, गाजर, मटर खा सकते हैं लेकिन वह भी बहुत ही सीमित मात्रा में लें। आलू में पोषक तत्वों की कमी रहती है। इनमें स्टार्च ज्यादा होता है जिससे वजन बढ़ता है। पोषण के नाम पर इनमें केवल पोटेशियम विटामिन सी ही मिलता है लेकिन आलू को उबालते समय ये भी गायब हो जाता है और आपको आलू से केवल स्टार्च ही मिलता है। इसके बजाए डाइट में खीरा, मूली, लौकी, भिंडी, करेला, बैगन, प्याज, टमाटर आदि शामिल करें जिनमें स्टार्च बिलकुल नहीं पाया जाता है।

स्टार्च वाली सब्जियों से रहें दूर

 

हरी पत्तेदार सब्जियां करें डाइट में शामिल

वजन घटाना है तो हरी पत्तेदार सब्जियों को अपना साथी बना लीजिए। कम से कम लंच में एक हरी सब्जी और डिनर में एक सब्जी को जरूर शामिल करें। एक और बात ध्यान रखें कि सब्जियों को बहुत ज्यादा न पकाएं वरना इससे सब्जी में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे। 

स्टार्च वाली सब्जियों से रहें दूर

प्रोसेस्ड फूड से बचें

कोई भी चीज़ जो रेडी टू इट वाले नोट के साथ आए, जिसमें आप केवल गर्म पानी डालकर खा सकते हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों से कोसों दूर रहें। प्रोसेस्ड फूड जल्दी पचने के बाद शरीर में शक्कर की मात्रा बढ़ा देते हैं। इसके बाद दोबारा भूख लगने लगती है और आप और ज्यादा कैलोरी खा लेते हैं। इसलिए अगर वजन कम करना है तो बाजार में मिलने वाले पिज्जा, बर्गर, चिप्स, मफिन , फ्रेंच फ्राइज आदि फूड आइटम्स से दूर रहें।

प्रोसेस्ड फूड से बचें



यह भी पढ़ें

  1. खेलें ये मजेदार गेम व्हाट्सएप पर ,लॉकडाउन  में

  2. क्या आप गर्मियों के लिए तेयार हेंः आपके लिए कुछ सुझाव

  3. बिंदी से होने वाली एलर्जी के बारे में जानें ,आइए

  4. फेशियल एक्सरसाइज जिससे आप पा सकती है सुन्दर एवं स्वस्थ त्वचा 

  5. कैलोरी इनटेक पर कंट्रोल करने के टिप्स  

  6. लॉकडाउन में कैसे रखें स्पेशल किड्स का ध्यान, जानिए कुछ टिप्स 

  7. मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स

  8. कोविड-19 के खतरे के बीच खाने बनाते, खाते और स्टोर करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्या आप का ब...

क्या आप का बच्चा पूरी नींद नहीं सोता। जानिए...

इन 5 चीज़ों क...

इन 5 चीज़ों को चेहरे पर सीधे लगाने की गलती...

कैलोरी इनटेक...

कैलोरी इनटेक कंट्रोल करने के टिप्स

मानसून में ह...

मानसून में हेल्थ और स्वच्छता के लिए टिप्स...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription